अमेरिका में बेघर लोग कार में रहने को हैं मजबूर Homeless Living in Cars in America

अमेरिका में बेघर लोग कार में रहने को हैं मजबूर Homeless Living in Cars in America

गाड़ी में रहना, गाड़ी को घर के रूप में इस्तेमाल करना, या रात को गाड़ी में सोना, आधिकारिक रूप से अमेरिका में गैरकानूनी है।  लेकिन फिर भी ना केवल जवान व्यक्ति बल्कि बड़ी संख्या में बुजुर्ग, महिलायें और छोटे बच्चे भी जो होमलेस (Home Less ) हैं वे गाड़ियों में रहने पर मजबूर है। ऐसा भी नहीं है की नोमेड, कामचोर, क्रिमिनल या आदत से मजबूर होकर लोग गाड़ियों में रहते हों बल्कि गाड़ियों में रहने वाले लोगों में वे लोग भी शामिल हैं जो दिन में छोटा मोटा काम करते हैं, मसलन ऑफिस, स्कूल या चर्च का काम और महीने का दो हजार डॉलर तक कमाने वाले लोग जो माध्यम वर्ग कहलाते हैं। ऐसे लोग स्वावलम्बी हैं और काम करके अपना खर्चा चलाना चाहते हैं लेकिन मजबूरी में उन्हें कार में रहना पड़ रहा है।

अमेरिका में बेघर लोग कार में रहने को हैं मजबूर Homeless Living in Cars in America

यह अर्थव्यवस्था के घालमेल का नतीजा है जिसके कारण लोग हाशिये पर आ गए हैं। स्वाभाविक रूप से लोग शहरों के उन इलाकों में रहना पसंद करेंगे जहाँ पर रोजगार हो। लेकिन शहरों में किराए के मकानों के आसमान छूती कीमतें, रोजगार की कमी के साथ ही अर्थव्यवस्था की कमजोरी जिसके चलते गरीब और अधिक गरीब होते जा रहे हैं वहीँ दूसरी और अमीब भी अधिक अमीर हो रहे हैं।
 
अमीरों को पैदा करो, अमीरी पैदा करो, इससे किसी को क्या आपत्ति हो सकती है लेकिन सोसियल सेक्योरिटी भी होनी चाहिए जिसमे सभी को उनके मूल अधिकार मिलें। कारण जो भी हों लेकिन यह सत्य है की अमेरिका के बड़े शहरों के लोग गाड़ियों में रहने को मजबूर हुए हैं।
 
अमेरिका जैसा देश जो स्वंय को सर्वोच्च विकसित मानता है, वहाँ ऐसा होना एक चिंता का विषय है जो इस और संकेत करता हैं की अर्थव्यवस्था की नीतियों में कुछ कमी है। सड़कों के किनारे टेंट में रहने वाल व्यक्ति ही केवल होमलेस नहीं हैं बल्कि गाड़ियों में रहने वाले व्यक्ति भी इसी श्रृंखला का हिस्सा हैं। विकसित अमेरिका का यह भी एक रूप है। होमलेस व्यक्तियों के लिए रात को पार्किंग की एक बड़ी समस्या है जिसका हल भी निकाला जाना चाहिए। पहले लोग वालमार्ट की पार्किंग का इस्तेमाल कर लिया करते थे लेकिन अब ग्राहकों की पार्किंग के लिए जगह की कमी, गाड़ियों में आपराधिक प्रवत्ति के लोगों का रहना और कचरे आदि को यहाँ वहाँ फ़ेंक देना ऐसे कुछ कारण हैं की वालमार्ट ने अपने यहाँ ओवर नाईट स्टे पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।
अमेरिका में बेघर लोग कार में रहने को हैं मजबूर Homeless Living in Cars in America
शहरों में सड़क किनारों पर भी वहाँ के लोग अक्सर इनकी शिकायत पुलिस से कर देते हैं क्योंकि इनका मानना है की इससे शहर की प्रॉपर्टी का भाव गिरता है और ये लोग गन्दगी फैलाते हैं।

अब प्रश्न यह है कि लोग रात को कहां रुके जंगलों में यह सड़कों के किनारे जोकि कोई अच्छा विकल्प नहीं है और सुरक्षा की दृष्टि से भी यह उचित नहीं है। ऐसे परिवार जो गाड़ियों में ही रहते हैं जो बेघर हैं उनके बच्चे कैसे स्कूल जाते होंगे या कैसे अपने दोस्तों के बीच अपना परिचय देते होंगे निश्चित ही उन्हें छुपाना पड़ता है कि उनका कोई घर नहीं है और वे गाड़ी में ही रहते हैं। सराहनीय कदम है की कुछ लोग फ्री पार्किंग रात भर के लिए उपलब्ध कराने लगे हैं। ऐसे लोगों को पकड़ कर जेल में डाल देना समस्या का कोई इलाज नहीं है।
 

कार रहने वाले बेघरों की बढ़ती संख्या: एक चिंता का विषय

अमेरिका में बेघर लोगों की संख्या बढ़ रही है, और कार रहने वाले बेघर लोगों की संख्या विशेष रूप से चिंताजनक है। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो के अनुसार, 2022 में संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 580,000 लोग कार में रहते थे।
कार रहने वाले बेघर लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें अक्सर भोजन, स्नान और शौचालय की सुविधा तक पहुंच की कमी होती है। वे अक्सर चोरी, हिंसा और अन्य सुरक्षा खतरों के अधीन होते हैं। कार रहने वाले बेघर लोगों में मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों का खतरा अधिक होता है।

कार रहने वाले बेघर लोगों की बढ़ती संख्या कई कारकों के कारण है, जिसमें आवास की लागत में वृद्धि, अर्थव्यवस्था में अस्थिरता और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का बढ़ता प्रसार शामिल है।

कार रहने वाले बेघर लोगों की मदद करने के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं। इन संगठनों में भोजन, आश्रय और अन्य सेवाएं प्रदान करना शामिल है।

कार रहने वाले बेघर लोगों के लिए चुनौतियां

कार रहने वाले बेघर लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें शामिल हैं:
भोजन तक पहुंच की कमी: कार रहने वाले बेघर लोगों को अक्सर भोजन के लिए संघर्ष करना पड़ता है। वे अक्सर दान, खाद्य बैंक और गैर-लाभकारी संगठनों से भोजन प्राप्त करते हैं।
स्नान और शौचालय की सुविधा तक पहुंच की कमी: कार रहने वाले बेघर लोगों को अक्सर स्नान और शौचालय की सुविधा तक पहुंच की कमी होती है। वे अक्सर सार्वजनिक स्नानघरों, पार्क के शौचालय और रेस्तरां के शौचालयों का उपयोग करते हैं।
सुरक्षा का खतरा: कार रहने वाले बेघर लोग अक्सर चोरी, हिंसा और अन्य सुरक्षा खतरों के अधीन होते हैं।
मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दे: कार रहने वाले बेघर लोगों में मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के मुद्दों का खतरा अधिक होता है।

कार रहने वाले बेघर लोगों की मदद के लिए क्या किया जा सकता है?

कार रहने वाले बेघर लोगों की मदद करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:
आवास की लागत को कम करना: आवास की लागत को कम करने से कार रहने वाले बेघर लोगों की संख्या कम हो सकती है।
अर्थव्यवस्था को स्थिर करना: अर्थव्यवस्था को स्थिर करने से बेरोजगारी और गरीबी को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे कार रहने वाले बेघर लोगों की संख्या कम हो सकती है।
मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए उपचार बढ़ाना: मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए उपचार बढ़ाने से कार रहने वाले बेघर लोगों की संख्या कम करने में मदद मिल सकती है।

कार रहने वाले बेघर लोगों की बढ़ती संख्या एक चिंता का विषय है। इन लोगों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, और वे अक्सर सुरक्षा और स्वास्थ्य के खतरों के अधीन होते हैं। कार रहने वाले बेघर लोगों की मदद करने के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं, लेकिन अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url