पतले और छोटे बालों को बनाएं घना मजबूत और लम्बा Balon Ko Ghana Lamba Kaise Banaye Gharelu Upay

पतले और छोटे बालों को बनाएं घना मजबूत और लम्बा Balon Ko Ghana Lamba Kaise Banaye Gharelu Upay

लम्बे चमकदार और घने बाल सभी को अच्छे लगते हैं। कई बार बालों की उचित देखभाल के बावजूद भी काल कमजोर और पतले होने लगते हैं। बालों के कमजोर होने, झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की पोषण की कमी, तनाव का रहना, जेनेटिक्स, हार्मोनल में बदलाव, और एनवायरमेंटल इफेक्ट आदि। आज के इस लेख में आप जानेंगे की कैसे आप घरेलु उपायों से बालों की ग्रोथ (Ways to increase hair growth) को बढ़ा सकते हैं और कैसे आप अपने बालों को पतला और कमजोर होने से रोकें।
 
पतले और छोटे बालों को बनाएं घना मजबूत और लम्बा Balon Ko Ghana Lamba Kaise Banaye Gharelu Upay

पतले बालों को मोटा करने के घरेलू उपाय Home Remedies To Thicken Frizzy Hair

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों को करके देखिये, आपके बाल भी स्वस्थ बनने लगेंगे। 

नारियल के तेल का उपयोग

बालों की कमजोरी को दूर करने के लिए नारियल का तेल उपयोगी है। यही कारण है की नारियल के तेल का उपयोग बालों को पोषण देने के लिए पारम्परिक रूप से होता आया है। नारियल के तेल से आपके बालों को एक और जहाँ पोषण मिलता है वहीँ यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है। इसलिए बालों को घना और लम्बा बनाने के लिए आप नारियल के तेल का नियमित उपयोग करें। 

आंवला

आंवला का उपयोग भी बालों के लिए लाभकारी है। बालों के झड़ने को रोककर बालों के ग्रोथ के लिए आप आंवला का उपयोग करें क्योंकि आंवला में विटमिन सी प्रचूर मात्रा में होता है जिससे हमारे बाल लम्बे और स्वस्थ रहते हैं। 
 
पतले और छोटे बालों को बनाएं घना मजबूत और लम्बा Balon Ko Ghana Lamba Kaise Banaye Gharelu Upay


मेथी के बीज

बालों के लिए आप मेथी के बीजों का भी उपयोग करें क्योंकि इनमें  प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जिनसे ये बालों को पोषण देते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी मेथी के बीजों को रात को भिगो दें। सुबह इनका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं। 

बालों की मालिश

बालों के पोषण के अतिरिक्त आपको चाहिए की आप बालों की मालिश भी करें। बालों की नियमित मालिश करने से बालों में /स्केल्प में खून का दौरा बढ़ जाता है। मालिस करने के लिए आप बादाम और आंवला युक्त तेल का उपयोग कर सकते हैं। 

अंडा का उपयोग बालों के लिए

बालों को पोषण देने के लिए आप अंडे को दही के साथ मिलाकर अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से आपके बालों को पोषण मिलता है और बाल लम्बे और घने बनते हैं। 

बालों को लम्बा, घना बनाने के उपाय Ways to make hair long and thick

  1. बालों में आप नारियल के तेल में नीम्बू का रस मिलाकर बालों की हल्के हाथों से सप्ताह में एक बार मालिश करें।
  2. अंडे में ऑलिव आयल को मिलाकर बालों में लगाने से बाल लम्बे और स्वस्थ बनते हैं।
  3. बालों की मालिश करने, आप एक प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिस करें।
  4. आंवले के मुरब्बे का सेवन आपके लिए हितकर होता है। इसमें विटामिन सी होता है जो बालों और आखों के लिए लाभकारी होता है।
  5. नारियल के दूध से बालों की मालिश सप्ताह में एक बार करें।
  6. नेचुरल मेहंदी को बालों में लगाएं।
  7. शिकाकाई को बालों में लगाने से बाल झड़ना दूर होते हैं। पंसारी से आप शिकाकाई लें और इसे रात भर भिगोने के बाद बालों पर लगाएं।
  8. रीठा और आंवले का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं।
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें