इन्द्राणि का पर्यायवाची शब्द Indrani Ka Paryayvachi Shabd

इन्द्राणि का पर्यायवाची शब्द Indrani Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इन्द्राणि शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इन्द्राणि शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इन्द्राणि/Indrani हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इन्द्राणि के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Indrani synonyms in Hindi

इन्द्राणि के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इन्द्राणि — पोलोमी , शची , इन्द्रवधू , शतावरी , मधवानी। -आदि होते हैं

इन्द्राणि के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
इन्द्राणि, शची, इन्द्रवधू, शतावरी और मधवानी सभी इंद्र की पत्नी के पर्यायवाची शब्द हैं। इंद्र हिंदू धर्म में देवताओं के राजा हैं। इंद्राणि को शक्ति, युद्ध, और विजय की देवी माना जाता है। वह अपने पति इंद्र का समर्थन करती है और उसे युद्ध में जीत दिलाती है।

शची को अक्सर इंद्र की पत्नी के रूप में सबसे अधिक जाना जाता है। वह एक सुंदर और बुद्धिमान महिला हैं जो अपने पति का हर समय समर्थन करती हैं। इंद्रवधू का अर्थ है "इंद्र की पत्नी"। यह एक और शब्द है जो इंद्राणि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शतावरी एक पौधे का नाम है जिसे अक्सर इंद्राणि के साथ जोड़ा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह पौधा इंद्राणि की शक्ति और सौंदर्य को बढ़ाता है। मधवानी का अर्थ है "मधु की तरह मीठा"। यह एक और शब्द है जो इंद्राणि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह अपने पति के लिए बहुत प्यार और स्नेह रखती है।

इन सभी शब्दों का अर्थ समान है और इन्हें इंद्र की पत्नी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, शची को सबसे अधिक जाना जाता है और इंद्राणि के लिए सबसे आम शब्द है।
 
इन्द्राणि (अथवा इन्द्राणी) हिन्दू धर्म में देवताओं के राजा इंद्र की पत्नी हैं. वह शक्ति, युद्ध, और विजय की देवी हैं. इन्द्राणि को अक्सर एक सुंदर और शक्तिशाली महिला के रूप में चित्रित किया जाता है. वह एक स्वर्ण सिंहासन पर बैठी हुई है और उसके हाथ में एक वज्र है.

इन्द्राणि का उल्लेख सबसे पहले ऋग्वेद में मिलता है, जो हिन्दू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ हैं. ऋग्वेद में इन्द्राणि को एक शक्तिशाली देवी के रूप में वर्णित किया गया है जो अपने पति इंद्र का समर्थन करती है. इन्द्राणि को बाद में हिन्दू धर्म के अन्य ग्रंथों में भी वर्णित किया गया है, जैसे कि महाभारत और रामायण.

इन्द्राणि को अक्सर एक शक्तिशाली और सुंदर महिला के रूप में चित्रित किया जाता है. वह एक स्वर्ण सिंहासन पर बैठी हुई है और उसके हाथ में एक वज्र है. इन्द्राणि को अक्सर एक सफेद हाथी पर सवार भी चित्रित किया जाता है. इन्द्राणि को शक्ति, युद्ध, और विजय की देवी माना जाता है. वह अपने पति इंद्र का समर्थन करती है और उसे युद्ध में जीत दिलाती है.

इन्द्राणि को एक दयालु और उदार देवी भी माना जाता है. वह अपने भक्तों की मदद करती है और उन्हें सुख और समृद्धि प्रदान करती है. इन्द्राणि को एक लोकप्रिय देवी माना जाता है और उसे पूरे भारत में पूजा जाता है.
इन्द्राणि हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  • यज्ञ के दौरान, पुरोहिता ने इंद्राणि की प्रार्थना की कि यजमान की भलाई हो।
  • देवी दुर्गा का एक प्रसिद्ध नाम "इन्द्राणि" है, जो देवराज इंद्र की पत्नी को दर्शाता है।
  • इस यदि पर अन्य विचार करते समय, इंद्राणि के योगदान का महत्व समझना महत्वपूर्ण है।
  • वेदों में कहा जाता है कि इंद्राणि देवी सभी देवताओं की रानी है और उनका संरक्षक है।
  • इंद्राणि के आशीर्वाद से राजा के यज्ञ की सफलता हुई और उसकी प्रजा की खुशहाली में वृद्धि हुई।
  • पुराणों में कहा जाता है कि इंद्राणि ने देवताओं के साथ मिलकर असुरों का संहार किया।
  • इंद्राणि की कथाएं दिखाती हैं कि उन्होंने महाकाली रूप में असुरों का संहार किया और धरती की रक्षा की।
  • यजमान ने यज्ञ के दौरान इंद्राणि का विशेष पूजन किया ताकि यज्ञ की सफलता हो।
  • इंद्राणि देवी को उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए पूजा और प्रार्थना की जाती है जो देवताओं के प्रमुख कार्यों में शामिल होती हैं।
  • इंद्राणि की कहानियाँ पुराणों में बताई गई हैं जो धरती पर धर्म और न्याय की रक्षा करने का प्रतीक हैं।
इंद्राणी देवताओं के राजा इंद्र की पत्नी हैं. वे एक शक्तिशाली और सुंदर देवी हैं जो देवताओं के लिए एक आदर्श पत्नी हैं. इंद्राणी को अक्सर एक सफेद हाथी पर सवार और एक वज्र धारण किए हुए चित्रित किया जाता है. वे शक्ति, युद्ध और विजय की देवी हैं.

इंद्राणी का उल्लेख सबसे पहले ऋग्वेद में मिलता है, जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ हैं. ऋग्वेद में इंद्राणी को एक शक्तिशाली देवी के रूप में वर्णित किया गया है जो अपने पति इंद्र का समर्थन करती है. इंद्राणी को बाद में हिंदू धर्म के अन्य ग्रंथों में भी वर्णित किया गया है, जैसे कि महाभारत और रामायण.

इंद्राणी को अक्सर एक शक्तिशाली और सुंदर महिला के रूप में चित्रित किया जाता है. वह एक स्वर्ण सिंहासन पर बैठी हुई है और उसके हाथ में एक वज्र है. इंद्राणी को अक्सर एक सफेद हाथी पर सवार भी चित्रित किया जाता है. इंद्राणी को शक्ति, युद्ध, और विजय की देवी माना जाता है. वह अपने पति इंद्र का समर्थन करती है और उसे युद्ध में जीत दिलाती है.

इंद्राणी को एक दयालु और उदार देवी भी माना जाता है. वह अपने भक्तों की मदद करती है और उन्हें सुख और समृद्धि प्रदान करती है. इंद्राणी को एक लोकप्रिय देवी माना जाता है और उसे पूरे भारत में पूजा जाता है.

इंद्राणी को अष्टमातृकाओं में से एक माना जाता है. अष्टमातृकाएं आठ शक्तिशाली देवियां हैं जो हिंदू धर्म में पूजी जाती हैं. इंद्राणी को शक्ति, युद्ध और विजय की देवी माना जाता है. वह देवताओं के लिए एक आदर्श पत्नी हैं और अपने भक्तों की मदद करती हैं.

इन्द्राणी, देवताओं के राजा इन्द्र की पत्नी, एक महत्वपूर्ण देवी हैं। उनके दूसरे नाम 'शची' और 'पौलोमी' भी हैं। इन्द्राणी असुर पुलोमा की पुत्री थीं, जिनका वध इन्द्र ने किया था। ऋग्वेद में देवियों में इन्द्राणी का विशेष स्थान है। वे इन्द्र को शक्ति प्रदान करने वाली हैं और स्वयं अनेक ऋचाओं की ऋषि हैं। वे एक शालीन पत्नी की मर्यादा और आदर्श हैं और गृह की सीमाओं के भी अधिष्ठात्री हैं। शाक्तमत में सबसे पहले मातृका की पूजा की जाती है। ये माता देवताओं की माता हैं, जिनका मानव स्वरूपीकरण किया गया है। इसके अलावा, इसका दूसरा अर्थ शक्तियों के विभिन्न रूपों से भी हो सकता है, जिनमें आठ होते हैं और वे विभिन्न देवताओं से संबंधित होते हैं। 'वैष्णवी' या लक्ष्मी का विष्णु से संबंध, 'ब्राह्मी' या ब्रह्माणी का ब्रह्मा से संबंध, 'कार्तिकेयी' का कार्तिकेय से संबंध, 'इन्द्राणी' का इन्द्र से संबंध, 'यमी' का यम से संबंध, 'वाराही' का वराह से संबंध, और देवी व ईशानी का शिव से संबंध होता है। इस प्रकार, इन्द्राणी अष्टमातृकाओं में से एक भी है। अमरकोश में सप्त मातृकाओं का भी उल्लेख होता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url