कॉन्स्टिपेशन होम रेमेडीज कब्ज दूर करने के उपाय Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay

कॉन्स्टिपेशन होम रेमेडीज कब्ज दूर करने के उपाय Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay

सभी चाहते हैं की वे निरोगी रहें, उनका पाचन दुरुस्त रहे। पाचन के ठीक  तरह से काम करते रहने से शरीर का समग्र विकास होता है। लेकिन जीवन शैली और वर्तमान जीवन की आवश्यकताओं के कारण हम अपने पाचन को इग्नोर करते हैं जिससे कई रोग हमें घेर लेते हैं। यही कारण है की पेट में गैस, अपच, खट्टी डकार आदि होने लगते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे आप अपने पाचन को कुछ घरेलु उपायों से दुरुस्त कर सकते हैं। 
 
कॉन्स्टिपेशन होम रेमेडीज

कब्ज दूर करने के घरेलू नुस्खे Constipation Home Remedies

देसी घी

आयुर्वेद में कब्ज से राहत पाने के लिए देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच देसी घी डालकर पीना चाहिए। इसके बाद करीब 15-20 मिनट तक वॉक करने के बाद टॉयलेट जाना चाहिए।  कुछ हफ्तों तक रोज सुबह ऐसा करने से पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। देसी घी में कई ऐसे औषधीय तत्व पाए जाते हैं जो बाउल मूवमेंट को बेहतर बनाने और आंतों में जमा गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं। आप खाने की चीजों में भी देसी घी डालकर खा सकते हैं।
शुद्धि चूर्ण का क्या काम है

मुनक्का

आयुर्वेद के अनुसार देसी घी की तरह मुनक्के का सेवन भी पेट को साफ करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप रोज रात को सोने से पहले 5-10 मुनक्कों को दूध में डालकर उबाल लें।  इसके बाद इस दूध का सेवन करें और मुनक्के को चबाकर खालें। सुबह पेट अच्छे से साफ होगा।
 
 

कब्ज दूर करने के कुछ घरेलु उपाय

कब्ज को दूर के लिए आप अपने पाचन पर विशेष ध्यान दें।

फाइबर के लिए हरी सब्जियां खाएं

आप अपने आहार में हरी सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग में लें। हरी सब्जियां फाइबर, पोटेशियम, विटामिन और अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनका सेवन कब्ज से बचाव और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मददगार होता है।
पालक: पालक में फाइबर और विटामिन की अच्छी मात्रा होती है। यह कब्ज से बचाव और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है।
पत्तेदार गोभी: पत्तेदार गोभी में फाइबर, विटामिन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से बचाव, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और वजन घटाने में मदद करता है।
लौकी: लौकी में फाइबर, पानी और विटामिन की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से बचाव, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।
गाजर: गाजर में फाइबर, विटामिन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से बचाव, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।
शलजम: शलजम में फाइबर, विटामिन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से बचाव, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
टमाटर: टमाटर में फाइबर, विटामिन और खनिज की मात्रा अधिक होती है। यह कब्ज से बचाव, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। 

नारियल के तेल का उपयोग करें

नारियल का तेल कब्ज से राहत पाने का एक प्रभावी घरेलू उपाय होता है। यह आपके आंतों में लुब्रिकेंट का काम करता है और मल को आसानी से निकलने में मदद करता है, मल को सख्त होने से रोकता है। इसके अलावा, नारियल का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कब्ज को दूर करने में लाभकारी है। 
 
कॉन्स्टिपेशन होम रेमेडीज कब्ज दूर करने के उपाय Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay

कब्ज में पपीता है फायदेमंद

कब्ज की समस्या से परेशान हैं? तो पपीता आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको भी पपीते का सेवन करना चाहिए। पपीता में फाइबर, विटामिन और एंजाइम होते हैं जो शरीर को पोषण देकर मल को सख्त होने से रोकर मल त्याग को सुगम बनाते हैं। पपीता के सेवन पाचन दुरुस्त होता है।
 

नींबू और शहद है लाभकारी

कब्ज से राहत दिलाने के लिए नींबू और शहद का घरेलू नुस्खा आजमा सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर नींबू पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, वहीं शहद एक प्राकृतिक रेचक की तरह काम करता है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना कब्ज दूर करने में लाभकारी होता है। 
 
कॉन्स्टिपेशन होम रेमेडीज कब्ज दूर करने के उपाय Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay


आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. ऐसे लगाएं बच्चों का मन पढ़ाई में Bachchon Ka Padhai Me Man Kaise Lagayen
  2. याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej
  3. बढ़ते वजन को आज से ही कम करें Weight Loss Tips Reduce increasing weight
  4. पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits
  5. डार्क सर्कल होने पर आजमाएं ये उपाय Kis Vitamin Ki Kami Ke Karan Dark Circle Hote Hain Home Remedies
  6. गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें