भीगी मूंगफली खाएं तो मिलेंगे कई फायदे Benefits of Soaked Peanut Moongphali Ke Fayde

भीगी मूंगफली खाएं तो मिलेंगे कई फायदे Benefits of Soaked Peanut Moongphali Ke Fayde

वैसे तो हम मूँगफली का उपयोग अपने भोजन में करते हैं लेकिन आज के इस लेख में आप जानेंगे की मूंगफली को भिगोकर खाने से क्या लाभ होते हैं। सुबह के नाश्ते में भीगे हुए खजूर, बादाम, अंकुरित अनाज के साथ ही भीगी हुई मूंगफली के भी कई लाभ होते हैं। भीगी हुई मूंगफली (Soaked peanuts) को पूरी रात भिगोने से मूंगफली अधिक सुपाच्य बन जाती है और इसके फाइटिक एसिड (phytic acid) को तोड़ने में मदद मिलती है। मूंगफली को भिगोकर खाने से इसमें मौजूद विटामिन B6, E, और Niacin जैसे पोषक तत्व अधिक गुणकारी हो जाते हैं। भीगी हुई मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं।
 
भीगी मूंगफली खाएं तो मिलेंगे कई फायदे Benefits of Soaked Peanut Moongphali Ke Fayde

पाचन को सुधारने के लिए

यदि आप नियमित रूप से अपने नाश्ते में भीगे हुई मूंगफली को शामिल करते हैं तो यह आपके पाचन के लिए भी अच्छा है। मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पाचन विकारों को दूर करते हैं इसके साथ ही यह सुपाच्य और पौष्टिक होती है।

दिल के लिए फायदेमंद है मूंगफली

हृदय स्वास्थ्य के लिए भीगी हुई मूंगफली लाभकारी होती है। यह ब्लड फ्लो को सुधारती है और मेटाबॉलिज्म को सुधारने में सहायक होती है। मूंगफली के पोषक तत्वों के कारण ही इसे सुपरफूड भी कहते हैं। मूंगफली कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) के कारण ब्लड शुगर (blood sugar) के रोगियों के लिए भी अच्छी होती है। मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होती है जो स्ट्रोक के खतरे को दूर करती है। हार्ट हेल्थ (heart health) को सुधरने के लिए आप भीगी हुई मूंगफली का उपयोग करें जिससे आपका ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त होता है और हृदय की मसल्स भी मजबूत बनती हैं। मूंगफली मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और रक्त संचार को तेज करती हैं।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

कमर दर्द को दूर करने में लाभकारी

हम सभी बैठकर ज्यादा काम करते हैं जिससे कमर में दर्द हो जाता है। भीगी हुई मूंगफली को गुड़ के साथ खाने से कमर दर्द में सुधार होता है।
 

गैस और एसिडिटी को दूर करने में सहायक

मूंगफली में कई पौष्टिक तत्व यथा आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम, कॉपर, कैल्शियम और सेलेनियम आदि होते हैं जिससे यह पाचन को सुधारकर गैस और एसिडिटी को भी कम करने में सहायक होती है।
 

स्मरण शक्ति और आखों की रौशनी के लिए

मूंगफली में कई पौष्टिक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जिसके कारण से इसके सेवन से स्मरण शक्ति का विकास होता है और आखों की रौशनी में भी सुधार होता है।

खांसी से राहत

भीगी हुई मूंगफली के सेवन से खांसी और कफ में सुधार होता है।

भीगी मूंगफली कब खाना सर्वोत्तम है ?

एक्सपर्ट्स के अनुसार रात भर मूंगफली को भिगोकर सुबह नाश्ते में इसका उपयोग करना चाहिए। मूंगफली में प्रोटीन होता है इसलिए इसका उपयोग रात्रि को नहीं करना चाहिए।
 

कितनी मात्रा में खाएं भीगी मूंगफली?

मूंगफली में प्रोटीन और कैलोरी अधिक होती हैं इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
 

चिंता और मूड स्विंग

नित्य मूंगफली को भिगोकर खाने से चिंता और मूड स्विंग (moongphali /peanuts) में सुधर होता है क्योंकि मूंगफली में रिप्टोफैन नामक एक यौगिक होता है, जो अवसाद से लड़ने में सहायक है।

बालों के लिए/स्किन के लिए लाभकारी

भीगी हुई मूंगफली (soaked peanuts) बालों और स्किन के लिए लाभकारी है क्योंकि इसमें कई विटामिन और कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और त्वचा विकार को दूर करते हैं। 

मांसपेशियों को बनाए मजबूत

मूंगफली के एक अन्य फायदा है की इसके सेवन से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं क्योंकि मूंगफली में प्रोटीन अधिक होता है। मूंगफली के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और यदि प्रोटीन की बात की जाय तो
प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से मांसपेशियों को बढ़ाने और उनके 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन होता है। 

हड्डियों के लिए लाभकारी

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप अपने आहार में कई खाद्य प्रदार्थों को शामिल करते हैं जिमें मूंगफली भी एक है। मूंगफली के सेवन से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को दूर करने में सहायता मिलती है। मूंगफली में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी6 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

एनर्जी से भरपूर होती है मूंगफली

दिन की शुरुआत यदि आप भीगी हुई मूंगफली को नाश्ते में शामिल करते हैं तो पुरे दिन आप एनर्जी से भरपूर रहते हैं। इसमें प्रोटीन, वसा और फाइबर होते हैं जो आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं।

मूंगफली के पोषक तत्व

मूंगफली में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। यही कारण है की हृदय स्वास्थ्य से लेकर स्किन, बाल, आँखों आदि के लिए मूंगफली गुणकारी है। 

त्वचा के लिए लाभकारी है भीगी हुई मूंगफली

त्वचा को अधिक जवान, बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने, ग्लो बढ़ाने के लिए आप अपने नाश्ते में भीगी हुई मूंगफली को जरूर शामिल करें। मूंगफली में पाए जाने वाले प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट आपकी त्वचा को विकारों से दूर रखते हैं। मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।  

मसल्स बिल्डिंग में मदद करे

मूंगफली में प्रोटीन समुचित मात्रा में पाया जाता है जिससे मसल्स बिल्डिंग में तेजी आती है। आप जानते हैं की प्रोटीन, मांसपेशियों के विकास में मदद करता है और मूंगफली प्रोटीन का बेहद अच्छा सोर्स है। अतः नियमित रूप से आप मूंगफली का सेवन करें।

भीगी हुई मूंगफली खाने के अन्य फायदे

  • भीगी हुई मूंगफली में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।भीगी हुई मूंगफली में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
  • भीगी हुई मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड आंखों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।
  • भीगी हुई मूंगफली पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, दस्त, और ब्लोटिंग को दूर करने में मदद करती है।
  • भीगी हुई मूंगफली में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं।
  • भीगी हुई मूंगफली हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती है।
  • यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय रोगों के खतरे को कम करता है।
  • वजन घटाने में मूंगफली का सेवन लाभकारी है।
  • मधुमेह को नियंत्रित करने में मूंगफली गुणकारी होती है।
  • ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए मूंगफली का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • स्मरण शक्ति के विकास के लिए मूंगफली का सेवन करना गुणकारी होता है। 

खाली पेट भीगी हुई मूंगफली कैसे खाएं? How to Eat Soaked Peanuts in Hindi

  • सुबह खाली पेट भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना हितकर होता है।
  • इसके लिए आप एक छोटी कटोरी मूंगफली लें और इसे पानी में भिगो दें। इसे रात भर पानी में भीगने दें।
  • सुबह इन्हे साफ़ पानी से धोकर इसे कच्चा ही दूध के साथ खाएं या फिर आप अन्य नाश्ते के साथ इसका उपयोग करें
  • खाली पेट मूंगफली का सेवन नित्य करना लाभकारी है।

मूंगफली के सेवन में सावधानियां।

  • मूंगफली के सेवन से पूर्व चिकित्सक की राय लें।
  • मूंगफली में कैलोरी अधिक होती है, इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • मूंगफली में प्रोटीन अधिक होता है इसलिए इसे रात्रि को नहीं खाना चाहिए। 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें