शिशु को कैसे नहलाएं How to Bathe a Newborn Baby Hindi

शिशु को कैसे नहलाएं How to Bathe a Newborn Baby Hindi

शिशु अत्यंत ही नाजुक होता है। उसे हर कार्य के लिए अपनी माँ पर ही आश्रित रहना पड़ता है। इसलिए माँ को यह जानना आवश्यक है की शिशु को कैसे साफ़ सुथरा रखा जाय। शिशु को नहलाना उसको बेक्टेरिया जनित रोगों से दूर रखता है। छह माह की आयु तक शिशु को रोज नहलवाने की कोई ख़ास आवश्यकता नहीं होती है। आप सप्ताह में दो से तीन बार उसे स्नान दे सकते हैं। लेकिन शिशु के चेहरे और हाथ पैरों की सफाई और पिछले हिस्से की सफाई (टॉपिंग या टेलिंग) आप मुलायम सूती कपडे से रोज करें।

शिशु को कैसे नहलाएं How to Bathe a Newborn Baby Hindi

ध्यान रखें की जिस कपडे का इस्तेमाल आप कर रही हैं वो मुलायम हो। गुनगुने पानी में उसे डिप करके शिशु को पोंछ दे, इतना शिशु के लिए काफी होता है। शिशु को स्नान देने का प्रथम चरण है की आप उसे बड़ी ही सावधानी से हाथों में थामे। जल्दबाजी और लापरवाही से शिशु को स्थायी नुक़सानं हो सकता है। इस विषय पर आप अपनी सूझ बूझ से काम लें। शिशु के कान की सफाई के लिए कान के पिछले हिस्से की सफाई करें। कान के अंदर कुछ डाल कर साफ़ करने की कोशिश कतई ना करें। बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें इससे शिशु की त्वचा झुलस सकती है। शिशु को स्नान देने के बात कमरे का पंखा कुछ देर तक बंद कर दे और शिशु को मुलायम कपडे में लपेट कर रखें। ऐसा करने से उसका तापमान स्थिर बना रहेगा। स्नान करने के दौरान शिशु को कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

शिशु को प्रथम स्नान कब करवाएं When can you give your newborn a bath

शिशु को प्रथम स्नान दस से पंद्रह दिनों के भीतर दिया जा सकता है। शिशु की गर्भनाल साधारणतया इस अवधि में स्वतः ही झड़ जाती है। नाल के झड़ जाने के बाद शिशु को स्नान करवाया जा सकता है। शिशु की गर्भनाल स्वतः ही झड़ती है इसलिए उसे अलग करने की कोशिश ना करें। जब तक गर्भनाल का एक हिस्सा पेट से चिपका हो नहाने से परहेज किया जाना चाहिए। इससे किसी भी प्रकार के संक्रमण के खतरे को टाला जा सकता है।

क्या करें यदि आपका शिशु नहाते वक़्त मल त्याग कर दे How do I get my baby to stop pooping in the bath?

यदि शिशु स्नान करने के वक़्त मल का त्याग कर दे तो इसमें चिंतित होने का कोई विषय नहीं है। वैसे भी मान्यता है की शिशु को हलके गर्म पानी से नहलाने और पीठ पर हाथ फेरने से वह मल त्याग कर देता है। शिशु को स्नान देने के कुछ दिनों तक वह मिकोनियम (काले चिपचिपे रंग का) मल का त्याग करता है। यह मल गर्भावस्था के दौरान का होता है।

क्या शिशु को नहलाने के लिए बाथटब की आवश्यकता है ( Do you need a baby bathtub? )

अनिवार्य रूप से तो नहीं आप शिशु को सावधानी से सहारा देकर अपनी गोद में रखकर भी नहला सकती हैं लेकिन यदि आपका शिशु बैठने के लायक है तो आप शिशु के लिए बने विशेष बात टब का प्रयोग कर सकते हैं। परम्परागत रूप से शिशु को जांघों पर स्थिर करके स्नान दिया जाता रहा है। गौर करने लायक बात यही है की शिशु को स्नान देते वक़्त सहारा मिले। शिशु की गर्दन, सर और पीठ पर समान रूप से सहारा होना चाहिए।

क्या शिशु को रोज नहलाना आवश्यक है How often should babies bathe?

नहीं, शिशु की साफ़ सफाई को आप अन्य माध्यम से भी कर सकते हैं। शिशु को सप्ताह में तीन बार तक नहलाना उचित रहता है, जब तक की आपका शिशु बैठने के लायक ना हो जाय।

शिशु को नहलाने के लिए कैसे कपड़ों का चयन करे What is a washcloth for baby?

शिशु की बहुत ही कोमल होती है इसलिए पूर्ण सूती कपडे का उपयोग किया जाना चाहिए। शिशु को स्नान देने के बाद किसी सूती कपडे से उसे ढककर रखें जिससे उसका तापमान स्थिर रहे।

शिशु के लिए सही तापमान का पानी कैसे पता करें How do I know if my baby's water is too hot?

इसके लिए आप पुरे पानी को गर्म न करें और ठन्डे पानी में मग से गर्म पानी मिलाये और अपने हाथ को पानी में डालकर यह सुनिश्चित करे की पानी ज्यादा गर्म या ठंडा तो नहीं है। पानी हल्का गुनगुना होना चाहिए। यदि शिशु को पानी ज्यादा गर्म लगता है तो इसमें ठंडा पानी मिलाये। यह ध्यान दें की आपकी लापरवाही से गर्म पानी शिशु की त्वचा को हानि पहुंचा सकता है।

क्या शिशु का चेहरे को रोज साफ़ करना जरुरी है Should I wash my baby's face everyday?

शिशु को रोज नहलाना जरुरी नहीं होता है, लेकिन उसके चेहरे को साफ़ किया जाना चाहिए। चेहरे के अलावा उसके हाथ, पैर और पीछे के हिस्से को कॉटन क्लॉथ से नियमित रूप से साफ़ किया जाना चाहिए। शिशु को किसी सूती कपडे या नरम स्पंज से साफ़ किया जा सकता है जिसे टैपिंग या टेलिंग कहते हैं।

क्या शिशु को लोशन की आवश्यकता होती है Do babies need lotion?

नहीं, नवजात शिशु को किसी लोशन की आवश्यकता नहीं होती है। नहाने के लिए विशेष रूप से बेबी शॉप का प्रयोग करें और ज्यादा मात्रा में साबुन का उपयोग नहीं करें। शिशु को ज्यादा मात्रा में साबुन लगाने से उसकी त्वचा रूखी हो सकती है।

शिशु को स्पंज स्नान कैसे करवाएं

आप शिशु को रोज स्नान न देकर शिशु को स्पंज स्नान जिसे टॉपिंग या टेलिंग भी कहते हैं, दे सकती है। चूँकि शिशु रोज इतना गन्दा नहीं होता है की उसे स्नान दिया ही जाय और उसका शरीर भी बहुत नाजुक होता है, इसलिए आवश्यकता के अनुसार स्पंज से शिशु को स्नान दिया जा सकता है। इसके लिए आप किसी मुलायम स्पंज या सूती कपडे का प्रयोग कर सकते हैं। 
 
शिशु को नहलाना एक महत्वपूर्ण कार्य है जो आपके बच्चे की सफाई और स्वच्छता को बनाए रखने में मदद करता है। नवजात शिशुओं को आमतौर पर सप्ताह में 2-3 बार नहलाया जाता है। हालांकि, यदि आपका बच्चा बहुत अधिक पसीना या गंदगी करता है, तो उसे अधिक बार नहलाना पड़ सकता है।

शिशु को नहलाते समय निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
  • अपने बच्चे को नहलाने के लिए एक सुरक्षित जगह चुनें। यह एक बड़ा टब, वॉशबेसिन या शॉवर हो सकता है।
  • टब या वॉशबेसिन को गर्म पानी से भरें। पानी का तापमान लगभग 98 डिग्री फ़ारेनहाइट (37 डिग्री सेल्सियस) होना चाहिए।
  • अपने बच्चे को नहलाने से पहले सभी आवश्यक सामान तैयार रखें। इसमें साबुन, शैम्पू, तौलिया, कपड़े और क्रीम शामिल हैं।
  • अपने बच्चे को नहलाने के लिए तैयार करें। उसके कपड़े उतार दें और उसे एक तौलिये से लपेट लें।
  • अपने बच्चे को टब या वॉशबेसिन में रखें। उसे अपने पैरों के नीचे एक तौलिया रखें ताकि वह सुरक्षित रहे।
  • अपने बच्चे के शरीर को साबुन से धोएं। उसके चेहरे, हाथों, पैरों और शरीर को ध्यान से साफ करें।
  • अपने बच्चे के बालों को शैम्पू करें। उसके सिर पर थोड़ा सा शैम्पू लगाएं और उसे धीरे से मालिश करें। फिर, उसे साफ पानी से धो लें।
  • अपने बच्चे को टब या वॉशबेसिन से बाहर निकालें। उसे एक तौलिये से अच्छी तरह पोंछ लें।
  • अपने बच्चे को कपड़े पहनाएं।
  • अपने बच्चे को क्रीम लगाएं। यह उसके त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करेगा।
शिशु को नहलाते समय निम्नलिखित सावधानियां बरतें:

  • अपने बच्चे को कभी भी अकेला न छोड़ें।
  • टब या वॉशबेसिन में पानी का तापमान बहुत अधिक न हो।
  • अपने बच्चे के बालों को साबुन से बहुत ज्यादा न धोएं।
  • अपने बच्चे की आंखों में साबुन न जाने दें।
  • अपने बच्चे को बहुत ज्यादा ठंडे पानी से न धोएं।
यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपके बच्चे को नहलाना आसान बना सकते हैं:

  • अपने बच्चे को नहलाने से पहले उसे दूध या फार्मूला पिलाएं। इससे वह नहाने के दौरान कम चिड़चिड़ा होगा।
  • अपने बच्चे को नहलाते समय उसे गाने या बातें करके मनोरंजन करें।
  • अपने बच्चे को नहलाते समय उसे एक खिलौना दें। इससे उसे नहाने में अधिक मज़ा आएगा।
यदि आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की त्वचा की समस्या है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि उसे कैसे नहलाना चाहिए।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है। अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें