पतंजलि अर्जुन घनवटी के फायदे Patanjali Arjun Ghanwati Ke Fayde Upyog

पतंजलि अर्जुन घनवटी के फायदे Patanjali Arjun Ghanwati Ke Fayde Upyog

पतंजलि आयुर्वेद की पतंजलि दिव्य अर्जुन घनवटी का सेवन करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह हृदय की कमजोरी, सीने में दर्द और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक हो सकती है। आज हम पतंजलि अर्जुन घनवटी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। आइए पहले जान लेते हैं पतंजलि अर्जुन घनवटी को बनाने के लिए किन सामग्रियों की आवश्यकता होती है।

पतंजलि अर्जुन घनवटी के फायदे Patanjali Arjun Ghanwati Ke Fayde Upyog

पतंजलि अर्जुन घनवटी क्या है ?

यह वटी (टेबलेट) रूप में आयुर्वेदिक ओषधि है जो हृदय विकारों में बहुत अधिक लाभकारी है। यह वटी दिल की कमजोरी, सीने में दर्द, हार्ट बीट ज्यादा होना, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर आदि में यह उपयोगी है। इस ओषधि को अर्जुन की छाल के एक्सट्रैक्ट से बनाया जाता है।

पतंजलि अर्जुन घनवटी के घटक

पतंजलि अर्जुन घनवटी को अर्जुन की छाल के एक्सट्रैक्ट से तैयार किया गया है। आयुर्वेद में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि अर्जुन की छाल हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत ही कारगर होती है। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं। इसलिए हमें स्वास्थ्य समस्या होना स्वाभाविक है। हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अर्जुन घनवटी का सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। अगर हम आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह के अनुसार अर्जुन घनवटी का सेवन करें तो हमें हृदय स्वास्थ्य से जुड़ी हुई सभी समस्याओं में राहत प्राप्त होती है। हम अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही हम अर्जुन घनवटी का सेवन भी कर सकते हैं। प्राचीन काल से ही अर्जुन की छाल का प्रयोग हृदय के स्वास्थ्य के लिए किया जाता रहा है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है तथा बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायक होता है।

पतंजलि अर्जुन घनवटी के फायदे

पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य बना रहता है तथा हमें हृदय से जुड़ी हुई समस्याओं में राहत प्राप्त होती हैं। अब विस्तार से जानते हैं पतंजलि अर्जुन घनवटी के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में।

पतंजलि अर्जुन घनवटी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में है सहायक

पतंजलि अर्जुन घनवटी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत ही सहायक होती है। यह अर्जुन की छाल के एक्सट्रैक्ट से बनी होती है। जिससे यह बहुत ही कारगर होती है। अर्जुन की छाल के से बनी यह वटी शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकती है।

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में सहायक है अर्जुन घनवटी

पतंजलि आयुर्वेद की अर्जुन घनवटी शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होती है। यह शरीर में जमी वसा को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है। इसके सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे हृदय के स्वास्थ्य में बहुत ही लाभ प्राप्त होता है।

बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में है कारगर

पतंजलि आयुर्वेद की अर्जुन घनवटी शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होती है। पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन करने से शरीर में जमी हुई अतिरिक्त वसा कम होती है। जिससे बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी होती है। यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।

धमनियों में जमा वसा को कम करने में है मददगार

पतंजलि अर्जुन घनवटी धमनियों में जमी वसा को दूर करने में काफी मददगार होती है। अर्जुन घनवटी का सेवन करने से धमनियों में जमी वसा कम होती है। जिससे रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन करने से हृदय को मजबूती प्राप्त होती है। हृदय से जुड़ी सभी समस्याओं में अर्जुन घनवटी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। इसलिए हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अर्जुन घनवटी का सेवन करना बहुत ही कारगर सिद्ध हो सकता है।

पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन कैसे करें

आप पतंजलि आयुर्वेद के चिकित्सक की सलाह के अनुसार पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन करें। सामान्यतः खाने के बाद अर्जुन घनवटी की दो-दो टैबलेट गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। फिर भी आप अर्जुन घनवटी का सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सा की सलाह अवश्य लें।

पतंजलि अर्जुन घनवटी के सेवन में सावधानियां

पतंजलि अर्जुन घनवटी के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है। क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जो आयुर्वेदिक तरीके से तैयार की जाती है। इसमें अर्जुन की छाल का एक्सट्रैक्ट उपयोग में लिया जाता है।
फिर भी अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की एलर्जी हो तो उसे चिकित्सक की सलाह के उपरांत ही इसका सेवन करना चाहिए।
गर्भवती तथा स्तनपान करने वाली महिलाएं इसका सेवन करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सा के सलाह अवश्य लें।

जैसे कि आपने जाना की पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आप इसका सेवन करके अपने हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। प्राचीन काल से ही अर्जुन की छाल का उपयोग हृदय से संबंधित सभी रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इसका उपयोग करने से हृदय मजबूत बनता है तथा हृदय की मांसपेशियां सुचारू रूप से कार्य करने में सक्षम होती हैं। हृदय से जुड़ी हुई सभी समस्याओं के इलाज के लिए अर्जुन घनवटी का उपयोग करना बहुत ही कारगर है। इसका सेवन करने से पहले आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।
 
अधिक जानकारी के लिए आप पतंजलि आयुर्वेद की अधिकृत वेबसाइट पर विजिट करें -

पतंजलि अर्जुन घनवटी के सम्बन्ध में पतंजलि का कथन Divya Arjun Ghanvati 3 U X 20 N

Arjun Ghanvati is an extremely efficient ayurvedic remedy for any heart-related conditions. It enhances the heart's resilience, reinforces its muscles, regulates heart rate, and more. This entirely natural product, Arjun Ghanvati, guarantees a healthy heart without any adverse effects. Embrace the benefits of Arjun Ghanvati for a strong and robust heart.

पतंजलि अर्जुन घनवटी के घटक

Powder of:
  • Arjun (Terminalia Arjuna) Bk. Ext. 400 mg,
  • Excipients:
  • MCC (Microcrystalline Cellulose) 16 mg,
  • Magnesium Stearate 8 mg,
  • Talcum (Hydrated Magnesium Silicate) 8 mg,
  • Croscamellose Sodium (Sodium Carboxymethyl Cellulose) 8 mg,
  • Aerosil (Colloidal Silicon Dioxide) 40 mg,
  • Starch 20 mg

पतंजलि अर्जुन घनवटी का सेवन कैसे करें

आप इसका सेवन चिकित्सक की सलाह के उपरान्त २ टेबलेट्स को दिन में दो बार खाने के बाद ले सकते हैं। 2 tablets, twice a day, post meals with lukewarm water or as directed by the physician.

पतंजलि अर्जुन घनवटी से सम्बंधित सामान्य सावधानियां

  • बच्चों की पंहुच से दूर रखें।
  • ओषधि को नमी मुक्त स्थान पर रखें।
  • बिना चिकित्सक की सलाह के इसका सेवन ना करें।
  • विशेष स्थितियों यथा गर्भावस्था, स्तनपान, अन्य रोगों के इलाज के दौरान इस ओषधि का सेवन ना करें।
  • पतंजलि के अनुसार इसका सेवन निर्माण तिथि के तीन वर्ष की अवधि के दौरान किया जा सकता है। 
  • अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर पर चिकित्सक से परामर्श करें। 
  • इस ओषधि को मनमाने ढंग से ना लें, चिकित्स्क द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक ना लें।  
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को बिना डॉक्टरी सलाह के इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

पतंजलि अर्जुन घनवटी की कीमत Patanjali Arjun ghanvati price -

आपको 180 रुपए में 60 टैबलेट की दर से यह ओषधि आपको पतंजलि स्टोर पर उपलब्ध है।

इस ओषधि को कहा से खरीदें Arjun ghanvati How To Buy

इसको आप अपने नजदीकि आयुर्वेदिक स्टोर या फिर ऑनलाइन माध्यम से पतंजलि की अधिकृत वेबसाइट से क्रिय कर कर सकते हैं जिसका लिंक ऊपर दिया गया है।

एक टिप्पणी भेजें