झाड़ू को इंग्लिश में क्या कहते हैं Jhadu Ko English Me Kya Kahate Hain

झाड़ू को इंग्लिश में क्या कहते हैं Jhadu Ko English Me Kya Kahate Hain

झाड़ू को अंग्रेजी (इंग्लिश) में Broom कहते हैं. झाड़ू हिंदी भाषा का शब्द है जिससे सबंधित अन्य जानकारी और अर्थ निचे दिया गया है।

Broom

झाड़ू से आशय एक घास को सुखाकर उसके रेशों को एक ब्रश की भाँती से बाँधा जाता है जिससे कचरे को साफ़ किया जाता है।  भारतीय झाड़ू एक प्रकार की घास से बनी होती है जो पूरे भारत में घास के रूप में उगाई जाती है।फूल झाड़ू पोएसी (Poaceae ) कुल की एक घास होती है जिसका वैज्ञानिक नाम थायसनोलाएना मैक्सिमा ( thysanolaena maxima) होता  है । भारत में यह घास असम की कार्बी आंगलोंग पहाड़ियों में इसकी खेती नकदी फसल के रूप में की जाती है। लंबे डंडे वाला झाड़ू, बुहारी, कूँचा आदि झाड़ू कहलाती है।   स्वच्छता हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है और झाड़ू एक ऐसा उपकरण है जो हमें स्वच्छ रखने में मदद करता है। झाड़ू एक बारीक बाल या धूल वाली लकड़ी का बना होता है जो एक लम्बी सीधी और एक सीधी छोटी पकड़ होती है। इसका उपयोग धूल, कचरा, बाल, या अन्य अवशेषों को साफ करने में किया जाता है और स्वच्छता को बनाए रखने में मदद करता है।

झाड़ू एक प्राचीन औजार है जो विभिन्न संसारी सभ्यताओं में उपयोग किया गया है। इसकी प्राथमिकता स्वच्छता और हवा की शुद्धता की देखभाल है। झाड़ू को घर, ऑफिस, स्कूल, हॉस्पिटल और अन्य स्थानों में स्वच्छता और निर्मलता की देखभाल करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह धूल, कचरा और रोम जैसे कचरे को एकत्र करके उन्हें सुनिश्चित करता है कि वे स्थानीय पर्यावरण को प्रदूषण से बचाते हैं। झाड़ू एक सामान्य घरेलू उपकरण है जो सफाई के काम में उपयोग किया जाता है। यह एक लम्बी सी सीटी या रेखा पर चढ़ा होता है, जिसे स्टील, बांस या अन्य सामग्री से बनाया गया होता है, जो एक संगमरमर या लकड़ी के हैंडल के साथ जुड़ा होता है। झाड़ू को हर दिन के काम को आसान और ताक पर रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को शानदार सफाई के लिए मदद करता है।

झाड़ू एक बहुत पुरानी और प्राचीन उपकरण है जो समय से पहले भी उपयोग में था। प्राचीन समय में झाड़ू के बाल गाय के रेशे या पेड़ के टहनियों के साथ जुड़े हुआ होते थे जो लकड़ी या बांस से बने होते थे। वे इसे हाथ में पकड़ उसे धुले और सफाई के काम में उपयोग करते थे।

झाड़ू मीनिंग इन इंग्लिश/अंग्रेजी Jhadu English Meaning (Jhadu Meaning in Angreji) Jhadu Meaning in English :

Broom refers to a long-handled brush with bristles or twigs for sweeping, as well as a flowering shrub with long, thin green stems and few to no leaves that is grown for its abundance of flowers. broom means a brush with a long handle that you use for removing (sweeping) dirt from the floor

झाड़ू हिंदी मीनिंग Jhadu Meaning in Hindi झाड़ू मीनिंग इन हिंदी :-

झाडू का अर्थ है लंबे, पतले हरे तनों और छोटे या कुछ पत्तों के साथ झाडू लगाने या फूलों की झाड़ी के लिए इस्तेमाल होने वाली लंबी-चौड़ी झाड़ू या टहनियों का ब्रश, फूलों की प्रचुरता के लिए खेती की जाती है।
 
Related Post
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url