ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi

ब्रोकली, गोभी की तरह दिखाई देने वाली एक पौष्टिक सब्जी होती है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आइये यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर (USDA) द्वारा जारी ब्रोकली के पोषक तत्वों और इसके फायदों के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi

ब्रोकली एक सब्जी होती है जो फूलगोभी के समूह में आती है। ब्रोकली का वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea var. italica होता है। यह सब्जी घनी हरे रंग की होती है और इसमें कई पोषक तत्व जैसे विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। यह सब्जी सलाद, सूप और स्टीम्ड या स्टीर-फ्राई करके खाई जा सकती है।
ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व, विटामिन निचे सारणी में दिए गए हैं, जो की USDA द्वारा जारी किये गए हैं।
 
ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi

Nutrient Amount per 100 grams (3.5 ounces)
Calories 34
Protein 2.8 grams
Carbohydrates 6.6 grams
Fiber 2.6 grams
Sugar 1.7 grams
Fat 0.4 grams
Saturated Fat 0.1 grams
Monounsaturated Fat 0.0 grams
Polyunsaturated Fat 0.2 grams
Omega-3 fatty acids 0.1 grams
Omega-6 fatty acids 0.1 grams
Water 89.3 grams
Vitamin A 623 IU
Vitamin C 89.2 mg
Vitamin D 0 IU
Calcium 47 mg
Iron 0.7 mg
Potassium 316 mg
Sodium 33 mg
Zinc 0.4 mg
Phosphorus 66 mg

Note: "IU" stands for International Unit, "mg" stands for milligram, "mcg" stands for microgram.
 

ब्रोकली के प्रकार Types of Broccoli

ब्रोकली के प्रकार : ब्रोकली स्थान विशेष के मुताबिक़ कई किस्मों में पाई जाती हैं, इनमें से प्रमुख किस्म के बारे में निचे जानकारी दी गई है।
कैलाब्रोकोली - इसमें सबसे अधिक कैल्शियम होता है जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
स्प्रौटिंग ब्रोकली - इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
रोमानो ब्रोकली - इसमें छोटे फूल या गुच्छे होते हैं जो कुछ अधिक मीठे होते हैं और इसे अक्सर इटलीन या रोमन ब्रोकली के नाम से जाना जाता है।
चायनीज ब्रोकली - इसमें छोटे फूल होते हैं जो बहुत हल्के होते हैं और इसका स्वाद भी थोड़ा मीठा होता है।

स्प्रूटी ब्रोकली - इसमें छोटे फूल होते हैं जो थोड़े से स्प्रूट जैसे दिखते हैं।
इटालियन ब्रोकली - इसमें बड़े फूल होते हैं जो भिन्न-भिन्न रंगों में होते हैं।
मिनी ब्रोकली - यह छोटे आकार की ब्रोकली होती है जो अक्सर सलाद में उपयोग की जाती है।

Nutrition Facts and Health Benefits

ब्रोकली (Broccoli) पौधे का वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea italica होता है। यह एक फूलदार सब्जी है जो फूलों की तरह बनती है। इसमें विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन -के, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह एक सुगंधित सब्जी होती है जो स्वस्थ भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। इसका उपयोग सब्जी के रूप में, सलाद में और अन्य विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है।

ब्रोकली के फायदे Broccoli Benefits in Hindi

हृदय के लिए फायदेमंद है ब्रोकली

ब्रोकली हृदय के लिए वास्तव में बहुत फायदेमंद होता है। यह एक सुपरफूड है जो एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है। यह लोअर ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और दिल से संबंधित अन्य समस्याओं के खतरे को भी कम करता है। इसलिए ब्रोकली को आप नियमित रूप से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन -केे, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होती है और लो-कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मदद करती है। इसके अलावा, ब्रोकली में एक विशिष्ट प्रकार का फाइटोकेमिकल होता है जो कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। (1)

कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो कैंसर से बचाव में मदद कर सकती है। इसमें सुलफोरेफेन, इंडोले-3-कार्बिनॉल और लुटियन होते हैं, जो शरीर को कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स भी कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।
ब्रोकली में सुलफोरेफेन होता है जो कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। यह सुलफोरेफेन उबलते समय उत्पन्न होता है और इसमें से बहुत सारी फाइटोकेमिकल्स बनती हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं।
इंडोल-3-कार्बिनॉल भी ब्रोकली में मौजूद होता है जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह प्रजनन तंत्र के कैंसर के खतरों को कम करता है और स्तन कैंसर के खतरों को भी कम करता है।
लुटियन एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो ब्रोकली में पाया जाता है। यह शरीर की कोशिकाओं को कैंसर से बचाने में मदद करता है। (2)

वजन घटाने के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली वजन घटाने के लिए एक उत्तम विकल्प हो सकती है। इसमें कम कैलोरी होती हैं और इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो आपको भोजन के बाद भी पेट भरा रहने में मदद करती है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइबर आपको भोजन के बाद भी पेट भरा रहने में मदद करते हैं। इससे आपको लगातार खाने की जरूरत नहीं होती है। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।
ब्रोकली में विटामिन सी भी होता है जो आपको फैट बर्निंग में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन ए कप्सूल के समान कार्य करते हैं जो आपको वजन घटाने में मदद करते हैं। (3)

लिवर के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद अनेक पोषक तत्व लिवर के स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स लिवर को सुरक्षा प्रदान करते हैं। इससे लिवर से संबंधित विभिन्न बीमारियों से बचाव होता है।
ब्रोकली में पाया जाने वाला फाइबर लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह फाइबर लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जो इसके सामान्य क्रिया कलाप को बिगाड़ता है।
ब्रोकली में पाये जाने वाले विटामिन सी और विटामिन ए लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी लिवर के संरचना को सुधारता है जबकि विटामिन ए लिवर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।
इसलिए, ब्रोकली लिवर के स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होती है।
 
एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेफेन कॉम्पाउंड जो लिवर के विषैले पदार्थों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली आपके शरीर को फैट जलाने में भी मदद करता है जो लिवर के स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण होता है। (4)

हड्डियों और दांत के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली हड्डियों और दांतों के लिए बहुत गुणकारी होती है। इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम, विटामिन -के और विटामिन ए हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स दांतों को सफ़ेद बनाए रखने में मदद करते हैं।
ब्रोकली कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत होती है, जो हड्डियों के निर्माण और स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाया जाने वाला विटामिन -केे भी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन -केे हड्डियों को कैल्शियम को अधिक अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे हड्डियों की मजबूती बढ़ती है।
ब्रोकली में मौजूद विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स दांतों को सफ़ेद और मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। ये दांतों के साथ साथ मसूढ़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
 
एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेफेन कॉम्पाउंड हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। यह कॉम्पाउंड ऑस्टियोब्लास्ट्स को स्टिमुलेट करता है, जो हड्डियों के नए टिश्यू को बनाने में मदद करते हैं। (5)

आंखों के लिए ब्रोकली के फायदे

 
ब्रोकली आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए और सी, होते हैं जो आंखों के स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, पाए जाते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में ऑक्सीडेंट के साथ-साथ जिंक भी होता है।   
 
ब्रोकली में मौजूद लुटिन, जो एक कारोटेनॉयड होता है, आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। इसके अलावा, ब्रोकली में जीवाणुओं और संक्रमण से लड़ने में मदद करने वाले अन्य तत्व भी होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। (6)

मस्तिष्क के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली का सेवन मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए, सी और कुछ अन्य पोषक तत्व मस्तिष्क के स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ब्रोकली में मौजूद सुल्फोरेफेन भी होता है, जो मस्तिष्क स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स मस्तिष्क की सेहत को बढ़ावा देते हैं। 
 
इसलिए, ब्रोकली खाना मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोजाना खाने से मस्तिष्क के संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
(7)

गर्भावस्था में ब्रोकली के फायदे

गर्भावस्था में ब्रोकली एक बहुत ही फायदेमंद खाद्य पदार्थ हो सकती है। यह एक अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें फोलेट, विटामिन सी, बी6, बी12, विटामिन डी और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। ये सभी विटामिन और मिनरल गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

ब्रोकली में मौजूद फोलेट गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास में लाभकारी होता है। विटामिन सी आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। कैल्शियम और विटामिन डी आपके बच्चे की मजबूत हड्डियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। 
इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज से लड़ने में मदद करता है और सेहतमंद खानपान को प्रोत्साहित करता है। (8)

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ब्रोकली के फायदे

इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर भी शरीर के अंदर मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता प्रदान करता है। (9)

पाचन के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली में मौजूद फाइबर, प्रीबायोटिक्स और एंजाइम आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।  ब्रोकली एक अच्छी स्रोत होता है जो आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
ब्रोकली में मौजूद फाइबर आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि यह आपके अंतरिक अंगों को साफ और स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद प्रीबायोटिक्स आपके आंतों में अच्छी बैक्टीरिया की गणना बढ़ाते हैं, जो आपके पाचन को सुधारते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद एंजाइम आपके शरीर के पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इन सभी तत्वों के संयोग से, ब्रोकली आपके पाचन को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।
 
ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और फाइबर शरीर के अन्य भागों में पाचन को सुधारने के लिए भी मददगार होते हैं। (10)

मधुमेह के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली मधुमेह के रोगियों के लिए एक उत्तम खाद्य पदार्थ होती है। इसमें मौजूद फाइबर, अन्य पोषक तत्वों और विटामिन सी की मात्रा मधुमेह के नियंत्रण में मदद करती है। ब्रोकली में मौजूद ग्लुकोजिनोलेट्स और सल्फोराफेन आपके शरीर के इंसुलिन संचय को बढ़ाते हैं जिससे मधुमेह के प्रबंधन में मदद मिलती है। विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए, ब्रोकली का सेवन उनकी रोगी स्थिति को सुधारने में मदद कर सकता है।
 
ब्रोकली में मौजूद सुल्फोराफेन, जो शरीर के खुन में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इससे मधुमेह के रोगियों के लिए ब्रोकली एक स्वस्थ विकल्प होती है। (11)

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) के लिए ब्रोकली के फायदे

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) के लिए ब्रोकली बहुत फायदेमंद होती है। यह आपके शरीर को अधिक ऊर्जा देने में मदद करती है और वजन कम करने में सहायक होती है। ब्रोकली में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और विटामिन -के मात्रा आपके शरीर को पौष्टिक तत्व प्रदान करती है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद अन्य तत्व भी होते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं।
 
ब्रोकली में मौजूद भारी मात्रा में पोषक तत्व शरीर के अन्य भागों में मेटाबॉलिज्म को सुधारने में भी मददगार होते हैं। (12)

एलर्जी से बचाव के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली एक सुपरफूड है जो एलर्जी से बचाव के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, बी6, ए और ई, फोलिक एसिड और अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं और एलर्जी के खतरे से बचाते हैं।
ब्रोकली में एक विशेष तत्व 'क्वरसेटिन' होता है, जो एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके शरीर के इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं जो एलर्जी के लक्षणों को बढ़ाने में मदद करता है।
इसके अलावा ब्रोकली में मौजूद अलर्जी विरोधी तत्व अपनी उपयोगिता साबित करते हैं। (13)
 
अतः, ब्रोकली को नियमित रूप से खाने से आप अपनी एलर्जी से बचाव कर सकते हैं।

ब्रोकली के फायदे रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए

ब्रोकली एक ऐसा सुपरफूड है जो आपके रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, बी6, ए और ई, फोलिक एसिड और अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।

ब्रोकली में एक विशेष तत्व 'सलेनियम' होता है, जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। ब्रोकली में विशेष तौर पर 'क्वरसेटिन' नामक एक तत्व होता है जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।
इसलिए, ब्रोकली को नियमित रूप से खाने से आप अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत कर सकते हैं और संक्रमण से बचने में मदद कर सकते हैं।
 
ब्रोकली में विटामिन सी, बी6, ए और डी जैसे विटामिन, सलेनियम, जिंक और अन्य महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन तत्वों के संयोग से ब्रोकली का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है।

स्ट्रेस के लिए ब्रोकली के फायदे

 
ब्रोकली एक सुपरफूड है जो स्ट्रेस कम करने में मदद करता है।  ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन -के, फोलिक एसिड, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो स्ट्रेस कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन जो स्ट्रेस कम करने में मदद करते हैं।
ब्रोकली में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करते हैं। इसलिए, ब्रोकली को नियमित रूप से खाने से स्ट्रेस को कम करने में मदद मिल सकती है।
मैग्नीशियम संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है, जबकि पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और स्ट्रेस को कम करता है। (14)

शरीर के पीएच स्तर के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। पीएच (प्रोटोन अधिकता) एक विशिष्ट पारमाणविक स्तर होता है जो आपके शरीर के अम्लीयता के स्तर को नियंत्रित करता है। ब्रोकली में मौजूद फाइबर उन अम्लीयता नियंत्रकों को संतुलित रखने में मदद करते हैं जो आपके शरीर के पीएच स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन -के और विटामिन ए भी होते हैं जो पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
अधिक पीएच स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है, जैसे कि गुर्दे की पथरी, अस्थमा, मसूड़ों के लिए समस्या आदि। इसलिए नियमित रूप से ब्रोकली खाने से आपके शरीर के पीएच स्तर को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है।
 
ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और बी6 भी पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इन विटामिनों में अन्य गुण भी होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए, रेगुलर ब्रोकली के सेवन से आप अपने पीएच स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं (15)

एजिंग के प्रभाव के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स आपके शरीर को उम्र के दौरान होने वाले दूषित तत्वों से बचाने में मदद करते हैं। यह त्वचा के झुर्रियों और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कारोटीन आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्रोकली में पाये जाने वाले विटामिन ई और विटामिन -के आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाते हैं और आपके शरीर को ताकतवर बनाते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पाये जाने वाले विटामिन सी, फोलेट और विटामिन -के शरीर की कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करते हैं जो आपके शरीर को युवा और स्वस्थ बनाए रखते हैं।
इसके अलावा ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेन (sulforaphane) भी एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। सुलफोरेन त्वचा को मुक्त रखता है और बार-बार नया बनाता है। इससे त्वचा की अधिकतम संरचना बनी रहती है जो उम्र बढ़ने से खराब नहीं होती है। (16)

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, ब्रोकली को उबला हुआ या भाप में पकाकर खाएं। इससे उसमे मौजूद विटामिन C और सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा बढ़ती है जो कोलेस्ट्रॉल के विरुद्ध लड़ने में मदद करती हैं। (17)

हाई ब्लड प्रेशर के लिए ब्रोकलीके फायदे

ब्रोकली में मौजूद पोटैशियम एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाये जाने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड नामक तत्व ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स भी हार्ट हेल्थ को बढ़ाने में मदद करते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ब्रोकली खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वे ब्रोकली के खाने से अपने रक्तचाप के स्तर का निर्धारण करने और इसे नियंत्रित करने के लिए सलाह दे सकते हैं। (18)

त्वचा के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए त्वचा के स्वस्थ विकास और रखरखाव में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पाये जाने वाले सल्फर कंपौंड एक्जिमा, एक्ने और त्वचा के अन्य समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स भी त्वचा को फ्री रेडिकल और उव रेडिएशन से बचाने में मदद करते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
 
ब्रोकली में मौजूद एक अन्य तत्व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सल्फर त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है और उसे एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।
इसलिए, ब्रोकली का सेवन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोजाना खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है और त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है।
(19)

बालों के लिए भी फायदेमंद है ब्रोकोली

ब्रोकोली बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ए बालों के स्वस्थ विकास और उनके झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकोली में पाये जाने वाले विटामिन ए और सी बालों को मजबूत बनाते हैं और उन्हें रूखे और बेजान बनने से बचाते हैं। ब्रोकोली में पाये जाने वाले अन्य पोषक तत्व भी बालों के स्वस्थ विकास और उनकी चमक बढ़ाने में मदद करते हैं।
 
ब्रोकली में मौजूद विटामिन ई और कॉपर बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन ई बालों को टूटने से बचाता है और कॉपर बालों को गुणवत्ता देता है। इसलिए, ब्रोकली को खाने से बालों को लाभ होता है।
(20)
 

ब्रोकली का उपयोग कैसे करें ? Broccoli Uses in Hindi

ब्रोकोली कई स्वादिष्ट व्यंजनों में इस्तेमाल की जाती है। यह सब्जी बनाने के लिए अच्छी होती है और इसे स्टीम, बेक या फिर फ्राई करके परोसा जा सकता है। 

ब्रोकोली की सब्जी : ब्रोकोली की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकोली को धोकर उसके टुकड़ों को छोटे छोटे काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें राई डालें। जब राई चटक जाए, तो उसमें हींग और जीरा डालें। फिर उसमें कटा हुआ ब्रोकोली डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक यह मुलायम न हो जाए। इसके बाद उसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिला दें। आप चाहें तो इसमें भी प्याज़ और टमाटर डाल सकते हैं। सब्जी तैयार होने पर उसे गरमा गरम चावल या रोटी के साथ परोसें।

ब्रोकोली का सूप :  ब्रोकोली का सूप बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकोली के टुकड़े और प्याज को धोकर बारीक काट लें। फिर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें प्याज को भूरे होने तक भूनें। उसके बाद उसमें ब्रोकोली, लहसुन और अदरक डालें और सब्जी थोड़ी सी पकने तक पकाएं। फिर इसमें ठंडे पानी या स्टॉक डालें और उसे उबाल आने तक पकाएं। जब सब्जी नरम हो जाए, तो उसे मिक्सर या ब्लेंडर में ब्लेंड करें और इसे वापस कड़ाही में ले जाएं। फिर इसमें नमक, काली मिर्च और हल्दी डालें और अच्छी तरह से मिला दें। सूप तैयार होने पर उसे गरमा गरम परोसें। आप इसे अपने पसंद के टोपिंग्स के साथ सर्व कर सकते हैं जैसे कि क्रीम या स्वीट कॉर्न। 

ब्रोकोली का सलाद :  ब्रोकोली सलाद एक स्वस्थ और सुगंधित विकल्प है। इसे बनाने के लिए, स्टीम या ब्राउन करी से ब्रोकोली को अलग रखें। फिर इसे बारीकी से काट लें और उसे अपने पसंद के सलाद तरीके से परोसें। आप इसमें अन्य सब्जी/फल टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च, सलाद पत्ते, अखरोट आदि का उपयोग कर सकते हैं। सलाद को ताजगी से खाएं या उसमें नींबू या दही के साथ सर्व करें ।

ब्रोकोली फ्राई : ब्रोकोली फ्राई एक स्वस्थ विकल्प है जो टिफिन या शाम के स्नैक के रूप में सेव किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए, ब्रोकोली को धोएं और छोटे फूलों में काट लें। फिर इसे आटे के मिश्रण में डब करें और फिर गर्म तेल में तलें या ओवन में बेक करें। आप अपनी पसंद के मसालों का उपयोग करके फ्राई को स्वादिष्ट बना सकते हैं। यह हेल्थी फ्राई होता है जो कि आपको फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम आदि प्रदान करता है।

ब्रोकोली का परांठा ब्रोकोली का परांठा एक स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन है। इसमें परांठे के आटे में भुनी हुई ब्रोकोली को डाला जाता है जो इसे स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाता है। इसमें अन्य सब्जियों के साथ स्वादिष्ट मसालों का भी उपयोग किया जाता है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और इसे सुबह नाश्ते में या दोपहर के भोजन में सर्व कर सकते हैं।

ब्रोकली का सलाद : ब्रोकली सलाद एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो कुछ ही मिनटों में आसानी से तैयार किया जा सकता है। सलाद बनाने के लिए ताजा ब्रोकली, काली खुबानी, अमरूद, पीनट्स और अनार के बीज का उपयोग किया जाता है। सभी इसके साथ एक स्वादिष्ट सॉल्ट और पेपर विनेगर ड्रेसिंग के साथ मिलाकर सर्व किया जाता है। यह सलाद खाने की दृष्टि से बहुत लाभदायक है और समय कम होने के कारण एक अच्छा विकल्प है।

ब्रोकोली की पकौड़ी : ब्रोकोली की पकौड़ी एक स्वादिष्ट नाश्ते की विकल्प है। इसे बनाने के लिए, ब्रोकोली को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। एक बड़े बाउल में ग्राम आटा, बेकिंग पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, अदरक-लहसुन का पेस्ट, और थोड़ा सा पानी मिलाकर एक गाढ़ा बैटर तैयार करें। फिर इसमें कटी हुई ब्रोकोली को मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस बैटर को गरम तेल में तलें जब तक वे सुनहरे न हो जाएं। गरमा गरम पकौड़ी को टोमैटो सॉस या धनिया पुदीना चटनी के साथ परोसें।

More Recommendations to explore

 


HOW TO COOK BROCCOLI | BEST sautéed broccoli recipe

Latest Bhajan Lyrics
 
Broccoli FAQs in Hindi
 
ब्रोकली क्या होता है?
उत्तर: ब्रोकली एक सब्जी होती है जो कि गोभी के समान होती है। यह एक स्वस्थ खाद्य है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं।

ब्रोकली के कैलोरी कितनी होती है?
उत्तर: ब्रोकली में बहुत कम कैलोरी होती है। प्रति 100 ग्राम ब्रोकली में केवल 34 कैलोरी होती हैं।

ब्रोकली के कौन-कौन से पोषक तत्व होते हैं?
उत्तर: ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फोलेट, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, एल्यूटीन आदि।

ब्रोकली को कैसे खाया जाता है?
उत्तर: ब्रोकली को धोकर उसके पत्तों को छोटे टुकड़ों में काटकर, स्टीमर में या तवे पर सेंककर, सलाद या सब्जी के रूप में खाया जाता है।

ब्रोकली को कितनी देर तक पकाया जा सकता है?
उत्तर: ब्रोकली को 5-7 मिनट तक स्टीमर में पकाकर उसकी स्वास्थ्यवर्धक गुणों को संभाला जा सकता है।
 
ब्रोकली के क्या फायदे हैं?
उत्तर: ब्रोकली खाने से सेहत कई तरह से फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर आदि पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

ब्रोकली कब खानी चाहिए?
उत्तर: ब्रोकली को किसी भी समय खाया जा सकता है, लेकिन शाम के समय खाना उत्तम होता है।

ब्रोकली को कैसे खाना चाहिए?
उत्तर: ब्रोकली को उबल कर, सैलेड के रूप में, या तला कर खाया जा सकता है। इसे सलाद में भी डाला जा सकता है।

ब्रोकली के कुछ साइड इफेक्ट्स क्या होते हैं?

उत्तर: अधिक मात्रा में ब्रोकली खाने से पेट में गैस बनने का खतरा होता है। यह बच्चों को भी परेशान कर सकता है।

More Recommendations to explore

 
Heath/Medical Disclaimer : The information contained in this post is for educational and informational purposes only and is not intended as medical advice. Always consult with a qualified healthcare professional before making any changes to your health or wellness routine or making opinion for constipation and Patanajli Divya Shuddhi Churna
Please Read Our Website (Blog) Medical Disclaimer by visiting here

एक टिप्पणी भेजें