आदतें जो बनती हैं बर्बादी का कारण आज ही सुधार लें Habits that ruins life improve today

आदतें जो बनती हैं बर्बादी का कारण आज ही सुधार लें Habits that ruins life improve today

आदतें ही हमारे जीवन का निर्माण करती हैं और हमारे सोचने और जीवन जीने के तरीके का निर्धारण भी करती हैं। आपने कभी सोचा ही नहीं होगा की छोटी छोटी आदतें कैसे हमारे जीवन को  प्रभावित कर सकती हैं और कैसे वे हमें जीवन में सफल भी बना सकती हैं। इस लेख में जान लेते हैं कि ऐसी कौन सी आदतें हैं जो हमें सफल बना सकती हैं और हमें कैसे अपनी आदतों पर ध्यान देना चाहिए जिससे हम खराब आदतों से बच सकें।  
 
आदतें जो बनती हैं बर्बादी का कारण आज ही सुधार लें Habits that ruins life improve today

खुद की तारीफ़ करना

खुद की तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता है ?  लेकिन जब हम स्वयं की तारीफ करते हैं तो अपने अवगुणों पर ध्यान नहीं देते हैं. हम हमारे दुर्गुणों को इग्नोर करते हैं इसलिए हमें चाहिए कि हम स्वयं का मूल्यांकन करते रहें और खुद की तारीफ के बजाय स्वयं में सुधार करने पर बल दें। प्रशंसा और आत्ममुग्धता करने से हम स्वंय के अहम्/घमंड को बढ़ाते हैं जो हमारी सफलता में बाधक होता है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है की हम स्वंय को कोसते रहें। जब कोई हमारी प्रशंसा भी करें तो भी हमें उनकी प्रशंसा से कुछ सीखना चाहिए और स्वयं का विश्लेषण करते रहना चाहिए और स्वंय की प्रशंशा करने से बचना चाहिए।

क्रोध और द्वेष की भावना

हमें किसी के प्रति क्रोध और द्वेष की भावना नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से हम स्वयं का ही नुकसान करते हैं। हम संसार के बाहरी तत्वों से तो लड़ सकते हैं लेकिन जो हमारे मन के भीतर शत्रु बैठे हैं हमें उनके प्रति भी सावधान रहना चाहिए.  क्रोध या बदले की भावना से हमको दूर रहना चाहिए और सकारात्मक सोच का विकास करते रहना चाहिए। हमें सबके प्रति समता का भाव रखना चाहिए और कोशिश करते रहना चाहिए कि हमें क्रोध न आए और हम शांत बने रहें। 

दूसरों की सहायता नहीं करना

हमें जरूरतमंद और सहायता मांगने वाले व्यक्तियों की सहायता करनी चाहिए क्योंकि यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम अपने मन में अशांत बने रहते हैं.  अतः मन की शांति के लिए हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए,  भले ही वह मदद अच्छे विचारों से हो आर्थिक रूप से हो या किसी अन्य रूप से हो हमें दूसरों की भलाई करनी चाहिए. 

समय पर ना सोना और देर से उठना

स्वस्थ शरीर के लिए हमें चाहिए कि हम देर रात तक ना जागे और समय पर सोकर सुबह जल्दी उठने का प्रयत्न करें. हमें रोज कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। रात को देर तक जागने से हम कई प्रकार के रोगों से भी घिरने लगते हैं। शिकागो में नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में सेंटर फॉर सर्कैडियन एंड स्लीप मेडिसिन के निदेशक फिलिस ज़ी, जिन्होंने सीएनएन के अनुसार एक अध्यन से यह स्पष्ट होता है की रात्रि को देर तक जागने से रक्तचाप का खतरा बढ़ता है। 

वादा कभी ना तोड़ें

हम अक्सर किसी से छोटी-छोटी बातों पर बड़े-बड़े वादे कर देते हैं उनकी सहायता करने के लिए कह देते हैं लेकिन ध्यान रखें आप वादा वही करें जिसे आप निभा सके, किसी से किए हुए वादों को निभाते हैं तो इससे आपके प्रति उनका विश्वास कायम होता है और आप अपने संबंधों को बेहतर तरीके से निभा भी सकते हैं. 

नेगेटिव सोच को आज से ही छोड़ दें

आपको हर कार्य के प्रति सकारात्मक होने की आवश्यकता है कभी भी किसी काम को लेकर किसी निर्णय को लेकर नेगेटिव नहीं सोचें। यह एक अभ्यास की तरह है आप धीरे-धीरे जब सकारात्मक सोचने लगते हैं तो यह आपकी आदत में शामिल होने भी लगता है। नकारात्मक सोच आपको जीवन में सफल होने से रोक सकती है। यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है और आपको निराश और अप्रसन्न बनाता है।

अधिक बोलने से बचें

अधिक बोलना भीएक नकारात्मक आदत हैआप कम बोले सटीक बोले, सोच समझ कर बोले, तो यह ज्यादा अच्छा है। हम जितना कम बोलते हैं उतना ही हम स्वयं को आगे चलकर किसी भी निर्णय में फंसने से बचाते हैं। 

परफेक्ट बनने की आवश्यकता से अधिक चाहत

याद रखें आप एक ही समय में जीवन के विभिन्न हिस्सों में कार्यों में निर्णय में परफेक्ट नहीं बन सकते इसलिए आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज में परफेक्ट बनने से हमें बचाना चाहिए लेकिन सीखने की आदत को जिंदा रख कर प्रत्येक बात से हमें कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिएआप जैसे हैं वैसे ही रहिएस्वयं की तुलना दूसरों से ना करें
 

टालने की आदत को छोड़ें

जो कार्य आपको करना है उसे आज ही कीजिए कि उसे अभी ही कर लीजिए। जब आप किसी भी काम को आगे के लिए टालते हैं तो कई बार आप अमूल्य अवसरों को भी गवाते हैं। इसलिए अपने लक्ष्यों का निर्धारण करके जो कार्य करना है उसे पूर्ण शिद्दत के साथ नियत समय पर पूर्ण करें।  procrastination टालमटोल करना भी एक बुरी आदत है जो आपको अपने काम को समय पर पूरा करने से रोकती है। यह आपको तनाव और चिंता में भी डालता है.

मल्टीटास्किंग की भूख

जीवन में हम कई प्रकार के कार्य करना चाहते हैं, विभिन्न क्षेत्रों में हम चाहते हैं कि हम सफलता को प्राप्त करें, लेकिन यहहर मामले में संभव नहीं है। आपको चाहिए कि आप एक ही विषय में अपनी प्रतिभा का विकास करें और उसी में ही बेस्ट करें. कई काम एक ही समय में हाथ में लेने से आप किसी भी काम में पूर्ण रूप से सफल नहीं हो सकते हैं क्योंकि समय तो लिमिटेड होता है, अनंत नहीं। 

पूर्ण नींद नहीं लेना

ज्यादा काम करने और आप पर्याप्त नींद लेने से आपकी मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है इसलिए आपको चाहिए कि आप नीयत समय के अनुसार ही कार्य करें और पर्याप्त रूप से नींद लें। अपर्याप्त नींद आपके स्वास्थ्य और आपके प्रदर्शन को नुकसान पहुंचा सकती है। यह आपको थका हुआ, चिड़चिड़ा और अस्वस्थ महसूस करा सकता है।

स्मार्टफोन की लत

स्मार्टफोन हमारे लिए बहुत उपयोगी है इसमें कोई संदेह नहीं है लेकिन आपको चाहिए कि आप आवश्यकता से अधिक स्मार्टफोन पर निर्भर ना रहेऔर छोटे-छोटे कार्यों में इसका इस्तेमाल न करें। 

अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें

आपको अपने दिनचर्या को व्यवस्थित करना चाहिए। सभी कार्यों की एक सूची और समय का निर्धारण करना चाहिए। ऐसा करके आपअपने कार्य क्षमता और परिणाम में भी सुधार कर सकते हैं। 

ओवर ईटिंग करना

भोजन का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है इसलिए हमें भोजन करने के समय, भोजन की गुणवत्ता आदि पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।  नियत समय के अलावा सारे दिन कुछ ना कुछ खाते रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है, इसलिए ओवर ईटिंग को छोड़ना चाहिए, जंक फूड से बचना चाहिए, स्ट्रीट फूड के स्थान पर ज्यादा से ज्यादा घर पर बना हुआ खाना चाहिए और स्वास्थ्यवर्धकआहार का सेवन करना चाहिए। 

आलस्य का त्याग करें

आलस्य एक ऐसी आदत है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने से रोकती है, और जीवन में जड़ता पैदा करती है। यह आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में बाधक होती है, इसलिए आपको पूर्ण मनोयोग से कार्य करना चाहिए और आलस्य की भावना का त्याग करना चाहिए. 

अत्यधिक सोशल मीडिया का उपयोग

आवश्यकता से अधिक सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करना चाहिए। यह आपको वास्तविक दुनिया से अलग करता है और आपको एक खयाली दुनिया में ले जाता है. 

इन आदतों को सुधारने के लिए आप इन स्टेप्स का पालन करें
  • अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए योजना बनाएं।
  • अपने समय का प्रबंधन करें और अपने काम को समय पर पूरा करने के लिए प्रयास करें।
  • सकारात्मक सोच रखें और अपने आप पर विश्वास करें।
  • व्यसनों से दूर रहें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।
  • सोशल मीडिया का उपयोग कम करें और वास्तविक दुनिया में अधिक समय बिताएं।
  • स्वस्थ भोजन खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • पर्याप्त नींद लें और अपनी नींद की आदतों में सुधार करें।

एक टिप्पणी भेजें