आयुधागार का पर्यायवाची शब्द Aayudhhgar Ka Paryayvachi Shabd

आयुधागार का पर्यायवाची शब्द Aayudhhgar Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप आयुधागार शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही आयुधागार शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। आयुधागार/Aayudhhgar हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

आयुधागार के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Aayudhhgar synonyms in Hindi

आयुधागार के पर्यायवाची शब्द (synonyms) आयुधागार — हथियार घर , शस्त्रकर्मशाला , शस्त्रशाला , आयुधोद्योगशाला , शस्त्रागार। -आदि होते हैं

आयुधागार के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
  • हथियार घर: Arsenal, armory
  • शस्त्रकर्मशाला: Weapons workshop
  • शस्त्रशाला: Armory, weapons depot
  • आयुधोद्योगशाला: Weapons manufacturing unit
  • शस्त्रागार: Weapons storage, armory
  • हथियार घर: वह स्थान जहाँ हथियार संग्रहित रहते हैं, जैसे कि शस्त्रों और अन्य युद्ध उपकरणों का संग्रहण केंद्र।
  • शस्त्रकर्मशाला: एक स्थान जहाँ हथियार बनाने और मरम्मत करने का काम किया जाता है, जैसे कि शस्त्र विनिर्माण कारख़ाना।
  • शस्त्रशाला: यहाँ युद्ध और सुरक्षा से संबंधित अस्त्र-शस्त्रों की रखरखाव और संग्रहण की जाती है।
  • आयुधोद्योगशाला: एक स्थान जहाँ हथियारों की निर्माण प्रक्रिया की जाती है, जैसे कि शस्त्र बनाने का कारख़ाना।
  • शस्त्रागार: यहाँ हथियारों का संग्रहण और रखरखाव किया जाता है, जैसे कि विभिन्न प्रकार के युद्ध उपकरणों का भंडारण स्थल।
उदाहरण Example:
 
पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url