हल्दी और दूध के लेप से मिटायें चेहरे के दाग धब्बे Chehare Ke Nikhar Ke Liye Haldi Doodh Ka Lep

हल्दी और दूध के लेप से मिटायें चेहरे के दाग धब्बे Chehare Ke Nikhar Ke Liye Haldi Doodh Ka Lep

 
हल्दी और दूध के लेप से मिटायें चेहरे के दाग धब्बे Chehare Ke Nikhar Ke Liye Haldi Doodh Ka Lep
 
हल्दी के आयुर्वेदिक गुणों के कारण ही इसे रसोई में स्थाई स्थान मिला हुआ है। यह ना केवल व्यंजन को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि कई प्रकार के  रोगों से भी हमें बचाता है। आज एक इस लेख में हम जानेंगे की की कैसे आप हल्दी का उपयोग अपने चेहरे की त्वचा में निखार लाने, चेहरे के दाग धब्बे दूर कर इसे जवान बनाने में कर सकते हैं। हल्दी के लेप को पारम्परिक रूप से उपयोग में लाया जाता रहा है। घर की बड़ी बूढी औरतें हल्दी और दूध ले लेप (turmeric milk benefits for skin) के गुणों से परिचित हैं। 
 

कैसे बनाएं हल्दी और दूध का लेप

हल्दी और दूध का लेप बनाना बहुत आसान है इसके लिए आप एक बड़े चम्मच में दो छोटी चम्मच हल्दी को मिलाएं। इसे लेप जैसा गाढ़ा बना लें। अब इस लेप को रात को सोने से पहले चेहरे पर इसे लगाकर गोल गोल घुमाते हुए मसाज करें। जब मिश्रण सूख जाए तो आप इसे लगाकर ही सो जाएँ और सुबह गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें। ऐसा आप नियमित रूप से कर सकते हैं और आप देखेंगे की एक महीने के अंदर आपका चेहरा साफ़ नजर आने लगेगा और चेहरे से दाग धब्बे और झुर्रियां भी कम होने लगेंगी।

दूध और हल्दी के लेप के फायदे Benefits of milk and turmeric paste

त्वचा को निखारकर दे प्राकृतिक ग्लो

हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा सुन्दर और निखरी लगे लेकिन धुल मिटटी और प्रदुषण से त्वचा बेजान और रूखी लगने लगती है, इसकी चमक खोने लगती है। चेहरे पर नेचुरल ग्लो के लिए आप हल्दी और दूध का लेप करें तो चेहरे पर निखार लाने के साथ दाग-धब्बों, पिंपल्स और झाइयों की समस्या को भी आसानी से दूर कर सकते हैं।  हल्दी को दूध के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा नैचुरली चमकदार बनती है और इसका ग्लो बढ़ता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड होते हैं जो चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालते हैं।

एक्ने को करे दूर

हल्दी और दूध के लेप से एक्ने / मुहासे दूर होते हैं। एक्ने के बेक्टेरिया को दूर करने के लिए हल्दी और दूध का लेप बहुत कारगर होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नमक एक्टिव कंपाउंड, में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो एक्ने वल्गरिस में लाभकारी होते हैं।

एजिंग के प्रभावों को दूर करे

एजिंग के प्रभाव से आपकी त्वचा का ऑयल संतुलन बिगड़ जाता है और इसके लिए युवी किरणे भी जिम्मेदार होती हैं। बढ़ती उम्र के साथ एजिंग के साफ़ प्रभाव त्वचा पर दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में हल्दी और दूध के लेप से आप त्वचा को इन प्रभावी से मुक्त रख सकते हैं और त्वचा को जवान बनाने में यह नुस्खा लाभकारी होता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. लिरिक्सपण्डितस इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url