घरेलु नेचुरल टूथ पेस्ट बनाएं पीलापन हटायें और सफ़ेद बनाएं Homemade Tooth Paste To Remove Yellowness of Teeth

घरेलु नेचुरल टूथ पेस्ट बनाएं पीलापन हटायें और सफ़ेद बनाएं Homemade Tooth Paste To Remove Yellowness of Teeth

दांत सफ़ेद और चमकदार होने पर आपकी मुस्कान पर चार चाँद लग जाते हैं। कई बार टार्टर/ खाने-पीने से दांतों में पीलापन जमने लगता है। धीरे धीरे इससे कई खतरे हो जाते हैं और दांतों को खराब करने लगता है। सभी लोग चाहते भी हैं की उनके दांत भी सफ़ेद दिखें। किसी कारण से यदि आपके दांत पीलें हैं तो सफ़ेद करने के कई प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन आपको चाहिए की आप घर में सहज उपलब्ध सामग्रियों से दांतों के लिए पेस्ट बनाएं (Danto Ka Pilapan Hatane Ke Upay)  क्योंकि कई बार बाजार में मिलने वाले पेस्ट से आपके दाँतों को क्षति पंहुच सकती है। इस आर्टिकल में आप ऐसे कुछ उपायों के बारे में जानेंगे जिनके माध्यम से आप अपने दाँतों की देखभाल कर पाएंगे और दांतों को सफ़ेद और चमकदार बना पाएंगे। 
 
घरेलु नेचुरल टूथ पेस्ट बनाएं पीलापन हटायें और सफ़ेद बनाएं Homemade Tooth Paste To Remove Yellowness of Teeth

दांतों का पीलापन हटाने के लिए घरेलू पेस्ट Homemade Paste To Remove Yellowness of Teeth

दांतों की देखभाल के लिए और उनके पीलेपन को हटाने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों को भी आजमा सकते हैं। आइये इस विषय में जान लेते हैं। 

बेकिंग सोडा और नींबू का रस

बेकिंग सोडा और नीम्बू के रस को बनाकर एक पेस्ट को बना सकते हैं जो की प्राकृतिक रूप से आप अपने दांतों की देखभाल कर सकते हैं। NCBI पर उपलब्ध एक शोध के अनुसार बेकिंग सोडा दाँतों के पीलेपन को हटाने में सहायक होता है। बेकिंग सोडा और नीम्बू के रस को मिलाकर आप पीलें दाँतों पर इसे लगाकर अंगुली से इसकी मसाज करें। थोड़े देर बाद आप कुल्ला कर लें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की यह पेस्ट नेचुरल व्हाइटनिंग की तरह काम करके आपके दाँतों को सफ़ेद बना देगा। 

स्ट्रॉबेरी, नमक और बेकिंग सोडा

एक और घरेलु उपाय है स्ट्रॉबेरी, नमक और बेकिंग सोडा को मिला कर बनाया गया पेस्ट जो आपके दांतों को चमकीला बनाएगा। स्ट्रॉबेरी और बेकिंग सोडा में मौजूद एसिड से दांतों के ऊपर जमी पीली परत हटने लगती है। आप इस पेस्ट से दिन में दो बार हलके हाथों से मंजन करें। 

हल्दी, नमक सरसो का तेल का पेस्ट

हल्दी नमक और सरसों के तेल से आप एक पेस्ट बना लें और इसके हलके हाथों से दांतों पर मंजन करें। हल्दी के एंटी-इन्फ्लेमेटोरी और एंटीसेप्टिक गुण के कारण से दांतों का पीलापन दूर होता है और मसूड़ों की सूजन भी दूर होती है। 

नारियल तेल और बेकिंग सोडा

नारियल तेल और बेकिंग सोडा का पेस्ट भी दाँतों के लिए बेहतर उपाय है। दोनों में जो एसिड होता है जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में सहायक है। इस पेस्ट को दांतों पर मंजन करने से पीलापन दूर होता है और दांत स्वस्थ बनते हैं। 

नमक के पानी से कुल्ला करें

खाना खाने के बाद दिन में दो से तीन बार आप नमक के पानी कुल्ला करें। नमक के पानी से कुल्ला करने से दाँतों से बैक्टीरिया और प्लैक को हटाने में मदद मिलती है और दांतों से कीटाणुओं की भी मदद मिलती है। 

दाँतों के पीलेपन हटाने के तरीके

  • दिन में दो बार, दो मिनट तक ब्रश करें।
  • दिन में एक बार फ्लॉस करें।
  • बैलेंस्ड डाइट लें जिसमें कम शुगर और हाई फाइबर फूड हों, जो आपके दांतों को भी पोषण करें। 
  • धूम्रपान के करण से भी दांतों का पीलापन उत्पन्न होने लगता है.
  • दांतों के बीच के गैप में फंसे प्लैक और खाने के कणों को हटाना भी जरुरी है, इसके लिए आप रोजाना फ्लॉस करें।
  • अधिक चाय, कॉफी और रेड वाइन पीने से भी दांत पीले होने लगते हैं.
  • जब भी आपके पास समय हो साल में एक बार दंत चिकित्सक से भी सलाह प्राप्त करें। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें