इंद्रपुरी का पर्यायवाची शब्द Indrapuri Ka Paryayvachi Shabd

इंद्रपुरी का पर्यायवाची शब्द Indrapuri Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इंद्रपुरी शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इंद्रपुरी शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इंद्रपुरी/Indrapuri हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इंद्रपुरी के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Indrapuri synonyms in Hindi

इंद्रपुरी के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इंद्रपुरी — देवलोक , देवपुरी , अमरावती , इंद्रलोक। -आदि होते हैं

  • इंद्रपुरी के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
  • इंद्रपुरी (Indrapuri): देवलोक (देवताओं का निवास स्थान)
  • देवपुरी (Devapuri): देवलोक (देवताओं की नगरी)
  • अमरावती (Amaravati): देवलोक (देवताओं का निवास स्थान)
  • इंद्रलोक (Indraloka): देवलोक (देवताओं का निवास स्थान)
  • इंद्रपुरी (Indrapuri): Indrapuri refers to the celestial abode of Lord Indra, the king of gods, in Hindu mythology. It is often translated as "heavenly city" or "city of Indra." This is where Indra and other deities reside according to Hindu cosmology.
  • देवपुरी (Devapuri): Devapuri translates to "city of gods" or "city of divinities." It is used to denote a divine or celestial realm, similar to Indrapuri, where gods and celestial beings reside.
  • अमरावती (Amaravati): Amaravati is another term for the divine city or heavenly abode, often associated with Lord Indra. In some texts, Amaravati is specifically described as the capital city of Indra's celestial kingdom.
  • इंद्रलोक (Indraloka): Indraloka is a direct translation of "Indra's world" or "Indra's realm." It refers to the celestial domain ruled by Lord Indra, which is considered a higher plane of existence in Hindu cosmology. It is often depicted as a paradise of beauty, luxury, and divine splendor.
 
इंद्रपुरी या देवलोक हिंदू धर्म में देवताओं का निवास स्थान है. यह एक स्वर्गीय दुनिया है जो सभी सुखों से भरी हुई है. इंद्रपुरी को अक्सर स्वर्ग या स्वर्गलोक के रूप में भी जाना जाता है.

इंद्रपुरी का वर्णन ऋग्वेद में मिलता है, जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ हैं. ऋग्वेद में इंद्रपुरी को एक स्वर्णिम शहर के रूप में वर्णित किया गया है जो सभी सुखों से भरी हुई है. इंद्रपुरी में देवताओं के पास सभी सुखों की प्राप्ति है. वे वहां अमृत पीते हैं, वे वहां भोजन करते हैं, वे वहां नृत्य करते हैं, वे वहां गाते हैं, और वे वहां आनंद करते हैं.

इंद्रपुरी में देवताओं के राजा इंद्र रहते हैं. इंद्र एक शक्तिशाली देवता हैं जो सभी देवताओं के नेता हैं. इंद्र को युद्ध का देवता माना जाता है और वे अपने वज्र से दुश्मनों को पराजित करते हैं.

इंद्रपुरी में देवताओं के अलावा अन्य प्राणी भी रहते हैं. इनमें गंधर्व, अप्सराएं, और यक्ष शामिल हैं. गंधर्व संगीत के देवता हैं और वे अपने संगीत से देवताओं को आनंदित करते हैं. अप्सराएं सुंदरता की देवी हैं और वे अपने सौंदर्य से देवताओं को मोहित करती हैं. यक्ष धन के देवता हैं और वे देवताओं को धन देते हैं.

इंद्रपुरी एक अद्भुत और सुंदर जगह है. यह सभी सुखों से भरी हुई है और यह देवताओं का निवास स्थान है. इंद्रपुरी एक ऐसी जगह है जहां सभी देवता रहते हैं और वे वहां सभी सुखों का आनंद लेते हैं.

उदाहरण Example:
 
पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url