बेटे का सम्मान है जग में बेटी का कोई मान नहीं लिरिक्स Bete Ka Samman Jag me Lyrics

बेटे का सम्मान है जग में बेटी का कोई मान नहीं लिरिक्स Bete Ka Samman Jag me Lyrics

बेटे का सम्मान है जग में बेटी का कोई मान नहीं,
दुनिया वालो मुझको बता दो बेटी क्या संतान नही,

बेटा क्या यहाँ लेकर आया बेटी क्या नही लाइ है,
बिन बेटी के दुनिया वालो सुनी पड़ी कल्हाई है,
रक्षा बंधन भईया दूज का बिकुल तुमको ध्यान नही,
दुनिया वालो मुझको बता दो बेटी क्या संतान नही

बेटा तारे एक कुल को बेटी तीन को तारती है,
मात पिता नाना नानी के सपनो को ये सवारती है,
बिन बेटी के दुनिया वालो होता कन्यादान नही,
दुनिया वालो मुझको बता दो बेटी क्या संतान नही

बेटा साथ छोड़ भी देगा बेटी साथ न छोड़े गी,
छोड़े गी वो जिस दिन नाता दो रिश्तो को तोड़े गी,
बेटी को ठुकराने वाला वो इंसान इंसान नही,
दुनिया वालो मुझको बता दो बेटी क्या संतान नही
 
  

यह भी देखें You May Also Like

Bete Ka Sammaan Hai Jag Mein Betee Ka Koee Maan Nahin,
Duniya Vaalo Mujhako Bata Do Betee Kya Santaan Nahee,

Beta Kya Yahaan Lekar Aaya Betee Kya Nahee Lai Hai,
Bin Betee Ke Duniya Vaalo Sunee Padee Kalhaee Hai,
Raksha Bandhan Bheeya Dooj Ka Bikul Tumako Dhyaan Nahee,
Duniya Vaalo Mujhako Bata Do Betee Kya Santaan Nahee

Beta Taare Ek Kul Ko Betee Teen Ko Taaratee Hai,
Maat Pita Naana Naanee Ke Sapano Ko Ye Savaaratee Hai,
Bin Betee Ke Duniya Vaalo Hota Kanyaadaan Nahee,
Duniya Vaalo Mujhako Bata Do Betee Kya Santaan Nahee

Beta Saath Chhod Bhee Dega Betee Saath Na Chhode Gee,
Chhode Gee Vo Jis Din Naata Do Rishto Ko Tode Gee,
Betee Ko Thukaraane Vaala Vo Insaan Insaan Nahee,
Duniya Vaalo Mujhako Bata Do Betee Kya Santaan Nahee
चेतावनी भजन : चेतावनी भजन का का मूल विषय व्यक्ति को उसके अवगुणों के बारे में सचेत करना और सत्य की राह पर अग्रसर करना होता है। राजस्थानी चेतावनी भजनो का मूल विषय यही है। गुरु की शरण में जाकर जीवन के उद्देश्य के प्रति व्यक्ति को सचेत करना ही इनका भाव है। चेतावनी भजनों में कबीर के भजनो को क्षेत्रीय भाषा में गया जाता है या इनका कुछ अंश काम में लिया जाता है। 
 
 
देसी भजन : देसी भजनों में देसज भाषा का प्रयोग किया जाता है। इसमें छंद, गीत शैली आदि का कोई विशेष ध्यान नहीं रखा जाता है और उद्देश्य होता है की सहज भाषा में लोगों तक सन्देश पहुंच जाय। राग का भी कोई विशेष नियम नहीं होता है। क्षेत्रीय स्तर पर प्रचलित वाद्य यंत्रों का प्रयोग इनमे किया जाता है। जैसे राजस्थान में रावण हत्था एक वाद्य यन्त्र है इस पर सुन्दर तरीके से भजनो को गाय जाता है। इसके साथ में अन्य वाद्य यंत्रों की अनिवार्यता नहीं होती है। विशेष बात है लोगों तक सन्देश को पहुंचना। लोक गीत पुरे समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनके इनके माध्यम से पुरे समाज के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। देसी भजनों के तो देवताओं की स्तुति होती है और एक चेतावनी भजन जिनमे गुरु भजन और व्यक्ति को सद्मार्ग के अनुसरण सबंधी भजन होते हैं। राजस्थानी चेतावनी भजनों में कबीर भजनों का प्रमुख योगदान हैं जिन्हे क्षेत्रीय भाषा में अनुवादित करके या फिर उनके कुछ अंश को कार्य में लिया जाता है। चेतावनी भजन अलग अलग अंचल के भिन्न हैं। हेली भजन चेतावनी भजनों का ही एक प्रकार है। कर्मा भाई के भजन अपना विशिष्ट स्थान रखते हैं। 
नाथ पंत भजन और मीरा भजन भी देसी भजनों की श्रृंखला में ही गिने जाते हैं। मीरा के भजन जहाँ कृष्ण भक्ति से सरोबार हैं वही नाथ जी की भजनों में विभिन्न देवताओं की स्तुति के आलावा गुरु गोरखनाथ के भजन प्रमुख हैं। मीरा बाई के पदों के अलावा कबीर, दादू, रैदास, चंद्रस्वामी तथा बख्तावरजी के पद भजनों के द्वारा गाये जाते हैं। देवताओं के भजनों में विनायक, महादेव, विष्णु, राम, कृष्ण, बालाजी (हनुमान), भैंरू, जुंझार, पाबू, तेजा, गोगा, रामदेव, देवजी, रणक दे, सती माता, दियाड़ी माता, सीतला माता, भोमियाजी आदि के भजन प्रमुखता से गाये जाते हैं। इन भजनों को अंचल विशेष में कुछ जातियों के द्वारा इन्हे गाना ही उनका काम होता है।

बेटे का सम्मान है जग में बेटी का कोई मान नहीं, बेटे का सम्मान है जग में, बेटी का कोई मान नही | दिल को छूने वाला मार्मिक गीत (गायिका मीनाक्षी मुकेश) 23,26,245 views •14-Mar-2020 9.8K 1.5K Share Save Fine Digital Haryanvi 31.8 lakh subscribers Beti Song Video 2020 With Lyrics - BETE KA SAMMAN HAI JAG MEIN BETI KA KOI MAAN NAHI (Dil Ko Chune Wala Geet) प्रिय दर्शको, जिन बच्चों को आप भजन गाते हुए और गीत गाते हुए देखतें हो, ये College के बच्चे हैं और ये Stage Programs या फिर अन्य जागरण, सतसंग आदि के Programs नहीं करते। आप इन बच्चों की प्रतिभा को अपना प्यार व सम्मान वीडियो पर Like एवं Comment कर के दे सकते हैं। हमारी Videos को आपने इतना सराहा और पसंद किया उसके लिए आप सबका बहुत धन्यवाद। Song Info : - Title - Bete Ka Samman Jaggat Mein Singer - Meenakshi Mukesh Artist - Pallavi Narang Music - Rinku Gujral Editing - KV Sain Label - Fine Digital Video Copyright - Fine Digital Media Special Thanks To All Team For more Bhajan, Geet and Devotional Song Videos Please Subscribe Our Channel By Clicking On The Link Below

विनम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखें व इस ज्ञानवर्धक ख़जाने को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। यदि कोई त्रुटि / सुधार हो तो आप मुझे यहाँ क्लिक करके ई मेल के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url