वजन घटाना है तो गर्मियों में खायें ये फल Fast Weight Loss Fruits in Summer

वजन घटाना है तो गर्मियों में खायें फल Fast Weight Loss Fruits in Summer

हम सभी चाहते हैं की हम स्लिम और फिट रहें। शरीर में बढ़ा हुआ फैट आपकी पर्सेनेलिटी के अलावा आपके आत्मविश्वास पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। सर्दियों के बाद आप गर्मियों का सीजन आने वाला ही जिसमे आपको चाहिए की आप ऐसे फलों का सेवन करें जिनसे फैट बर्न तो हो लेकिन शरीर को पोषण के साथ ठंडक भी मिले। इन गर्मियों में आप अपने बढ़ते वजन को फलों से कम कर सकते हैं। पेट की चर्बी को घटाना केवल पर्सेनेलिटी के लिए ही आवश्यक नहीं है, यह आगे चलकर कई रोगों का घर भी बन जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फलों की लिस्ट जो फैट को बर्न करने आपको भी स्लिम बनाने में सहायक हैं।
 
वजन घटाना है तो गर्मियों में खायें ये फल Fast Weight Loss Fruits in Summer

वजन घटाने के लिए गर्मियों में आने वाले फल Summer Fruits Helpful For Weight Loss

नीम्बू

गर्मियों में नीम्बू पानी का सेवन कई तरह से लाभकारी होता है। नीम्बू पानी शरीर में पानी की कमी दूर कर शरीर को हाइड्रेट रखता है और इसमें विटामिन सी होने के कारण गर्मियों में त्वचा के लिए भी हितकर होता है। विटामिन सी के कारण यह मेटाबॉलिज्म को सुधारता है और पाचन को दुरुस्त कर फैट बर्न करने में सहायक होता है। अतः इन गर्मियों में आप दिन में एक बार नीम्बू पानी का उपयोग अवश्य करें। आप चाहे तो सुबह खाली पेट नीम्बू पानी का उपयोग बिना चीनी मिलाये करे तो चर्बी कम होती है। 
 
 
Fast Weight Loss Fruits in Summer


तरबूज

तरबूज में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत होती है जो शरीर में पानी की कमी को दूर कर शरीर को हाइड्रेड रखने के साथ ही लाइकोपीन के कारण से यह फैट को भी बर्न करता है। तरबूज के सेवन से शुगर क्रेविंग को भी कम करने में मदद मिलती है। 

वजन घटाना है तो गर्मियों में खायें ये फल Fast Weight Loss Fruits in Summer

संतरा

गर्मियों के मौसम में संतरा के रस के सेवन से आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। संतरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इसके अतरिक्त गर्मियों में फैट बर्न के लिए संतरा इसलिए भी उपयोगी है क्योंकि इसमें विटामिन सी भी खूब होता है। अतः इन गर्मियों में आप अपने शरीर के पोषण को बढ़ाने के लिए संतरे के रस का सेवन करें। विटामिन सी से रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है.
 

पपीता

पपीता गर्मियों में मिलने वाला फल है जिसमे पपैन नामक एंजाइम होता है जो पाचन को सुधार कर फैट को बर्न करने में उपयोगी होता है। आप इसका सलाद बनाकर उपयोग में लें या फिर आप इसका ज्यूस भी बनाकर पी सकते हैं। 

बेरीज (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी)

बेरीज का सेवन गर्मियों में फट बर्न करने का एक प्राकृतिक तरिका है। इनमे एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर होते हैं जो फैट को कम करते हैं और शरीर को पोषण देते हैं। इनके सेवन से पेट भरा भरा सा महसूस होता है जिससे बार बार खाने की इच्छा नहीं होती है और डाइटिंग में यह श्रेष्ठ विकल्प होते हैं। 

अनानास

अनानास का सेवन इन गर्मियों में आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जिसके कारण से प्रोटीन का पाचन अच्छे से होता है और अतिरिक्त फैट को कम करने में सहायता मिलती है। 

खरबूजा

खरबूजा भी गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। इसके सेवन से विटामिन A और C की प्राप्ति होती है जिससे गर्मियों में फैट बर्न करने के लिए यह एक आइडल फ्रूट बन जाता है। इसके सेवन से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसके अतिरिक्त खरबूजे में विटामिन ए , बी, के , सी, जिंक और कॉपर जैसे अन्य मिनरल भी भरपूर होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं। 

वजन घटाना है तो गर्मियों में खायें ये फल Fast Weight Loss Fruits in Summer

आड़ू

आड़ू में भी पानी की मात्रा अधिक होती है। पानी के अतिरिक्त यह फाइबर से भरपूर होता है। आड़ू के सेवन से शरीर को फाइबर प्राप्त होते हैं जिनके कारण से यह डाइटिंग करने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। 

खीरा

खीरे को आप गर्मियों में सलाद और भोजन के साथ उपयोग में ले सकते हैं। खीरे में पानी की मात्रा 95 प्रतिशत तक होती है जिससे गर्मियों में यह शरीर को पानी की कमी नहीं होने देता है। आपको हाइड्रेट रहने के लिए खीरे का सेवन करना चाहिए। इसके अतिरिक्त इसे खाने से बार बार भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। खीरे में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। वेटलॉस और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आपको गर्मियों में खीरे का सेवन करना चाहिए। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits
  2. गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay
  3. शुगर में केले के फूल के तगड़ा उपयोग Banana Flower Benefits in Diabetes
  4. याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें