कबीर दास जी के दोहे सरल अर्थ
कबीर दास जी के दोहे सरल हिंदी अर्थ सहित
भक्ति बिना नहिं निस्तरे, लाख करे जो कोय ।शब्द सनेही होय रहे, घर को पहुँचे सोय ॥
भक्ति नसेनी मुक्ति की, संत चढ़े सब धाय ।
जिन-जिन आलस किया, जनम जनम पछिताय ॥
गुरु भक्ति अति कठिन है, ज्यों खाड़े की धार ।
बिना साँच पहुँचे नहीं, महा कठिन व्यवहार ॥
भाव बिना नहिं भक्ति जग, भक्ति बिना नहीं भाव ।
भक्ति भाव इक रूप है, दोऊ एक सुभाव ॥
कबीर गुरु की भक्ति का, मन में बहुत हुलास ।
मन मनसा माजै नहीं, होन चहत है दास ॥
कबीर गुरु की भक्ति बिन, धिक जीवन संसार ।
धुवाँ का सा धौरहरा, बिनसत लगै न बार ॥
जाति बरन कुल खोय के, भक्ति करै चितलाय ।
कहैं कबीर सतगुरु मिलै, आवागमन नशाय ॥
देखा देखी भक्ति का, कबहुँ न चढ़ सी रंग ।
बिपति पड़े यों छाड़सी, केचुलि तजत भुजंग ॥
आरत है गुरु भक्ति करूँ, सब कारज सिध होय ।
करम जाल भौजाल में, भक्त फँसे नहिं कोय ॥
जब लग भक्ति सकाम है, तब लग निष्फल सेव ।
कहैं कबीर वह क्यों मिलै, निहकामी निजदेव ॥
पेटे में भक्ति करै, ताका नाम सपूत ।
मायाधारी मसखरैं, लेते गये अऊत ॥
निर्पक्षा की भक्ति है, निर्मोही को ज्ञान ।
निरद्वंद्वी की भक्ति है, निर्लोभी निर्बान ॥
तिमिर गया रवि देखते, मुमति गयी गुरु ज्ञान ।
सुमति गयी अति लोभ ते, भक्ति गयी अभिमान ॥
खेत बिगारेउ खरतुआ, सभा बिगारी कूर ।
भक्ति बिगारी लालची, ज्यों केसर में घूर ॥
ज्ञान सपूरण न भिदा, हिरदा नाहिं जुड़ाय ।
देखा देखी भक्ति का, रंग नहीं ठहराय ॥
भक्ति पन्थ बहुत कठिन है, रती न चालै खोट ।
निराधार का खोल है, अधर धार की चोट ॥
भक्तन की यह रीति है, बंधे करे जो भाव ।
परमारथ के कारने यह तन रहो कि जाव ॥
आँखि न देखे बावरा, शब्द सुनै नहिं कान।
सिर के केस उज्ज्वल भये, अबहु निपट अजान॥
व्यक्ति की आँखें होते हुए भी वह सच्चाई को नहीं देख पाता, कान होते हुए भी सत्य वचनों को नहीं सुनता। सिर के बाल सफेद हो गए हैं, अर्थात् उम्र बीत गई है, फिर भी वह अज्ञानता में ही जी रहा है।
ज्ञानी होय सो मानही, बूझै शब्द हमार।
कहैं कबीर सो बाँचि है, और सकल जमधार॥
सच्चा ज्ञानी वही है जो हमारे शब्दों के गूढ़ अर्थ को समझता है। ऐसा व्यक्ति संसार के बंधनों से मुक्त होकर जीवन-मरण के चक्र से पार हो जाता है।
जोबन मिकदारी तजी, चली निशान बजाय।
सिर पर सेत सिरायचा दिया बुढ़ापै आय॥
इस दोहे में कबीर दास जी ने जीवन की नश्वरता को दर्शाया है। वे कहते हैं कि जवानी का समय बीत गया, अब बुढ़ापा आ गया है। सिर के बाल सफेद हो गए हैं, लेकिन जीवन का सार समझ में नहीं आया।
कबीर टुक-टुक चोंगता, पल-पल गयी बिहाय।
जिव जंजाले पड़ि रहा, दियरा दममा आय॥
समय क्षण-क्षण करके बीतता जा रहा है, लेकिन जीव सांसारिक जंजालों में फंसा हुआ है। जीवन का दीपक बुझने के कगार पर है, फिर भी मोह-माया नहीं छूट रही।
झूठे सुख को सुख कहै, मानत है मन मोद।
जगत् चबैना काल का, कछु मूठी कछु गोद॥
मनुष्य झूठे सुखों को ही सच्चा सुख मानकर प्रसन्न होता है। लेकिन यह संसार काल का आहार है, जो कुछ अभी उसके मुँह में है और कुछ उसकी गोद में।
काल जीव को ग्रासई, बहुत कह्यो समुझाय।
कहैं कबीर में क्या करूँ, कोई नहीं पतियाय॥
कबीर जी कहते हैं कि मैंने बहुत समझाया कि काल (मृत्यु) जीव को निगल जाएगा, लेकिन कोई इस सत्य को मानने को तैयार नहीं है।
जो उगै तो आथवै, फूलै सो कुम्हिलाय।
जो चुने सो ढ़हि पड़ै, जनमें सो मरि जाय॥
इस दोहे में कबीर दास जी जीवन के सत्य को बताते हैं कि जो उगता है, वह अंततः नष्ट होता है; जो फूलता है, वह कुम्हला जाता है; जो बनता है, वह ढह जाता है; और जो जन्म लेता है, वह मर जाता है।
कुशल-कुशल जो पूछता, जग में रहा न कोय।
जरा मुई न भय मुवा, कुशल कहाँ ते होय॥
जो लोग एक-दूसरे से कुशलक्षेम पूछते हैं, वे नहीं जानते कि इस संसार में कोई भी वास्तव में कुशल नहीं है। बुढ़ापा और भय ने सबको घेर रखा है, तो सच्ची कुशलता कहाँ से होगी?
जरा श्वान जोबन ससा, काल अहेरी नित्त।
दो बैरी बिच झोंपड़ा कुशल कहाँ सो मित्र॥
बुढ़ापा कुत्ते की तरह है और जवानी खरगोश की तरह। काल (मृत्यु) हमेशा शिकारी की तरह तैयार है। इन दो दुश्मनों के बीच यह शरीर रूपी झोंपड़ी है, तो सच्चा मित्र (सुख) कहाँ मिलेगा?
भक्ति बिना नहिं निस्तरे, लाख करे जो कोय।
शब्द सनेही होय रहे, घर को पहुँचे सोय॥
कबीर जी कहते हैं कि बिना भक्ति के कोई भी मुक्त नहीं हो सकता, चाहे वह लाख प्रयास कर ले। जो शब्द (सत्संग) से प्रेम करता है, वही अपने सच्चे घर (मोक्ष) तक पहुँचता है।
भक्ति नसेनी मुक्ति की, संत चढ़े सब धाय।
जिन-जिन आलस किया, जनम जनम पछिताय॥
भक्ति मुक्ति की सीढ़ी है, जिस पर संतजन तेजी से चढ़ते हैं। जिन्होंने आलस्य किया, वे जन्म-जन्मांतर तक पछताते हैं।
गुरु भक्ति अति कठिन है, ज्यों खाड़े की धार।
बिना साँच पहुँचे नहीं, महा कठिन व्यवहार॥
भक्ति करना अत्यंत कठिन है, जैसे तलवार की धार पर चलना। बिना सच्चाई के वहाँ पहुँचना संभव नहीं; यह बहुत कठिन मार्ग है।
भाव बिना नहिं भक्ति जग, भक्ति बिना नहीं भाव।
भक्ति भाव इक रूप है, दोऊ एक सुभाव॥
संसार में बिना भाव (प्रेम) के भक्ति नहीं होती, और बिना भक्ति के सच्चा भाव नहीं होता। भक्ति और भाव एक ही हैं; दोनों का स्वभाव एक है।
कबीर गुरु की भक्ति का, मन में बहुत हुलास।
मन मनसा माजै नहीं, होन चहत है दास॥
कबीर जी कहते हैं कि मन में गुरु की भक्ति का बहुत उत्साह है, लेकिन मन की इच्छाएँ साफ नहीं हो रही हैं। फिर भी, दास (सेवक) बनने की इच्छा है।
सिर के केस उज्ज्वल भये, अबहु निपट अजान॥
व्यक्ति की आँखें होते हुए भी वह सच्चाई को नहीं देख पाता, कान होते हुए भी सत्य वचनों को नहीं सुनता। सिर के बाल सफेद हो गए हैं, अर्थात् उम्र बीत गई है, फिर भी वह अज्ञानता में ही जी रहा है।
ज्ञानी होय सो मानही, बूझै शब्द हमार।
कहैं कबीर सो बाँचि है, और सकल जमधार॥
सच्चा ज्ञानी वही है जो हमारे शब्दों के गूढ़ अर्थ को समझता है। ऐसा व्यक्ति संसार के बंधनों से मुक्त होकर जीवन-मरण के चक्र से पार हो जाता है।
जोबन मिकदारी तजी, चली निशान बजाय।
सिर पर सेत सिरायचा दिया बुढ़ापै आय॥
इस दोहे में कबीर दास जी ने जीवन की नश्वरता को दर्शाया है। वे कहते हैं कि जवानी का समय बीत गया, अब बुढ़ापा आ गया है। सिर के बाल सफेद हो गए हैं, लेकिन जीवन का सार समझ में नहीं आया।
कबीर टुक-टुक चोंगता, पल-पल गयी बिहाय।
जिव जंजाले पड़ि रहा, दियरा दममा आय॥
समय क्षण-क्षण करके बीतता जा रहा है, लेकिन जीव सांसारिक जंजालों में फंसा हुआ है। जीवन का दीपक बुझने के कगार पर है, फिर भी मोह-माया नहीं छूट रही।
झूठे सुख को सुख कहै, मानत है मन मोद।
जगत् चबैना काल का, कछु मूठी कछु गोद॥
मनुष्य झूठे सुखों को ही सच्चा सुख मानकर प्रसन्न होता है। लेकिन यह संसार काल का आहार है, जो कुछ अभी उसके मुँह में है और कुछ उसकी गोद में।
काल जीव को ग्रासई, बहुत कह्यो समुझाय।
कहैं कबीर में क्या करूँ, कोई नहीं पतियाय॥
कबीर जी कहते हैं कि मैंने बहुत समझाया कि काल (मृत्यु) जीव को निगल जाएगा, लेकिन कोई इस सत्य को मानने को तैयार नहीं है।
जो उगै तो आथवै, फूलै सो कुम्हिलाय।
जो चुने सो ढ़हि पड़ै, जनमें सो मरि जाय॥
इस दोहे में कबीर दास जी जीवन के सत्य को बताते हैं कि जो उगता है, वह अंततः नष्ट होता है; जो फूलता है, वह कुम्हला जाता है; जो बनता है, वह ढह जाता है; और जो जन्म लेता है, वह मर जाता है।
कुशल-कुशल जो पूछता, जग में रहा न कोय।
जरा मुई न भय मुवा, कुशल कहाँ ते होय॥
जो लोग एक-दूसरे से कुशलक्षेम पूछते हैं, वे नहीं जानते कि इस संसार में कोई भी वास्तव में कुशल नहीं है। बुढ़ापा और भय ने सबको घेर रखा है, तो सच्ची कुशलता कहाँ से होगी?
जरा श्वान जोबन ससा, काल अहेरी नित्त।
दो बैरी बिच झोंपड़ा कुशल कहाँ सो मित्र॥
बुढ़ापा कुत्ते की तरह है और जवानी खरगोश की तरह। काल (मृत्यु) हमेशा शिकारी की तरह तैयार है। इन दो दुश्मनों के बीच यह शरीर रूपी झोंपड़ी है, तो सच्चा मित्र (सुख) कहाँ मिलेगा?
भक्ति बिना नहिं निस्तरे, लाख करे जो कोय।
शब्द सनेही होय रहे, घर को पहुँचे सोय॥
कबीर जी कहते हैं कि बिना भक्ति के कोई भी मुक्त नहीं हो सकता, चाहे वह लाख प्रयास कर ले। जो शब्द (सत्संग) से प्रेम करता है, वही अपने सच्चे घर (मोक्ष) तक पहुँचता है।
भक्ति नसेनी मुक्ति की, संत चढ़े सब धाय।
जिन-जिन आलस किया, जनम जनम पछिताय॥
भक्ति मुक्ति की सीढ़ी है, जिस पर संतजन तेजी से चढ़ते हैं। जिन्होंने आलस्य किया, वे जन्म-जन्मांतर तक पछताते हैं।
गुरु भक्ति अति कठिन है, ज्यों खाड़े की धार।
बिना साँच पहुँचे नहीं, महा कठिन व्यवहार॥
भक्ति करना अत्यंत कठिन है, जैसे तलवार की धार पर चलना। बिना सच्चाई के वहाँ पहुँचना संभव नहीं; यह बहुत कठिन मार्ग है।
भाव बिना नहिं भक्ति जग, भक्ति बिना नहीं भाव।
भक्ति भाव इक रूप है, दोऊ एक सुभाव॥
संसार में बिना भाव (प्रेम) के भक्ति नहीं होती, और बिना भक्ति के सच्चा भाव नहीं होता। भक्ति और भाव एक ही हैं; दोनों का स्वभाव एक है।
कबीर गुरु की भक्ति का, मन में बहुत हुलास।
मन मनसा माजै नहीं, होन चहत है दास॥
कबीर जी कहते हैं कि मन में गुरु की भक्ति का बहुत उत्साह है, लेकिन मन की इच्छाएँ साफ नहीं हो रही हैं। फिर भी, दास (सेवक) बनने की इच्छा है।
कबीर के इन दोहों में सच्ची भक्ति का गहन विवेचन किया गया है। वे कहते हैं कि बिना भक्ति के कोई मोक्ष प्राप्त नहीं कर सकता, चाहे वह कितनी ही कोशिश कर ले। केवल भक्ति की सच्ची लगन से व्यक्ति अपने अंतिम लक्ष्य तक पहुँच सकता है। वे आगे समझाते हैं कि भक्ति ही मुक्ति की सीढ़ी है, जिस पर संतजन चढ़ते हैं। लेकिन जो लोग आलस्य में भक्ति करने से चूक जाते हैं, वे जन्म-जन्मांतर तक पछताते हैं। गुरु की भक्ति अत्यंत कठिन होती है, जैसे तेज धार वाले खंजर पर चलना। बिना सत्य के कोई भी व्यक्ति इस मार्ग पर आगे नहीं बढ़ सकता।
भक्ति और भाव दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं। बिना भाव के भक्ति अस्थिर हो जाती है, और बिना भक्ति के भाव अधूरा रह जाता है। सच्ची भक्ति में हुलास और श्रद्धा का भाव होता है, जिसमें मन को पूरी तरह समर्पित करना होता है। जो व्यक्ति गुरु की भक्ति नहीं करता, उसका संसार केवल क्षणिक धुएँ के समान है, जो जल्द ही नष्ट हो जाता है।
कबीर समझाते हैं कि जाति, कुल और अहंकार को छोड़कर ही सच्ची भक्ति प्राप्त की जा सकती है। केवल गुरु की कृपा से ही व्यक्ति जन्म-मरण के चक्र से मुक्त हो सकता है। दिखावटी भक्ति स्थायी नहीं होती, जैसे साँप अपनी केंचुल छोड़ देता है, वैसे ही कठिनाई के समय दिखावटी भक्त भी अपनी भक्ति छोड़ देता है।
सच्ची भक्ति निस्वार्थ और निर्मल होती है। लोभ, द्वंद्व और अहंकार से रहित व्यक्ति ही वास्तविक भक्ति को प्राप्त कर सकता है। यदि लोभ और अहंकार बढ़ जाए, तो भक्ति भी क्षीण हो जाती है। अंततः, कबीर बताते हैं कि भक्ति का मार्ग कठिन है, इसमें कोई कपट नहीं चल सकता। सच्चा भक्त वह होता है, जो अपने तन-मन से ईश्वर की आराधना करता है और सांसारिक मोह को त्यागकर भक्ति के पथ पर अग्रसर होता है।
भक्ति और भाव दोनों एक-दूसरे से जुड़े हैं। बिना भाव के भक्ति अस्थिर हो जाती है, और बिना भक्ति के भाव अधूरा रह जाता है। सच्ची भक्ति में हुलास और श्रद्धा का भाव होता है, जिसमें मन को पूरी तरह समर्पित करना होता है। जो व्यक्ति गुरु की भक्ति नहीं करता, उसका संसार केवल क्षणिक धुएँ के समान है, जो जल्द ही नष्ट हो जाता है।
कबीर समझाते हैं कि जाति, कुल और अहंकार को छोड़कर ही सच्ची भक्ति प्राप्त की जा सकती है। केवल गुरु की कृपा से ही व्यक्ति जन्म-मरण के चक्र से मुक्त हो सकता है। दिखावटी भक्ति स्थायी नहीं होती, जैसे साँप अपनी केंचुल छोड़ देता है, वैसे ही कठिनाई के समय दिखावटी भक्त भी अपनी भक्ति छोड़ देता है।
सच्ची भक्ति निस्वार्थ और निर्मल होती है। लोभ, द्वंद्व और अहंकार से रहित व्यक्ति ही वास्तविक भक्ति को प्राप्त कर सकता है। यदि लोभ और अहंकार बढ़ जाए, तो भक्ति भी क्षीण हो जाती है। अंततः, कबीर बताते हैं कि भक्ति का मार्ग कठिन है, इसमें कोई कपट नहीं चल सकता। सच्चा भक्त वह होता है, जो अपने तन-मन से ईश्वर की आराधना करता है और सांसारिक मोह को त्यागकर भक्ति के पथ पर अग्रसर होता है।