खजूर मोटापा दूर करे दे पोषण Health Benefits of Dates Hindi

मोटापा और तनाव कम करता है खजूर का सेवन, जानें खजूर खाने के गजब के फायदे

वर्तमान जीवन शैली में हम अपने शरीर का समुचित ध्यान नहीं रख पाते हैं। समय पर सोना और जल्दी जागना, समय पर भोजन करना, आहार विहार के साथ व्यायाम कर पाना सभी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में शरीर कई रोगों से घिरने लगता है। एक आम समस्या है मोटापा। ऐसे में आप व्यायाम करें, खाने पीने का ध्यान रखें और एक व्यवस्थित जीवन शैली का पालन करते हुए अपने भोजन पर अवश्य ही ध्यान दें। अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा ऐसे आहार को शामिल करें जो मोटापा दूर करने में सहायक हो। ओटमील के नाश्ते के साथ ही आप भिगोये हुए खजूर को भी अपने आहार में शामिल करें। दोनों ही मोटापा दूर करते हैं। खजूर के सेवन से आपका पेट भरा भरा सा महसूस होता है और साथ ही समुचित पोषण मिलता है।
 
खजूर मोटापा दूर करे दे पोषण Health Benefits of Dates Hindi

खजूर खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है इसके साथ ही इसमें कई पौष्टिक तत्व भी होते हैं। खजूर में फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी6, ए और के, आयरन और कई एंटीऑक्सीडेंट आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने के साथ ही उसे स्वस्थ रखने में सहायक हैं।
 
खजूर खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आइये जान लेते हैं की खजूर को आहार में शामिल करने से क्या फायदे होते हैं।

तनाव में रहत के लिए खजूर

तनाव दूर करने में भी खजूर के कई फायदे होते हैं। खजूर को नियमित संतुलित मात्रा में शामिल करने से अवसाद दूर होता है और मूड ठीक रहता है। इसलिए यदि आप रात को खजूर को पानी में भिगो कर सुबह नाश्ते में शामिल करें तो, तनाव दूर होता है। खजूर, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ तनाव दूर करने में भी अत्यंत लाभकारी होते हैं। नियमित रूप से संतुलित मात्रा में खजूर का सेवन अवसाद को दूर करने और मूड को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

पाचन में फायदेमंद है खजूर

खजूर, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाचन तंत्र के लिए भी अत्यंत लाभकारी होते हैं। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं, तो खजूर आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। खजूर में फाइबर की मात्रा उच्च होती है, जो मल त्याग को नियमित करने और कब्ज को दूर करने में सहायक होता है। खजूर में मौजूद फाइबर आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसके साथ ही खजूर में पोटेशियम भी होता है जो पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता है। खजूर के सेवन से कब्ज दूर होता है और पाचन तंत्र के लिए यह सुपाच्य आहार है। 

वेट लॉस में मददगार है खजूर

खजूर में फाइबर होते हैं जो पाचन को दुरुस्त कर मोटापे को दूर करते हैं। इसके सेवन से पेट भरा भरा सा महसूस होता है जिससे बार बार खाने की आदत छूटती है। खजूर में फाइबर की मात्रा उच्च होती है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है और जंक फूड खाने की इच्छा को कम करता है। खजूर में प्राकृतिक रूप से मौजूद शर्करा, जैसे कि फ्रुक्टोज और ग्लूकोज, मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो मूड को बेहतर बनाता है और आपकी भूख को कम करता है।
अतः आप अपने भोजन में खजूर को शामिल करें और वजन कम करने के अन्य तरीके यथा व्यायाम करना, संयमित जीवन शैली का पालन करें।
 

सूजन कम करने के लिए खजूर के फायदे

खजूर खाने से शरीर की सूजन दूर होती है क्योंकि खजूर में मौजूद मैग्नीशियम की पर्याप्त मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को शरीर की सूजन से लड़ने में मदद करती है। खजूर में पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है इसके साथ ही खजूर में एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन दूर करते हैं। 
 

कब्ज दूर करने में खजूर के फायदे

भिगोकर खजूर के सेवन से कब्ज दूर होता है क्योंकि एक तो यह सुपाच्य होता है और दूसरा यह फाइबर से युक्त होता है। खजूर के फाइबर कब्ज दूर करते हैं और पाचन को दुरुस्त करते हैं। खजूर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। यूनिवर्सिटी रोचेस्टर मेडिकल सेंटर के अनुसार खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। 

हृदय को रखे स्वस्थ खजूर

खजूर में एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो धमनियों से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं। खजूर में फाइबर भी होता है जो LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। खजूर में पोटेशियम भी होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

एंटी-एजिंग गुण के लिए खजूर

खजूर विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन त्वचा को मजबूत और चमकदार बनाता है। खजूर विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत है, जो त्वचा को धुप के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। खजूर में मौजूद विटामिन डी और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

खजूर खाने का सही तरीका

खजूर को भिगोकर रखने से उसके पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है। खजूर में टैनिन और फाइटिक एसिड होते हैं जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक सकते हैं। जूर को भिगोने से टैनिन और फाइटिक एसिड पानी में घुल जाते हैं, जिससे पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाता है। इसलिए आपको चाहिए की आप रात को खजूर को भिगो दें और सुबह इसे नाश्ते में उपयोग करें तो यह अधिक लाभकारी है।
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें