पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के फायदे Patanjali Divy Kayakalp Vati Ke Fayde Upyog

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के फायदे Patanjali Divy Kayakalp Vati Ke Fayde Upyog


प्राचीन काल से ही हमारे दैनिक जीवन में आयुर्वेद बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है। चिकित्सा की दृष्टि से आज भी आयुर्वेद का महत्व बढ़ता ही जा रहा है। हल्की सर्दी जुखाम हो या फिर कोई स्किन इन्फेक्शन आयुर्वेदिक इलाज अपना कर हम ऐसी समस्या कम कर सकते हैं। आयुर्वेदिक उपचार से रोग का तत्कालिक इलाज ही नहीं बल्कि उसका स्थाई समाधान भी मिलता है। ऐसे ही पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी भी स्किन इन्फेक्शन को सही करने के साथ ही संक्रमण के कारण को भी दूर करती है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी का सेवन करने से त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के फायदे Patanjali Divy Kayakalp Vati Ke Fayde Upyog

पतंजलि दिव्य कायकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर क्या है

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर पतंजलि आयुर्वेद द्वारा बनाई गई एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जो स्किन इन्फेक्शन से जुड़ी हुई सभी समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग में ली जाती है। इसका उपयोग करने से स्किन इन्फेक्शन दूर होते हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के घटक /Ingredients

पतंजलि आयुर्वेद के अनुसार पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर में निम्न घटक होते हैं
  • पनवड़ (Cassia tora)
  • दारू हल्दी  (Berberisaristata)
  • करंज (Caesalpiniabonducella)
  • हल्दी (Curcuma longa)
  • नीम (Azadirachtaindica)
  • मंजिष्ठा (Rubbia cordifolia)
  • कलिजिरी (Centratherumanthelmint icum)
  • सफेद चंदन (Santalum album)
  • आंवला (Emblica officinalis)
  • गिलोय (Tinosporacordifolia)
  • कुटकी (Picrorhizakurroa)
  • बकुची (Psoraleacoryllifolia)
  • बहेड़ा (Terminalia belirica)
  • खैर (Acacia catechu)
  • चिरायता (Swertiachirata)
  • द्रोणपुष्पी (Leucas cephalotes)
  • हरड़ (Terminalia chebula)
  • छोटी कटेली (Solanum Xanthocarpum)
  • इंद्रायण मूल (Citrulluscolocynthis)
  • देवदारू (Cedrusdeodara)
  • उश्वा (Smilax ornate)
  • रीठा (Sapindusmukorossi)
  • कत्था (Acacia catechu)
  • कल्मीशोरा (Kalmishora)
  • नीला थोथा शुद्ध
इन जड़ी-बूटियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. ये गुण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के फायदे/लाभ

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने से स्किन इन्फेक्शन दूर होता है। चेहरे पर होने वाले मुंहासे तथा झुर्रियां कम होती हैं। कायाकल्प वटी का सेवन करने से कील मुंहासे में भी राहत प्राप्त होती है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी का सेवन करने से चेहरे की रोनक बढ़ती है। तथा चेहरे पर एक तेज आता है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी का सेवन करने से एक्जिमा में भी राहत मिलती है। खुजली में भी कमी आती है तथा लाल रैशेज होने पर भी पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी का सेवन करना फायदेमंद होता है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

चेहरे पर चमक बढ़ाता है पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने से चेहरे की चमक बढ़ती है तथा चेहरे पर निखार आता है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करना स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह शरीर में नई कोशिकाएं बनाने में सहायक है। जिससे चेहरे पर चमक बढ़ती है।

कील मुंहासे दूर करती हैं पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर

आजकल सुंदर दिखने के चक्कर में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपयोग में लिए जाने लगे हैं। जो कई बार स्किन इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। जिससे चेहरे की स्किन खराब हो सकती है तथा कील मुंहासे भी हो जाते हैं। कील मुंहासे की समस्या एक आम समस्या हो गई है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने से कील मुहांसे दूर होते हैं तथा चेहरे पर चमक आती है। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर एक आयुर्वेदिक दवा है जो त्वचा की खोई हुई चमक को वापस लाने में मदद करती है। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ये गुण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के सेवन से चेहरे की चमक बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। यह दवा त्वचा से जुड़े अन्य रोगों जैसे एक्जिमा, सोरायसिस, खुजली, दाद, आदि को भी दूर करने में मदद करती है।

एग्जिमा में कारगर है पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर

एक्जिमा एक स्किन डिजीज है जिसमें त्वचा में रेसेस हो जाते हैं। तेज खुजली के साथ लाल निशान बन जाते हैं। ऐसे में पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने से इस समस्या में कमी आती है। पतंजलि कायाकल्प वटी में मौजूद औषधियां खुजली और जलन से राहत प्रदान करती हैं। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के सेवन से एक्जिमा में होने वाली खुजली और जलन से राहत मिलती है। यह दवा त्वचा की सूजन को कम करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, यह दवा त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में भी मदद करती है।

त्वचा पर सफेद दाग को कम करने में भी सहायक है पतंजलि कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर

अगर सफेद दाग की समस्या है तो आप पतंजलि कायाकल्प वटी का सेवन कर सकते हैं। सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य ले ले। इस में मौजूद औषधीयां त्वचा पर होने वाले सभी प्रकार के इंफेक्शन को दूर करने में कारगर है। सफेद दाग की समस्या को भी इसका उपयोग करके कुछ हद तक कम किया जा सकता है। सफेद दाग एक कठिनता से ठीक होने वाली बीमारी है। यह एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं पर हमला करती है। इस कारण त्वचा में सफेद दाग पड़ जाते हैं। पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के सेवन से सफेद दाग के कारण होने वाली सूजन और जलन से राहत मिलती है। यह दवा त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, यह दवा त्वचा के मेलेनिन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करती है। मेलेनिन त्वचा को रंग देने वाला वर्णक होता है।
 

मुहांसों को दूर करने के लिए पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी Patanjali Divya Kayakalp Vati removes Pimples

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी के सेवन से मुहांसों के कारण होने वाली सूजन और जलन से राहत मिलती है। यह दवा त्वचा के रोम छिद्रों को साफ करने में भी मदद करती है। इसके अलावा, यह दवा त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करती है।


पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन कैसे करें

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने के लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले।
पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के नुकसान /Side Effects
आमतौर पर पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर के सेवन के कोई नुकसान ज्ञात नहीं है। फिर भी अगर आप किसी अन्य समस्या से पीड़ित है तथा किसी प्रकार की दवाइयां ले रहे हैं तो आप पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह अवश्य ले ले।

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर की कीमत

पतंजलि दिव्य कायाकल्प वटी एक्स्ट्रा पावर की 80 टेबलेट की कीमत 125 रूपए हैं। समय के अनुसार कीमत में बदलाव हो सकता है। इसलिए आप पतंजलि दिव्य कायाकल्प वेट एक्स्ट्रा पावर खरीदते समय पतंजलि आयुर्वेद की आधिकारिक वेबसाइट की विजिट कर लें।
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें