पतंजलि गाय का घी फायदे Patanjali Cow Ghee Benefits Hindi

पतंजलि गाय का घी फायदे Patanjali Cow Ghee Benefits Hindi

पतंजलि गाय का घी : गाय के घी से लाभ, गाय के घी के गुण अनेक Why Cow's Ghee Is beneficial. Patanjali Cow's Ghee, Benefits of Cow's Ghee
 
पतंजलि गाय का घी फायदे Patanjali Cow Ghee Benefits Hindi
गाय का घी : गाय के घी को हमारे शास्त्रों में पवित्र माना गया है और हरेक पवित्र कार्य में गाय के घी का उपयोग किया जाता है। गाय और गाय के घी के साथ ही गाय के गोबर और मूत्र भी शुभ माने जाते हैं। गाय के मूत्र पर तो कई शोध हुए हैं और इससे कई असाध्य रोगों के इलाज के दावे भी किये जाते हैं।  शास्त्रों और वेदों में गाय के घी को अमृत के समान बताया गया है। 
 
गोघृतं सर्वोषधीनां ज्वरघ्नं सुखप्रदम्।
अमृतं क्षयहरं च त्रिदोषविनाशकम्॥

गाय का घी सभी औषधियों में सर्वश्रेष्ठ है। यह बुखार को दूर करता है, सुख प्रदान करता है, अमृत के समान है, क्षय को दूर करता है और तीनों दोषों (वात, पित्त और कफ) को नष्ट करता है।

गोघृतं सर्वरोगहरं बलवर्धनं परम्।
यस्यैतत् क्षीरं पिबति स भवति दीर्घजीवी॥

गाय का घी सभी रोगों को दूर करता है और शक्ति प्रदान करता है। जो व्यक्ति गाय के दूध का सेवन करता है, वह दीर्घजीवी होता है। गाय का घी एक गुणकारी पदार्थ है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं। यह बुखार, क्षय, और तीनों दोषों को दूर करता है। यह शक्ति प्रदान करता है और दीर्घ आयु प्रदान करता है।

आयुर्वेद में, गाय के घी का उपयोग विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज में किया जाता है। यह पाचन, श्वसन, हृदय, और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है।

पोषक तत्वों से भरपूर : गाय का घी हमारे शरीर के लिए कई प्रकार से उपयोगी और लाभदायी होता है।  गाय के सुद्ध घी में आपको विटामिन A, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम और मिनरल्स पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।  गाय के घी को कई प्रकार से ग्रहण किया जा सकता है।  गाय के घी की एक चम्मच को मिश्री के साथ लेने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी दूर होती है।  गाय के घी से अन्य घी की तुलना में मोटापा नहीं बढ़ता है।  गाय के घी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करते है।  गाय के घी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर की कोशिकाओं से भी लड़ते हैं और उन्हें बढ़ने नहीं देते हैं और इसके आलावा हमें सदैव जवान बनाये रखने में लाभदायी होते हैं। 

गाय का घी के सेवन से हमें कई तरह के लाभ होते हैं :-

  1. स्वस्थ वसा से भरपूर: गाय का घी स्वस्थ वसा में उच्च होता है, जिसमें संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) और ब्यूटिरिक एसिड शामिल हैं। सीएलए में सूजन-रोधी और वजन घटाने के गुण जबकि ब्यूटिरिक एसिड आँतों को स्वस्थ रखता है और और सूजन को कम करने में भी गुणकारी होता है।
  2. पाचन में सुधार: गाय के घी का उपयोग सदियों से आयुर्वेदिक चिकित्सा में पाचन में सुधार और आंत की सूजन को कम करने के लिए किया जाता रहा है। ऐसा माना जाता है कि गाय का घी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करता है।
  3. हृदय को दुरुस्त करता है: कुछ शोध बताते हैं कि गाय के घी का सेवन कम मात्रा में करना हृदय की सेहत के लिए लाभकारी होता है।
  4. मस्तिष्क स्वास्थ्य में लाभकारी: गाय के घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। कुछ शोध बताते हैं कि गाय के घी का सेवन संज्ञानात्मक कार्य (cognitive function) और याददाश्त में सुधार लाने के लिए गुणकारी होता है।
  5. त्वचा के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी : गाय के घी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गाय के घी का उपयोग पारंपरिक भारतीय चिकित्सा में एक्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा विकारो के इलाज के लिए किया जाता है।
  6. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण : गाय के घी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो गठिया, मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई विकारों का कारण बनती है।

कोलेस्ट्रॉल को रखे नियंत्रण में

गाय के घी में चमत्कारिक रूप से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के गुण होते हैं जिससे हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कण्ट्रोल में रहता है।  इसके सेवन से बाइलरी लिपिड का स्त्राव बढ़ जाता है जिसके कारन कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है।  आँतों और ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को आश्चर्जनक रूप से गाय का घी नियंत्रण में रखता है। चिकित्सक की राय लेकर आप गाय के घी का सेवन कर सकते हैं।  

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोगी

गाय का घी रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए भी उपयोगी माना गया है। गाय का घी शरीर में जमा फैट को गलाकर उसे शरीर में उपयोगी विटामिन्स में बदलने का कार्य करता है।  गाय का घी जल्दी पचता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।  

शरीर के विषाक्त प्रदार्थों को शरीर से बाहर निकालें 

गाय का घी शरीर से विषाक्त प्रदार्थों से को निकालने में सहयोगी होता है। इस विषय पर कई शोध हो चुके हैं और कई हो रहे हैं जिनका विषय है की गाय के घी में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करते हैं और शरीर को रोगों से लड़ने में सहयोगी होते हैं। गाय के घी में एंटी बेक्टेरियल, एंटी कैंसर और एंटी ऑक्सीडेंट्स, वैक्सीन एसिड, ब्यूट्रिक एसिड, बीटा-कैरोटिन पाए जाते हैं तो सेहत के लिए आवशयक हैं। गाय का घी ना केवल कैंसर को रोकता है बल्कि बढ़ने से भी रोकता है। गाय के घी में ऐसे कई माइक्रोन्यूट्रिअंट्स होते हैं, जिनके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और शरीर कैंसर से लड़ने में सक्षम हो पाता है।  गाय के घी में सैचुरेटेड बॉण्ड्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कण्ट्रोल करते हैं।  

त्वचा में निखार लाये गाय का घी

गाय के घी के प्रयोग से त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है और त्वचा चमकदार और तंदुरुस्त बनती है।  गाय के घी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स के कारण शरीर में विषाक्त प्रदार्थ बाहर निकलते हैं जिससे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता का विकास होता है। गाय के घी से मालिस करना उत्तम माना जाता है।  

पाचन क्रिया को करे दुरुस्त

गाय का घी सुपाच्य होता है और कब्ज को दूर करता है। सोने से पहले गर्म दूध के सेवन से कब्ज दूर होता है।  गाय के घी से पाचन एसिड्स का स्राव होता है जिससे पाचन सुधरता है।  ब्यूटिरिक एसिड एक शॉर्ट-चेन फैटी के कारन आंतो को पोषण मिलता है।  

हड्डियों और जोड़ों के लिए लाभदायक

दांतों और हड्डियों के लिए भी गाय का घी लाभदायक होता है। घी के सेवन से जोड़ों में प्राकृतिक लुब्रिकेंट का विकास होता है। विटामिन K के माध्यम से हड्डियों के पोषण में मदद मिलती है। 
 
गाय के घी के अन्य फायदे
  • पाचन में सुधार: गाय का घी पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। यह भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।
  • हृदय स्वास्थ्य: गाय का घी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा होते हैं, जो शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: गाय का घी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
  • त्वचा और बालों के लिए अच्छा: गाय का घी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।
  • मस्तिष्क स्वास्थ्य: गाय का घी मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है, जो मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए आवश्यक है।

आखों की रोशनी के लिए

गाय का घी आँखों की रौशनी वृद्धि में भी सहायक होता है। त्रिफला के साथ गाय के देसी घी के सेवन से आँखों की ज्योति में सुधार होता है।  काली मिर्च के चूर्ण को देसी घी के साथ लेने से भी आँखों के विकार दूर होते हैं।
इसके अतिरिक्त गाय के घी के सेवन से निम्न लाभ होते हैं।गाय के घी के प्रयोग से गठिया के रोग में लाभ मिलता है। 
 

कई समस्याओं का रामबाण इलाज है घी || Acharya Balkrishna

  • स्मृति के विकास के लिए गाय का घी लाभदायक होता है।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास में गाय का सुद्ध घी उपयोगी होता है।
  • पाचन तंत्र के सुचारु काम करने के लिए गाय का घी लाभदायी होता है।
  • रात को सोने से पहले गाय के घी की दो बून्द नाक में डालकर सोने से स्मरण शक्ति का विकास होता है और प्राणवायु का संचार होता है। इससे शुष्कता, नाक के मांस बढ़ने, रक्तस्राव और नासिका में लाभ मिलता है।
  • गाय के घी की दो बुँदे नाभि में डालकर सोने से अनिंद्रा सबंधी विकार दूर होते हैं।
  • त्वचा पर गाय के घी की मालिस करने से त्वचा विकारों में लाभ प्राप्त होता है। सोराइसिस में इससे लाभ प्राप्त होता है। यह शरीर को प्राकृतिक रूप से मोइसजराइजेसन करता है।
  • शारीरिक रूप से दुर्बल व्यक्ति को गाय के घी का नियमित प्रयोग करना चाहिए इससे व्यक्ति हृष्ट पुष्ट बनता है और दुर्बलता दूर होती है।
  • महिलाओं के प्रदर रोग में गाय के घी के सेवन से लाभ मिलता है।
  • स्तनपान वाली महिला के लिए गाय का दूध और घी बहुत लाभदायी होता है।
  • गाय के घी के नियमित सेवन से वीर्य शक्ति बढ़ती है।
  • त्रिफला के साथ गाय के घी के सेवन से नेत्र विकार दूर होते हैं।
  • गाय के घी से गठिया रोग में आराम मिलता है।
  • गाय के घी से मुंह के अल्सर में लाभ मिलता है।
  • हल्दी के साथ गाय के घी को मिलाकर फोड़े फुंसी पर लगाने से लाभ मिलता है।
  • गाय के दूध में गाय का घी मिलाकर पीने से शरीर में शक्ति का संचार होता है।
  • गाय के घी के उपयोग से कैंसर से बचाव होता है।
  • छाती पर गाय के घी की मालिस करने से कफ की समस्या से मुक्ति मिलती है।
  • गाय के घी से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है।
  • भोजन से पूर्व एक चम्मच गाय का घी लेने से मूत्राशय के दर्द और जलन में राहत मिलती है।
  • त्रिफला के साथ गाय का घी मिलाकर मुंह में रखने से मुंह के संक्रमण में लाभ मिलता है।
  • हथेली और तलवों पर गाय के घी की मालिस करने से जलन में लाभ मिलता है।
  • काली मिर्च को गाय के घी के साथ मिलाकर सुबह खालीपेट चाटने पर आँखों की ज्योति में सुधार होता है।
  • गाय के घी के नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म सुधरता है।
  • गर्भवती महिला को गाय के घी का सेवन करना चाहिए इससे उसके गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास होता है।
  • पुराने दर्द और माइग्रेन में गाय के घी से लाभ मिलता है।
  • तुलसी के पत्तों को पीसकर गाय के एक चम्मच घी के साथ पकाने कर पानी में मिलाकर लेने से सर्दी झुकाम में राहत मिलती है।
  • गाय का घी गाय के दूध से बनाया जाता है, वस्तुतः गाय हरी वनस्पति खाती है इसलिए इसमें विटामिन के 2 पाया जाता है जो की हड्डियों की डेंसिटी और विकास के लिए उपयोगी होता है।
  • गाय के घी में ब्युट्रिक एसिड और CLA (Conjugated Linoleic Acid) पाए जाते हैं जो एक फैटी एसिड होता है। इसका प्रधान गुण एंटी कैंसर और एंटी ऑक्सीडेंट होता है। यह शरीर से विषाक्त कणों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • शरीर के त्रिदोष वात, कफ और पित्त को बैलेंस रखने में गाय का घी बहुत उपयोगी होता है।
  • गाय का घी पाचन को सुधरता है और कब्ज को दूर करता है।
Patanjali Cow Ghee is full of nutritive properties and an ideal diet. Cow ghee increases memory, intellect, the power of digestion, Ojas, Kapha and fat.Regular consumption of ghee or inclusion of ghee as part of the diet, is recommended for those seeking weight gain.

पतंजलि गाय का घी कैसे खरीदें : यदि आप पतंजलि आयुर्वेदा के द्वारा निर्मित गाय का घी खरीदना चाहते हैं या फिर इस सबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो निचे दिए गए पतंजलि आयुर्वेदा की ऑफिसियल वेब साइट पर विजिट करें।  
पतंजलि आयुर्वेदा की ऑफिसियल वेब साइट का लिंक :
There is limited research on the health benefits of cow ghee, but some studies have suggested that it may have potential health benefits. Here are a few examples of studies on cow ghee from the National Center for Biotechnology Information (NCBI):
  1. One study published in the journal Lipids in 2002 found that cow ghee may help reduce serum cholesterol levels and increase high-density lipoprotein (HDL) cholesterol levels in rats. The study authors suggested that the high levels of short-chain and medium-chain fatty acids in ghee may be responsible for these effects.
  2. Another study published in the Journal of Ayurveda and Integrative Medicine in 2016 reviewed the potential health benefits of cow ghee in Ayurvedic medicine. The study authors noted that ghee is believed to improve digestion, promote longevity, and improve overall health.
  3. A study published in the Journal of Food Science and Technology in 2015 found that cow ghee may have antibacterial properties against several common pathogens, including Escherichia coli and Staphylococcus aureus. The study authors suggested that the fatty acid composition of ghee may be responsible for these effects.
It's important to note that these studies are limited in scope and more research is needed to fully understand the potential health benefits of cow ghee. As with any food, it's always best to consume it in moderation and consult with a healthcare provider before making any significant changes to your diet.
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। गाय के घी के स्वास्थ्य लाभ निर्णायक नहीं हैं, और मानव स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। किसी भी भोजन की तरह, संयम महत्वपूर्ण है, और अपने आहार में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

1 टिप्पणी

  1. Best jankari