इठलाना का पर्यायवाची शब्द Ithlana Ka Paryayvachi Shabd

इठलाना का पर्यायवाची शब्द Ithlana Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इठलाना शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इठलाना शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इठलाना/Ithlana हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इठलाना के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ithlana synonyms in Hindi

इठलाना के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इठलाना — चमकाना , चोंचले करना , मदांध मारना , शान दिखाना , इतराना , शेखी , मटकाना , नखरे करना , ऐंठना , हाव-भाव दिखाना , तड़क-भड़क दिखाना , अकड़ना। -आदि होते हैं

इठलाना के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 इठलाना एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के व्यवहार को वर्णित करने के लिए किया जाता है जो आत्म-प्रचार या आत्म-प्रशंसा से जुड़ा होता है. यह शब्द अक्सर ऐसे लोगों के लिए उपयोग किया जाता है जो अपने स्वयं के गुणों या उपलब्धियों के बारे में बहुत अधिक चिंतित होते हैं और दूसरों के सामने उन्हें दिखाने की कोशिश करते हैं.

इठलाने के कई अलग-अलग तरीके हो सकते हैं. कुछ लोग अपनी शारीरिक उपस्थिति के बारे में इठला सकते हैं, जैसे कि अपने बालों, कपड़ों या शरीर को दिखाने की कोशिश करना. अन्य लोग अपनी बुद्धिमत्ता, धन या सफलता के बारे में इठला सकते हैं. कुछ लोग अपने सामाजिक दर्जे या राजनीतिक पद के बारे में भी इठला सकते हैं.

इठलाना हमेशा एक नकारात्मक बात नहीं है. कभी-कभी, आत्म-विश्वास और आत्म-सम्मान का प्रदर्शन करने के लिए इठलाना एक स्वस्थ तरीका हो सकता है. हालांकि, यदि इठलाना अत्यधिक हो जाता है, तो यह लोगों को नाराज या परेशान कर सकता है.

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो इठला रहा है, तो आप कुछ चीजें कर सकते हैं. सबसे पहले, आप यह समझने की कोशिश कर सकते हैं कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं. क्या वे अपने स्वयं के आत्म-सम्मान को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं? क्या वे दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं? एक बार जब आप समझ गए कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं, तो आप उन्हें समझाने या मदद करने की कोशिश कर सकते हैं.

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इठला रहा है, तो आप उन्हें अपनी चिंताओं के बारे में बता सकते हैं. आप उन्हें बता सकते हैं कि उनका व्यवहार दूसरों को कैसे प्रभावित कर सकता है. आप उन्हें यह भी बता सकते हैं कि वे अपनी आत्म-प्रशंसा को बढ़ाने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि दूसरों की मदद करना या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना.

इठलाना एक सामान्य व्यवहार है, लेकिन यह एक नकारात्मक व्यवहार भी हो सकता है. यदि आप इठला रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यवहार के बारे में जागरूक हों और यह सुनिश्चित करें कि आप दूसरों को नाराज या परेशान न करें.

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

इठलाना के उदाहरण Ithlana Hindi Word Examples in Hindi

इठलाना हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
बच्चों को खेलते समय इठलाने में बड़ी रुचि होती है।
वह अपनी असहमति को दर्शाने के लिए हाथों की ओर इठला रहा था।
शिक्षक ने छात्रों से प्रश्न का उत्तर देने के लिए हाथ इठलाने की संकेत की।
उसने स्थिति को स्पष्ट करने के लिए अपने हाथों का इठलान किया।
उसकी बातों से पता चल रहा था कि उसकी मनोबल कमजोर है, क्योंकि वह अकेले ही इठल रहा था।
वह जबसे खुशियाँ अनुभव कर रहा है, उसने अपनी जिन्दगी में नये रंग दिखाने के लिए हाथों का इठलान किया है।
प्रदर्शनी के दौरान उसने अपने उत्कृष्टता को दिखाने के लिए हाथों का इठलान किया।
उसका तात्कालिक निर्णय देखकर, उसके आसपास के लोग समझ गए कि वह बिलकुल तैयार नहीं है, इसलिए वह अपने हाथों का इठलान कर रहा था।
समुद्र तट पर खेलने के दौरान, बच्चों ने समुद्री तैराकी सीखने के लिए हाथों का इठलान किया।
समय के साथ, वहने ने अपने पारिवारिक मामलों को सुलझाने के लिए हाथों का इठलान किया और अंत में सफलता प्राप्त की।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url