बच्चे का दिमाग करें तेज ये खिलाएं Bachchon Ka Dimag Kaise Tej Karen Healthy diet for sharp mind

बच्चे का दिमाग करें तेज ये खिलाएं Bachchon Ka Dimag Kaise Tej Karen Healthy diet for sharp mind

हर पेरेंट्स चाहता है की उनका बच्चा भी तेज दिमाग का हो और उसकी मेमोरी भी शार्प बने। बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए आप अपने बच्चों की डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करें जिससे उनको भी पढ़ा लिखा हुआ याद रहेगा और उनकी मेमोरी शार्प बनेंगी।
 
Healthy diet for sharp mind

ऐसे बनाये अपने बच्चों का दिमाग तेज अपनाएँ सुपरफूड्स Brain Booster Superfoods for Kids

आप अपने शिशु/बच्चे के भोजन में कुछ विशेष डाइट को शामिल करके मेमोरी शार्प करके आप उनको भी आइंस्टीन जैसे तेज मेमोरी वाला बना सकते हैं। 

ब्लूबेरी

मेमोरी को तेज करने के लिए ब्लूबेरी का उपयोग कर सकते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट्स, खासतौर से एंथोसायनिन आदि होते हैं जो की मस्तिष्क के लिए गुणकारी हैं। आप ब्लूबेरी को दही में मिलाकर उपयोग में ले सकते हैं। 

अंडे

अंडे का उपयोग करके भी आप अपने बच्चों को पोषण देकर मस्तिष्क को भी लाभ मिलता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग भी आपको बच्चों के लिए करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट आदि होते हैं जो मेमोरी को तेज करने में लाभकारी है। 

मेवे और सीड्स

आप बच्चों को ड्राई फ्रूट्स आदि भी दे सकते हैं। अखरोट, अलसी और चिया सीड्स आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट आदि होते हैं जो ब्रेन के लिए लाभकारी है।

फैटी फिश

आप बच्चों की डाइट में फैटी फिश जैसे की सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन फिश को जरूर शामिल करें। फैटी फिश से बच्चों को शारीरिक पोषण तो मिलता ही है साथ ही मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है। सप्ताह में २ बार फैटी फिश को भी शामिल कर सकते हैं। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं Gharelu Sunscreen Kaise Banaayen
  2. विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर विटामिन ई से युक्त भोजन Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair
  3. किडनी स्टोन के लिए आसान घरेलु उपाय Kidney Stone Home Remedies

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें