पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits

पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Adark Ke Pani Se Door Kare Bloating

आहार विहार का ध्यान नहीं रखने, व्यायाम के अभाव में पाचन तंत्र में कई विकार आने लगते हैं जिनमे से अजीर्ण, अपच, कब्ज, गैस आदि। कई बार आपको पेट भरा हुआ महसूस करते हैं और भूख की कमी को भी आप महसूस करते हैं। कई अध्ययन बताते हैं की अदरक में विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में आपको हम बताएँगे की कैसे आप अदरक पानी का उपयोग करके आफरा और पेट की गैस का इलाज कर सकते हैं। 
 
पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits

अदरक के गुणों के कारण ही इसे रसोई में अहम् स्थान दिया गया है जिसके कई आयुर्वेदिक लाभ भी होते हैं।  आपको जानना चाहिए की अदरक का पानी शरीर को शुद्ध/डिटॉक्स करता है। इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर को आवश्यक पोषण भी देते हैं। अदरक में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर आदि होते हैं जो हमारे शरीर के लिए गुणकारी होते हैं। अदरक के पानी के सेवन से आफरा, गैस, मतली, सरदर्द आदि में लाभ मिलता है। 

अदरक का पानी कैसे बनाएं How to make ginger water

अदरक का पानी बनाने के लिए आप एक छोटा टुकड़ा अदरक का लें और इसे कूट लें। अब इसे दो कप पानी में डाल कर उबाल लें। अब इसे ठंडा / गुनगुना करके इसे चाय की भाँती पीएं। आप चाहे तो इसमें नीम्बू का रस और त्रिकटु चूर्ण भी मिला लें। 
 
 
पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits

अदरक का पानी पीने के फायदे

सुबह अदरक का पानी पीने से पुरे दिन पेट ठीक रहता है। पेट की गैस, आफरा दूर होकर डाइजेशन सुधरता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल में भी अदरक के पानी से लाभ मिलता है। 

अदरक के पानी के अन्य लाभ /फायदे
  • अदरक का एक गुण है की यह रक्त को पतला करने में सहायक है जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लाभ मिलता है।अदरक के पानी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) का स्तर कम करने में सहायता मिलती है जिससे हृदय स्वास्थ्य सुधरता है। 
  • नियमित रूप से अदरक के पानी के सेवन करने से त्वचा और बालों को भी पोषण मिलता है। अदरक एन्टीबैक्टेरिअल होती है जिससे त्वचा के विकार दूर होते हैं। 
  • अदरक के पानी के सेवन से डायबिटीज से बचाव होता है। यह
  • इंसुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है इसलिए मधुमेह रोग में अदरक के पानी का सेवन करना हितकर होता है। 
  • अदरक में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनके सेवन से शरीर डीटॉक्सिफाई होता है और शरीर फ्री रेडिकल्स से बचा रहता है। 
  • अदरक के सेवन से पाचन दुरुस्त होता है। इसके सेवन से खट्टी डकारें और मॉर्निंग सिकनेस दूर होती है। 
  • अदरक के पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है। 
  • अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की सूजन को दूर कर जोड़ों के दर्द में लाभकारी है। 
  • अदरक का पानी जी मिचलाने (Nausea) की समस्या को दूर करने में लाभकारी होती है।
  • अदरक में बैक्टीरिया और वायरस से बचाव के गुण होते हैं। इसलिए आपको अदरक के पानी का सेवन हितकर होता है। 
  • अदरक के पानी से फ्री-रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है। 
  • अदरक की तासीर गर्म होती है। इसलिए यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है।
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें