ईप्सा का पर्यायवाची शब्द Eepsa Ka Paryayvachi Shabd

ईप्सा का पर्यायवाची शब्द Eepsa Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप ईप्सा शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही ईप्सा शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। ईप्सा/Eepsa हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd Aur Unka Arth Hindi Me


ईप्सा के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Eepsa synonyms in Hindi

ईप्सा के पर्यायवाची शब्द (synonyms) ईप्सा — अभिलाषा , ख्वाहिश , इच्छा , कामना। -आदि होते हैं

ईप्सा के अन्य पर्यायवाची और इसका अर्थ निचे दिया गया है.
ईप्सा शब्द का अर्थ है 'इच्छा'. यह एक संस्कृत शब्द है. ईप्सा एक शक्तिशाली भाव है जो मनुष्यों को प्रेरित करता है और उन्हें कार्य करने के लिए प्रेरित करता है. ईप्सा के बिना, मनुष्य कुछ भी नहीं कर सकते हैं.

ईप्सा के कई प्रकार हैं. कुछ लोगों में धन की इच्छा होती है, कुछ लोगों में शक्ति की इच्छा होती है, कुछ लोगों में प्रेम की इच्छा होती है, और कुछ लोगों में ज्ञान की इच्छा होती है. सभी प्रकार की इच्छाएं अच्छी और बुरी दोनों हो सकती हैं.

ईप्सा को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है. यदि ईप्सा अनियंत्रित हो जाती है, तो यह मनुष्य को पाप के रास्ते पर ले जा सकती है. लेकिन यदि ईप्सा को नियंत्रित किया जाता है, तो यह मनुष्य को महान कार्यों को करने के लिए प्रेरित कर सकता है.

ईप्सा एक शक्तिशाली शक्ति है. इसका उपयोग अच्छे के लिए या बुरे के लिए किया जा सकता है. यह मनुष्य को महानता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है, या यह उसे विनाश के गर्त में ले जा सकता है. यह मनुष्य पर निर्भर है कि वह ईप्सा को किस तरह से उपयोग करता है.

ईप्सा एक ऐसा शब्द है जो मनुष्य के जीवन में बहुत महत्व रखता है. यह मनुष्य को प्रेरित करता है, उसे कार्य करने के लिए प्रेरित करता है, और उसे महान कार्यों को करने के लिए प्रेरित करता है. ईप्सा एक शक्तिशाली शक्ति है, लेकिन यह एक जिम्मेदारी भी है. मनुष्य को ईप्सा का उपयोग अच्छे के लिए करना चाहिए, न कि बुरे के लिए.

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

ईप्सा के उदाहरण Eepsa Hindi Word Examples in Hindi

ईप्सा हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  • ईप्सा — अभिलाषा , ख्वाहिश , इच्छा , कामना।
  • अभिलाषा (Abhilasha) - Desire
  • ख्वाहिश (Khwaahish) - Longing
  • इच्छा (Ichha) - Wish
  • कामना (Kaamna) - Aspiration

पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.
उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url