याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej

याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej : Memory Booster Foods

कौन नहीं चाहता है की उनके बच्चे का दिमाग भी कंप्यूटर से भी तेज बने, और क्लास में पढ़ा हुआ एक बार में ही याद हो जाए। ऐसे में वह क्लास में बेहतर महसूस करेगा। बच्चे बढ़ते तो बहुत हैं, मेहनत भी करते हैं लेकिन पढ़ा हुआ याद नहीं रहता है, तो इस लेख में मैं आपको बताउंगी की कैसे आप बच्चों के आहार में मेमोरी बूस्टर फूड्स को शामिल करके बच्चों की मेमोरी/स्मरण शक्ति को बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा मैं आपको मेमोरी ट्रिक्स के बारे में भी बताउंगी। 
 
Memory Booster Foods

दिमाग को तेज करने वाले फूड्स Foods That Make Brain Sharp & Fast

बच्चों की पढ़ाई लिखाई के साथ ही आपको ध्यान देना चाहिए की उनके आहार में ऐसे फ़ूड शामिल होने चाहिए जो की शरीर को उचित पोषण दें और स्मरण शक्ति का भी विकास करे। अच्छे पौष्टिक भोजन से मस्तिष्क को भी शक्ति मिलती है। 

स्मरण शक्ति के लिए ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फूड्स में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को पोषण देने के साथ ही मस्तिष्क की क्रियाओं पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाते हैं। आप अपने बच्चे को बादाम, काजू और अखरोट को रात को पानी में भिगोकर सुबह पेस्ट बना कर दूध में मिलाकर दें। रोजाना एक गिलास ड्राई फ्रूट के दूध से बच्चों का दिमाग तेज बनेगा और पढ़ा हुआ याद रहेगा। ऐसे में वे परीक्षाओं में बेहतर कर पाएंगे। आपको बता दें की अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिससे यह मस्तिष्क के लिए बहुत अच्छा होता है। यह मानसिक दबाव को भी काम करता है और मूड को बेहतर करता है। पिस्ता का सेवन भी समग्र विकास के लिए उत्तम है.

डेयरी प्रोडक्ट्स जो करे मेमोरी बूस्ट

स्मरण शक्ति के विकास के लिए आप बच्चों की डाइट में डायरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल करें। दूध दही और पनीर को डाइट में शामिल करें। 

फल भी करते हैं मेमोरी को शार्प

मेमोरी को शार्प करने के लिए बच्चों की डाइट में आप फलों को भी शामिल कर सकते हैं। केला, सेब, संतरा अंगूर और स्ट्रॉबेरी आदि फलों को/ फलों के रस को बच्चों को दे जो शरीर को पोषण देकर मेमोरी को भी शार्प करने में सहायक होते हैं। मसलन केला एक ऐसा फल है जिससे तुरंत एनर्जी तो मिलती ही साथ ही यह कई पोषक तत्व यथा विटामिन B6, विटामिन C, विटामिन A, मैग्निशियम, पोटैशियम और फाइबर से युक्त होता है। अतः बच्चों के समग्र विकास के लिए केले को बच्चों के आहार में शामिल जरूर करें।

सीड्स

चिया सीड्स, फ्लेक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स आदि को सुबह के नाश्ते में शामिल करके आप बच्चों के मानसिक विकास में एक संतुलित डाइट बना सकते हैं। नाश्ते में किया सीड्स का अपना एक अलग से महत्त्व है। किया सीड्स में एंटीऑक्‍सीडेंट्स की अधिकता होती है जिससे सुबह इसे नाश्ते में खाने से यह मेमोरी को बूस्ट करने में सहायक है। किया सीड्स को आप रात भर पानी में भिगों दे और सुबह उस पानी का सेवन करें तो भी फायदा मिलता है।

प्रोटीन युक्त भोजन

बच्चों के भोजन में ऐसे खाद्य प्रदार्थों का चयन करें जिनमे प्रोटीन की समुचित मात्रा हो। बच्चों की डाइट में अंडा, दालें, सोयाबीन आदि को अवश्य शामिल करें। 

नाश्ते में शामिल करें अंडे

अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा भोजन माना जाता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन के अलावा प्रोटीन भी होता है जिससे यह ब्रेन के पावर को बढ़ाने में बहुत लाभकारी है। अंडे में कोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को तेज करता है। 

हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में करें शामिल

समुचित पोषण के लिए आप अपने बच्चों की खुराक में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल जरूर करें।  हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के, ल्यूटिन, प्रोटीन, फोलेट और बीटा कैरोटीन आदि होते हैं जो मेमोरी फंक्शन को तेज करते हैं। 
 
याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej

मेमोरी को बूस्टअप करने के लिए टिप्स

  • मेमोरी को शार्प करने के लिए आप अलसी के बीजों का भी उपयोग कर सकते हैं। अलसी के बीजों में फैटी एसिड- ओमेगा 3 और 6 मस्तिष्क को तेज बनाता है और अवसाद को कम करता है। यदि बच्चे इसे खाना पसंद नहीं करते हैं तो आप इसे आटे में मिलाकर बच्चों को खिला सकते हैं। आप बच्चों को स्ट्रॉबेरी, मलबेरी, ब्लैकबेरी आदि को आहार में शामिल करें। इनमे एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं जिनसे आप बच्चों की स्मरण शक्ति को मजबूत बना सकते हैं। 
  • यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको फैटी फिश का भी सेवन करना चाहिए। इनसे भी हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाया जाता है जिससे स्मरण शक्ति तेज होती है और ये चिंता और अवसाद को भी कम करने में सहायक है। आपको बता दें की सैलमन, सार्डीन और ट्यूना जैसी मछलियों का सेवन करना बेहतर होता है। 
  • अवोकेडो को भी आप अपने आहार में शामिल करें, यह दिमाग की नसों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। 
  • बच्चों को उचित पोषण देने और दिमाग को तेज करने के लिए आप नट और बीज को भोजन में शामिल करें। इनमे विटामिन ई पाया जाता है जो आपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक है। 
  • डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो की मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को सुधारने में सहायक है। याददास्त को सुधारने, मूड को अच्छा बनाने और संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का उपयोग कर सकते हैं। 
  • बच्चों की डाइट में एक चम्मच गाय के देसी घी को शामिल करें। 
  • एक्सपर्ट्स के अनुसार फली और बीन्स में मैग्नीशियम, जस्ता, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फोलेट पाए जाते हैं जो स्मरण शक्ति को बढ़ाने में सहायक होते हैं। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season
  2. चाय में मिलाएं चीनी और नमक मिलेंगे गजब के फायदे Mix Salt with Sugar in Tea Benefits
  3. इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें