टेसला की इलेक्ट्रिक कार Tesala Elctric Car

क्या भविष्य की कार टेस्ला है Is Tesla Future Car ? क्या भविष्य की कार टेस्ला है टेसला की इलेक्ट्रिक कार Tesala Elctric Car

 
टेसला की इलेक्ट्रिक कार Tesala Elctric Car

टेस्ला,  (2003-17) टेस्ला मोटर्स, अमेरिकी इलेक्ट्रिक-ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है। इसकी स्थापना 2003 में अमेरिकी उद्यमी मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टार्पेनिंग ने की थी और इसका नाम सर्बियाई अमेरिकी आविष्कारक निकोला टेस्ला के नाम पर रखा गया था। इलेक्ट्रिक पावर, स्टाइल और उच्च तकनीक किसी भी आधुनिक टेस्ला की विशेषता है, लेकिन आश्चर्यजनक प्रदर्शन और एक चार्ज पर 300 मील या उससे अधिक की यात्रा करने की क्षमता है जो इसे विशिष्ट बनाता है। 
 
टेसला की इलेक्ट्रिक कार Tesala Elctric Car मॉडल 3 सबसे सस्ती टेस्ला है, जबकि मॉडल एस सेडान और मॉडल एक्स एसयूवी ग्राहकों को कार्गो और यात्रियों के लिए अधिक जगह की आवश्यकता को पूरा करती है। विश्व स्तर पर, टेस्ला की वाहन डिलीवरी 2018 में लगभग 245,000 इकाइयों तक जा पहुंची है । टेस्ला को टेस्ला मॉडल एस, टेस्ला मॉडल एक्स, और टेस्ला मॉडल 3 से मिलकर अपने मौजूदा मॉडल लाइनअप में रोडस्टर, मॉडल वाई, और व्यापक रूप से प्रत्याशित साइबरबे्रक को जोड़ने की उम्मीद है। कंपनी के उत्पादों को मूल रूप से बाजार के उच्च अंत क्षेत्र में ग्राहकों के लिए लक्षित किया गया था; हालाँकि, मॉडल 3 की रिलीज़ के साथ, वे अब व्यापक ग्राहक क्षेत्रों को लक्षित कर रहे हैं। मॉडल 3 दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल बन गया है।
तेल की बढ़ती कीमतें और सीमित मात्रा में जैविक इंधन की उपलब्धता, पर्यावरण पर मंडराता खतरा, इन सभी को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि भविष्य में यातायात के आदर्श साधन विद्युत (बैटरी ) से चालित होंगे।  ऐसा नहीं है कि विद्युत / बैटरी चलने वाले वाहन वर्तमान समय की देन है, बल्कि यह तो आंतरिक दहन इंजन के समय से ही अस्तित्व में है लेकिन बैटरी की आकार, बैटरी की क्षमता, बैटरी की लाइफ और बैटरी की रखरखाव के कारण इस दिशा में कोई ठोस परिणाम प्राप्त नहीं हुए। 
यही कारण है कि आंतरिक दहन इंजन की तुलना में बैटरी से चलने वाले वाहन प्रतिस्पर्धा में पीछे रह गए। लेकिन लिथियम आयन बैटरी के क्षेत्र में टेस्ला के द्वारा किए गए शोध और तकनीक के विकास के कारण अब यह संभव लगने लगा है कि जल्दी ही किफायती दरों पर व्यवहारिक बैटरी चालित वाहन सड़कों पर दिखाई देने लगेंगे।

यह निश्चित है कि भविष्य में जीवाश्म ईंधन से चलने वाली सभी कारें, बसें और ट्रक आदि के स्थान पर नवीनतम टेक्नोलॉजी से युक्त विद्युत् चालित वाहन दिखाई देने लगेंगे। अभी इस दिशा में बहुत कार्य किया जाना बाकी है।
मसलन अभी भी बैटरी को फ़ास्ट चार्जिंग मोड पर भी आधा से एक घंटा चार्ज करने में लग जाता है और बैटरी की कीमत भी बहुत ज्यादा है जो आम लोगो के बस की बात नहीं है जिसमे कोई दो राय नहीं है।

टेस्ला के द्वारा इस विषय में किए गए कार्य प्रशंसनीय हैं और सरकार को भी ऐसी कंपनियों को अधिक आर्थिक सहायता और बढ़ावा देना चाहिए। टेस्ला के द्वारा लिथियम आयन बैटरी के पैक का व्यावहारिक इस्तेमाल कारों में करना बहुत ही क्रांतिकारी कदम सिद्ध हो सकता है, मसलन बैटरी पैक को ठंडा करने की तकनीक, ब्रेक के साथ में इलेक्ट्रिसिटी को रिजनरेट करना, चार्जिंग समय को कम करना और सुपर कैपेसिटर (मेक्सेल कैपेसिटर ) का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायी होने वाला है।

विद्युत से चलने वाले वाहनों में सबसे बड़ी समस्या पावर डेंसिटी और चार्जिंग में लगने वाला समय है। बैटरी की लाइफ भी एक बड़ी समस्या है क्योंकि बैटरी के चार्जिंग और डिस्चार्जिंग साइकिल पूरे हो जाने पर इसे बदलना पड़ता है। बैटरी की कीमत इतनी अधिक है कि यह लोगों को कोई व्यापारिक विकल्प नजर नहीं आता है साथ ही बैटरी से चलने वाले वाहनों में एक दिक्कत और है 
 
इन्हें चार्ज में करने में लगने वाला समय इस दिशा में सुपरकैपेसिटर टेक्नोलॉजी कारगर हो सकती है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि कैपेसिटर एक झटके में चार्ज हो जाता है जो की कुछ कुछ हमारे घरों में लगे पंखे के कैपेसिटर जैसा ही होता है। इसमें विद्युत् सीधे ही स्टोर होती है और इसमें बैटरी की तरह से कोई केमिकल फार्मेशन नहीं होता है। रासायनिक बदलाब के कारण से ही बैटरी की लाइफ कम होती है लेकिन केपेसीटर में ऐसा कोई झंझट नहीं है। 
 
लेकिन सुपरकैपेसिटर के साथ एक समस्या है की है बिजली को निर्बाध रूप से आपूर्ति नहीं दे सकता है जितनी जल्दी यह बिजली को स्टोर करता है उतनी ही जल्दी से यह उसे रिलीज भी कर देता है, कहने का तात्पर्य है कि इसमें ऊर्जा डेंसिटी नहीं होती है।  वर्तमान में जो कैपेसिटर हैं उनको यदि बैटरी की जगह लगाया जाए तो एक कार ये केपेसीटर इतनी जगह घेर लेंगे की किसी के बैठने की जगह ही नहीं बचेगी।

Tesla introduces Tesla Energy

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url