ईश्वर का पर्यायवाची शब्द Ishwar Ka Paryayvachi Shabd

ईश्वर का पर्यायवाची शब्द Ishwar Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप ईश्वर शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही ईश्वर शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। ईश्वर/Ishwar हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd Aur Unka Arth Hindi Me


ईश्वर के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ishwar synonyms in Hindi

ईश्वर के अन्य पर्यायवाची और इसका अर्थ निचे दिया गया है.
  • ईश्वर (Ishwar) - God
  • परमेश्वर (Parameshwar) - Supreme God
  • विधाता (Vidhata) - Creator
  • परमात्मा (Paramatma) - Supreme Soul
  • ईश (Ish) - Lord
  • जगदीश्वर (Jagadishwar) - Lord of the Universe
  • जगदीश (Jagadish) - Lord of the World
  • परमपिता (Parampita) - Supreme Father
  • भगवान (Bhagwan) - God
  • प्रभु (Prabhu) - Master or Lord
ईश्वर
ईश्वर एक सर्वशक्तिमान, सर्वज्ञानी और सर्वव्यापी प्राणी है जिसे ब्रह्मांड का निर्माता और शासक माना जाता है. ईश्वर को विभिन्न धर्मों में विभिन्न नामों से जाना जाता है, जैसे कि परमेश्वर, भगवान, प्रभु, आदि.
ईश्वर के अस्तित्व के बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन दुनिया भर में लाखों लोग ईश्वर में विश्वास करते हैं. ईश्वर में विश्वास करने के कई कारण हैं, जैसे कि ब्रह्मांड की जटिलता, जीवन की उत्पत्ति, और अच्छे और बुरे का अस्तित्व.
कुछ लोग ईश्वर को एक व्यक्ति के रूप में मानते हैं, जबकि अन्य उसे एक शक्तिशाली ऊर्जा के रूप में मानते हैं. ईश्वर को प्रेम, करुणा, और न्याय का प्रतीक माना जाता है. ईश्वर को अक्सर एक पिता के रूप में भी देखा जाता है, जो अपने बच्चों की देखभाल करता है और उन्हें प्यार करता है.
ईश्वर में विश्वास करने से लोगों को शांति, आशा, और शक्ति मिलती है. ईश्वर में विश्वास करने से लोग अच्छे कर्म करने के लिए प्रेरित होते हैं. ईश्वर में विश्वास करने से लोग जीवन के कठिन समय में भी धैर्य और साहस रख पाते हैं.
ईश्वर के अस्तित्व पर बहस आज भी जारी है. कुछ लोग ईश्वर में विश्वास करते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं. यह एक व्यक्तिगत विश्वास है कि कोई ईश्वर में विश्वास करता है या नहीं.
ईश्वर के अस्तित्व के समर्थन में कई तर्क दिए गए हैं. एक तर्क यह है कि ब्रह्मांड की जटिलता और व्यवस्था इस बात का प्रमाण है कि एक बुद्धिमान निर्माता ने इसे बनाया है. ब्रह्मांड में मौजूद सभी चीजें, जैसे कि ग्रह, तारे, और जीवन, बहुत ही जटिल और व्यवस्थित हैं. यह असंभव है कि यह सब बस दुर्घटना से हो गया हो.
एक और तर्क यह है कि जीवन की उत्पत्ति इस बात का प्रमाण है कि एक बुद्धिमान निर्माता ने इसे बनाया है. जीवन बहुत ही जटिल है और इसके लिए बहुत सारे चरण शामिल हैं. यह असंभव है कि यह सब बस दुर्घटना से हो गया हो.
अंत में, कुछ लोग तर्क देते हैं कि अच्छे और बुरे का अस्तित्व इस बात का प्रमाण है कि एक बुद्धिमान निर्माता है. दुनिया में अच्छाई और बुराई दोनों मौजूद है. यह बुराई इस बात का प्रमाण है कि कुछ चीजें हैं जो ब्रह्मांड में मौजूद हैं और जो ईश्वर के इरादों के खिलाफ हैं.
हालांकि, ईश्वर के अस्तित्व के खिलाफ भी कई तर्क दिए गए हैं. एक तर्क यह है कि ब्रह्मांड में मौजूद सभी चीजें, जैसे कि ग्रह, तारे, और जीवन, बस भौतिक नियमों और प्रक्रियाओं का परिणाम हैं. इन चीजों को बनाने के लिए किसी बुद्धिमान निर्माता की आवश्यकता नहीं है.
एक और तर्क यह है कि जीवन की उत्पत्ति बस एक दुर्घटना थी. यह असंभव नहीं है कि जीवन के सभी चरण एक साथ दुर्घटना से हो गए हों.
अंत में, कुछ लोग तर्क देते हैं कि अच्छे और बुरे का अस्तित्व इस बात का प्रमाण नहीं है कि एक बुद्धिमान निर्माता है. दुनिया में अच्छाई और बुराई दोनों मौजूद है. यह अच्छाई और बुराई दोनों को ब्रह्मांड में मौजूद चीजों के परिणाम के रूप में देख सकते हैं.
ईश्वर के अस्तित्व पर बहस एक जटिल बहस है. इस पर कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, इसलिए यह अंततः एक व्यक्तिगत विश्वास है कि कोई ईश्वर में विश्वास करता है या नहीं.

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

ईश्वर के उदाहरण Ishwar Hindi Word Examples in Hindi

ईश्वर हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  • जब मैंने अपनी आँखें बंद की, तो मैंने ईश्वर की प्रसन्नता में अपने आत्मा को महसूस किया।
  • ईश्वर ने उसकी प्रार्थनाओं को सुना और उसे नया मार्ग दिखाया।
  • उन्होंने ईश्वर से आशीर्वाद मांगा ताकि उसके जीवन में सुख और शांति हो।
  • ईश्वर की कृपा से, उसका रोग ठीक हो गया और उसने नया जीवन पाया।
  • बच्चे ने गरीबों के लिए खाना बांटा क्योंकि उसने ईश्वर के बच्चों की मदद करने का निर्णय लिया था।

पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.
उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url