तुमने ठुकराया कान्हा तो कहां पर जाऊंगा लिरिक्स Tumane Thukraya Kanha Lyrics

Naye Bhajano Ke Lyrics

तुमने ठुकराया कान्हा तो कहां पर जाऊंगा लिरिक्स Tumane Thukraya Kanha Lyrics

तुमने ठुकराया कान्हा,
तो कहां पर जाऊंगा,
नाम ले लेकर तेरा मर जाऊंगा,
तुमने ठुकराया कान्हा,
तो कहां पर जाऊंगा।

हे दयामय कर दया की भीख दो,
हाथ किसके दर पे जा फैलाऊंगा,
नाम ले लेकर तेरा मर जाऊंगा।

जिंदगी पापो में सारी कट गई,
किस तरह मुंह आपको दिखलाऊंगा,
नाम ले लेकर तेरा मर जाऊंगा।

मुझको ना तारो मुझे दो कुछ सजा,
पापियों में नाम मैं कर जाऊंगा,
नाम ले लेकर तेरा मर जाऊंगा।

हे श्यामा मेरी खता सब माफ कर,
उम्र सारी गीत तेरे गाऊंगा,
नाम ले लेकर तेरा मर जाऊंगा


दर्द भरा कृष्णा भजन। दुनिया ने ठुकराया कहाँ जाऊँ में सरकार | Sharaddha Pandey |

 
कृष्ण को कान्हा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनका जन्म वृंदावन में हुआ था, जो कि गोकुल के पास एक गोचर भूमि थी। गोचर भूमि में गायें और बछड़े रहते थे, और कान्हा भी गोप बालकों के साथ गोचर भूमि में खेलते थे। गोप बालकों ने उन्हें कान्हा नाम दिया, जिसका अर्थ है "बछड़ा"।
इसके अलावा, कृष्ण का जन्म एक गाय के गोबर से बने चरने में हुआ था। गोबर के चरने में जन्म लेने के कारण भी उन्हें कान्हा कहा जाता है। कृष्ण के बाल रूप को कान्हा के रूप में भी जाना जाता है। बाल कान्हा घुटनों के बल चलते हैं और मक्खन और दही खाते हैं। कान्हा का बाल रूप बहुत ही प्यारा और मनमोहक होता है।

कृष्ण का जन्म एक गोकुलवासी के रूप में हुआ था, और गोकुलवासियों के लिए कान्हा एक भगवान के समान था।  कृष्ण एक नटखट बालक थे, और वे अक्सर गोप बालकों के साथ खेल-खेल में उनके दुखों को दूर कर देते थे। कृष्ण एक शक्तिशाली योद्धा थे, और उन्होंने कई राक्षसों का वध करके गोकुलवासियों की रक्षा की।
इन सभी कारणों से, कृष्ण को कान्हा कहा जाता है।
कृष्ण को कान्हा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनका जन्म एक गोकुल के एक ग्वाला परिवार में हुआ था। कान्हा का अर्थ है "गोकुल में जन्मे बालक"। कृष्ण बचपन से ही गाय चराने जाते थे, और वे ग्वाल बालकों के साथ खेलते थे। इसलिए उन्हें कान्हा के नाम से भी जाना जाता है। कृष्ण को कान्हा के नाम से भी इसलिए जाना जाता है क्योंकि वे बचपन में बहुत ही नटखट और शरारती थे। वे अक्सर गाय के दूध और दही को चुराकर खा लेते थे। इसलिए उन्हें कान्हा के नाम से भी जाना जाता है। कृष्ण के नाम का अर्थ है "काला"। कृष्ण के बाल काले थे, इसलिए उन्हें कान्हा के नाम से भी जाना जाता है। कृष्ण के नाम का एक अन्य अर्थ यह भी है कि वे भगवान विष्णु के अवतार हैं। विष्णु का एक नाम कृष्ण भी है। इसलिए, कृष्ण को कान्हा के नाम से भी जाना जाता है। कुल मिलाकर, कृष्ण को कान्हा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उनके बचपन से जुड़े कई कारण हैं।

इस मधुर और लोकप्रिय भजन से सबंधित अन्य मिलते जुलते अन्य भजन निचे दिए गए हैं जो आपको अवश्य ही पसंद आयेगे, कृपया करके इन भजनों (Bhajan With Lyrics in Text) को भी देखें.
 

ऐसे ही अन्य मधुर भजन देखें

पसंदीदा गायकों के भजन खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अपने पसंद का भजन खोजे

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url