किडनी को बनाये पावरफुल अपनाएँ सुपर टिप्स Make Kidney Healthy Powerful Healthy Lifestyle

किडनी को बनाये पावरफुल अपनाएँ सुपर टिप्स Make Kidney Healthy Powerful Healthy Lifestyle

विश्व किडनी दिवस पर आपको भी किडनी के स्वास्थ्य के लिए सचेत होकर अपने जीवन शैली में कुछ ऐसे बदलाव करने चाहिए जिनसे आपकी किडनी बीमारियों से मुक्त हो। शरीर के कई भाग अपने काम में लगे रहते हैं, इन्ही में से किडनी भी एक है जो शरीर से विषाक्त प्रदार्थों को बाहर (टॉक्सिन्स) निकालती है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होती है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे सरल टिप्स हैं जिनका ध्यान आपको भी रखना चाहिए। 
 

अपने आहार का रखें पूर्ण ध्यान

आपको चाहिए की की आप अपने आहार पर पूरा ध्यान रखें। आहार में आपको ताजा फल, मौसमी हरी सब्जियां, साबुत और अंकुरित अनाज, फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। इससे आपका पाचन दुरुस्त बनता है और शरीर को जरुरी विटामिन्स, मिनरल्स आदि प्राप्त होते हैं। ऐसे भोजन से आपकी किडनी पर जोर कम पड़ता है और वह स्वस्थ रहती है। 
 

ज्यादा नमक ना खाएं

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको नमक की ज्यादा मात्रा का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा सोडियम से ब्लड प्रेसर बढ़ता है और किडनी पर अनावश्यक ही दबाव पड़ता है। बाजार में मिलने वाले अधिक नमक वाले चिप्स, प्रोसेस्ड फ़ूड के सेवन से आपको बचना चाहिए। 
 
पर्याप्त पानी पीएं / हाइड्रेटेड रहें
पर्याप्त पानी पीएं / हाइड्रेटेड रहें किडनी को बनाये पावरफुल

पर्याप्त पानी पीएं / हाइड्रेटेड रहें

शारीरिक मेहनत के अभाव में हम पानी का सेवन भी कम करते हैं। इससे शरीर की शुद्धिकरण प्रक्रिया बाधित होती है। आपको जानना चाहिए की मानव शरीर का सत्तर प्रतिशत तक पानी ही होता है। कम पानी पीने से किडनी पर दबाव पड़ता है और विषाक्त प्रदार्थ भी शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। आपको चाहिए की एक दिन में आठ गिलास पानी पीएं। 

शुगर ड्रिंक्स का उपयोग अधिक ना करें

शरीर में शुगर ड्रिंक्स से वजन बढ़ने की क्रिया शुरू हो जाती है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। दोनों ही अवस्था में किडनी पर जोर पड़ता है। आपको चाहिए की आप सादा पानी पीएं और ग्रीन टी का सेवन करें। मीठे पेय का उपयोग अधिकता से ना करना सेहत के लिए अच्छा है। 
 

फिजिकल एक्सरसाइज का रखें ध्यान

आपको शारीरिक मेहनत करनी चाहिए। शारीरिक मेहनत से ना केवल आपकी किडनी स्वस्थ बनी रहती है अपितु आप समग्र स्वास्थ्य को भी प्राप्त करते हैं। आप टहले, कसरत करें, साइक्लिंग करें, तैराकी करें या डांस करें, कुछ ना कुछ शारीरिक गतिविधियों में आपको व्यस्त रखना चाहिए। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें