लड़कियों के नए आकर्षक नाम अर्थ सहित Coolest Baby Girl Names

लड़कियों के नए आकर्षक नाम अर्थ सहित Coolest Baby Girl Names

हम सभी पेरेंट्स अपने बच्‍चे के लिए सबसे कूल और यूनीक नाम की तलाश में रहते हैं जो बोलने में सरल हो, कुछ हटकर हो और आगे चलकर शिशु के व्यक्तित्व पर भी सकारात्मक प्रभाव डाले। आइये इस लेख में जानेंगे की आपकी नन्ही परी के लिए कौनसे नए नाम हो सकते हैं और उनका हिंदी मीनिंग। 


आकृति (Aakriti)
मतलब (Meaning): इस नाम का अर्थ है 'आकार' या 'रूप'। इसका मतलब है कि यह नाम व्यक्ति की आकृति और सौंदर्य को संकेतित करता है, जो उसकी छवि और पहचान को दर्शाता है।

आशना (Aashna)
मतलब (Meaning): इस नाम का अर्थ है 'सुंदर', 'स्मार्ट', 'बुद्धिमान' और 'प्रेम के प्रति समर्पित'। यह नाम एक समर्थ, सुशिक्षित, और प्रेमपूर्ण व्यक्ति को सूचित करता है।

भुविका (Bhuvika)
मतलब (Meaning): इस नाम का मतलब है 'स्वर्ग की तरह सुंदर', 'भव्य' और 'शानदार'। यह नाम एक उज्ज्वल, आकर्षक और गरिमामय व्यक्ति को सूचित करता है।

ईशिका (Eshika)
मतलब (Meaning): 'ई' अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम बहुत कूल लगता है। ईशिका नाम का अर्थ होता है ईश्‍वर की बेटी या जिसे भगवान की कृपा प्राप्‍त हो। यह नाम एक श्रद्धापूर्ण और भक्तिमय व्यक्ति को सूचित करता है.

ऋधिका (Ridhika)
मतलब (Meaning): ये भी बहुत प्‍यारा नाम है। ऋतिका नाम का मतलब है नदी, दयालु हृदय वाला, दयालु, सच्चा, ईमानदार और दूसरों की मदद करने वाला होता है। यह नाम एक सजीव और साहसी व्यक्ति को सूचित करता है।

जीविका (Jeevika)
मतलब (Meaning): यह नाम जीवन से जुड़ा है। जीविका नाम का मतलब होता है जल, जीवन का स्रोत और आजीविका। बेटी के लिए जीविका नाम बहुत अच्‍छा रहेगा, क्‍योंकि यह सकारात्मक और ऊर्जावान होता है।

काव्या (Kavya)
मतलब (Meaning): इस हिंदू नाम का संबंध कविताओं से है। काव्या नाम का मतलब भी कविता ही होता है। यदि आपकी बेटी का नाम '' अक्षर से निकला है, तो आप उसे काव्या नाम दे सकते हैं, जिससे उसे कविता और साहित्य के प्रति रुचि हो सकती है।

महिका (Mahika)
मतलब (Meaning): सुबह-सुबह ओस की बूंदों की सुंदरता और मनमोहल वातावरण को महिका कहते हैं। जो मन को हर ले, उसे भी महिका कह सकते हैं। इस नाम का अर्थ है प्राकृतिक सौंदर्य और मनोहर वातावरण।

नित्या (Nitya)
मतलब (Meaning): मां दुर्गा को नित्‍या नाम से भी जाना जाता है। अगर आप अपनी बेटी का नाम किसी देवी के नाम पर रखने की सोच रहे हैं, तो उसे नित्‍या नाम दे सकते हैं। नित्‍या नाम का मतलब शाश्‍वत और अमर भी होता है, जिससे इसे एक शाश्वत और अद्वितीय व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

प्रिशा (Prisha)
मतलब (Meaning): यह एक इंडियन नाम है जिसका मतलब होता है प्रिय, प्‍यारा और प्रियमत। जो दिल के करीब हो, उसे भी प्रिशा कहते हैं। यह नाम एक अद्वितीय और प्रिय व्यक्ति को सूचित करता है.

ऋशिका (Rishika)
मतलब (Meaning): लड़कियों का यह नाम बहुत ही यूनीक, मॉडर्न और कूल है। ऋशिका नाम का मतलब होता है पवित्र, पावन और शुद्ध। इस नाम से व्यक्ति को एक पवित्र और धार्मिक व्यक्ति का अंदाजा हो सकता है.

ऋतिका (Ritika)
मतलब (Meaning): एक धारा, आंदोलन, पीतल और कांस्य को ऋतिका कहते हैं। जो परंपराओं का पालन करे, उसे भी ऋतिका कहा जाता है। इस नाम से व्यक्ति को अपनी परंपराओं और धाराओं के प्रति समर्पित व्यक्ति की भूमिका मिल सकती है।

साची (Saachi)

मतलब (Meaning): अगर आप अपनी बेटी को कोई पॉवरफुल नाम देना चाहते हैं, तो उसका नाम साची रख सकते हैं। साची नाम का अर्थ होता है सच और सत्‍य, जिससे इसे सत्य और ईमानदारी के प्रति समर्पित व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

ताहिरा (Tahira)
मतलब (Meaning): यह नाम बहुत ही कूल है। ताहिरा नाम का मतलब होता है नम्र, विनय और प्‍यार से बात करने वाला। इस नाम से व्यक्ति को एक सजीव और सहानुभूति भरा व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

तापसी (Taapsee)
मतलब (Meaning): तपस्‍या करने वाले को तापसी कहते हैं। बॉलीवुड में तापसी पन्‍नू नाम की एक्‍ट्रेस भी है। इस नाम से व्यक्ति को एक आत्मनिर्भर और उदार व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है। 

वामिका (Vamika)

मतलब (Meaning): मां दुर्गा के अनेक नामों में से एक नाम वामिका भी है। भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की बेटी का नाम भी वामिका ही है। इस नाम का अर्थ है मां दुर्गा की एक अद्वितीय रूप, जिससे इसे शक्तिशाली और अनूठा माना जा सकता है।

वृतिका (Vritika)
मतलब (Meaning): ये नाम भी बहुत कूल है। वृतिका नाम का मतलब होता है विचार या प्रकृति और जीवन में सफलता। इस नाम से व्यक्ति को अपने विचारों और प्राकृतिक स्वभाव के साथ जुड़ा और सफल व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

किमाया (Kimaya)

मतलब (Meaning): यह बहुत ही यूनीक नाम है। किमाया नाम का मतलब होता है दिव्‍य या दैवीय शक्‍तियों से युक्‍त। इस नाम से व्यक्ति को दिव्य और आध्यात्मिक गुणों के साथ जोड़ा जा सकता है, जिससे इसे एक अद्वितीय और आध्यात्मिक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

लावण्या (Lavanya)
मतलब (Meaning): अगर आपकी बेबी गर्ल का नाम 'ल' अक्षर से निकला है, तो आप उसे लावण्या नाम दे सकते हैं। लावण्या नाम का अर्थ होता है सुंदरता और शालीनता, जिससे इसे एक आकर्षक और शालीन व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

महिका (Mahika)
मतलब (Meaning): बेटी के लिए महिका नाम भी बहुत अच्‍छा रहेगा। ओस की बूंद और ठंड को महिका कहते हैं, और इस नाम से व्यक्ति को शांति और सौंदर्य के साथ जोड़ा जा सकता है।

नव्या (Navya)
मतलब (Meaning): 'न' अक्षर से नाम निकलने पर आप अपनी बेटी को नव्या नाम दे सकते हैं। अमिताभ बच्‍चन की नातिन का नाम नव्या ही है। नव्या नाम का मतलब होता है नया और ताजा, जिससे इसे एक नई और प्रेरणादायक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

ओजस्वी (Ojasvi)
मतलब (Meaning): यह नाम भी आपको अपनी बेटी के लिए पसंद आ सकता है। ओजस्वी नाम का मतलब होता है चमकदार, उज्‍जवल और प्रज्‍वलित, जिससे इसे एक प्रकाशमान और उज्ज्वल व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

प्रिशा (Prisha)
मतलब (Meaning): इस मॉडर्न नाम का मतलब है "ईश्‍वर का उपहार।" यह नाम व्यक्ति को ईश्‍वरीय अनुग्रह और उपहार का अनुभव कराता है, जिससे इसे एक धनी और धार्मिक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

रीया (Riya)

मतलब (Meaning): इस नाम का अर्थ है "गीतकार।" रीया नाम व्यक्ति को कलात्मक और सृजनात्मक बनाता है, जिससे इसे एक कलाकार या स्वतंत्र विचारशील व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

समायरा (Samaira)
मतलब (Meaning): इस हिंदू नाम का अर्थ है "मनमोहक।" समायरा नाम व्यक्ति को उसकी मनमोहकता और आकर्षण के साथ जोड़ता है, जिससे इसे एक रमणीय और मनोहर व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

तान्या (Tanya)
मतलब (Meaning): इस नाम का मतलब है "गोरे रंग या सुंदर राजकुमारी को तान्या कहते हैं।" तान्या नाम व्यक्ति को उनकी सुंदरता और राजकुमारी भावना से जोड़ता है, जिससे इसे एक ग्रेसफुल और आकर्षक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

बच्चों के नए नाम हिंदी अर्थ सहित Baby Names Hindi Arth Sahit

उर्वी (Urvi)
मतलब (Meaning): इस हिंदी नाम का अर्थ है "धरती और पृथ्वी।" उर्वी नाम व्यक्ति को पृथ्वी तत्व से जोड़ता है, जिससे इसे एक स्थिर और समृद्धि से भरपूर व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

वान्या (Vanya)
मतलब (Meaning): इस नाम का मतलब है "ईश्‍वर के सुंदर उपहार को वान्‍या कहते हैं।" वान्या नाम व्यक्ति को ईश्वर के उपहार और कृपा के साथ जोड़ता है, जिससे इसे एक आध्यात्मिक और सुंदर व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

यश्वी (Yashvi)
मतलब (Meaning): इस नाम का मतलब है "लोकप्रियता।" यश्वी नाम व्यक्ति को लोकप्रियता और सम्मान से जोड़ता है, जिससे इसे एक प्रसिद्ध और प्रशिक्षित व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

जोया (Joya)
मतलब (Meaning): इस नाम का मतलब है "प्रकाश और चमक।" जोया नाम व्यक्ति को प्रकाशमयी और चमकदार होने का अहसास कराता है, जिससे इसे एक उज्ज्वल और आकर्षक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है।

नाम रखने से पूर्व रखें ये सावधानियां

  • शिशु के नाम का अर्थ सकारात्मक और शुभ होना चाहिए। नकारात्मक अर्थ वाले नाम से हमें बचना चाहिये, इसके लिए घर के बड़े बुजुर्गों की राय ली जा सकती है।
  • नाम का उच्चारण आसान और सुंदर होना चाहिए। मुश्किल उच्चारण का नाम लोगों को पसंद नहीं आता है और उसका शुद्ध उच्चारण करना भी क्लिष्ट होता है।
  • नाम बहुत छोटा या बहुत लंबा नहीं होना चाहिए, मध्यम साइज का नाम श्रेष्ठ होता है।
  • नाम का अर्थ आपके बच्चे के व्यक्तित्व और स्वभाव के अनुरूप होना चाहिए, क्योंकि आगे चलकर यह बच्चे के व्यक्तित्व पर गहरा असर छोड़ता है।
  • सामाज और संकृति के अनुसार ही नाम रखना चाहिए।
  • बहुत लोकप्रिय या अद्वितीय नाम वाले नाम रखने से परहेज करना चाहिए।
  • बच्चे के नाम चुनने में जल्दबाजी न करें, धैर्य से सोच विचार करके, बड़े बुजुर्गों की राय के उपरान्त ही नाम रखना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें