विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर विटामिन ई से युक्त भोजन Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair

विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair

सभी को काले, सुन्दर और स्वस्थ बाल पसंद आते हैं। विटामिन ई की कमी से बाल कमजोर होते हैं और टूटने लग जाते हैं। बालों को हेल्थी बनाये रखने के लिए आपको अपने आहार में विटामिन ई युक्त भोजन को अपनी डाईट में शामिल करना चाहिए। अन्य उपायों के अतिरिक्त  विशेषज्ञ भी विटामिन ई युक्त भोजन को शामिल करने की सलाह देते हैं। आप यह जान लीजिये की बालों का झड़ना एक कॉस्मेटिक मुद्दा ही नहीं है बल्कि यह आपके भावनात्मक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल सकता है। इस लेख में आप जानेंगे की वे कौनसे भोजन हैं जिनसे हमें विटामिन ई की प्राप्ति होती है। 
 
विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर विटामिन ई से युक्त भोजन Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair

बालों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई का महत्व

कई शोध यह बताते हैं की बालों के समग्र स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई का होना आवश्यक है। विटामिन ई की कमी से बालों का कमजोर होना, बालों का झड़ना, सफ़ेद होना आदि लक्षण हो सकते हैं।
 

बालों को हेल्दी रखने के लिए विटाम ई से भरपूर आहार Vitamin E Rich Foods For Hair Care Hindi

कई ऐसे खाद्य प्रदार्थ हैं जिनको आप आहार में शामिल करके अपने बालों को घना, चमकदार और स्वस्थ बना सकते हैं, ये फल, दाल और नट्स हैं। विटामिन ई युक्त भोजन के सेवन से बालों की ग्रोथ  (Hair Growth) बढ़ती है। आइये इनके विषय में विस्तार से जान लेते हैं। 

गाजर

विटामिन ई के अच्छे सोर्स में से एक गाजर है। गाजर को आप अपने भोजन में शामिल करके बालों को ना केवल सफ़ेद होने से बचाते हैं बल्कि उनकी जड़ों को भी मजबूद करते हैं और बाल काले घने बनते हैं। 

अखरोट

नट्स को भोजन में शामिल करना चाहिए इनमे कई पोषक तत्व होते हैं। अखरोग में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन होता है जो बालों के लिए बहुत लाभकारी है। बालों के समग्र विकास के लिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं की अखरोट के सेवन से बाल मजबूत होते हैं। 

अंडा

अंडे के सेवन से मस्तिष्क शार्प तो होता ही है, यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है। अंडे से हमें प्रोटीन और विटामिन ई, आयरन, सल्फर, जिंक और सेलेनियम आदि पोषक तत्व मिलते हैं जिससे बालों के रोग दूर होते हैं। 
 

पालक

पालक के सेवन से आप अपने बालों को पोषण दे सकते हैं। पालक में आयरन विटामिन सी, फोलेट और बीटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। 

दाल

दाल का उपयोग आप नियमित रूप से करें जो की समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। दालों में प्रोटीन की अधिकता होती है जो बालों को स्वस्थ बनाता है। दालों में आप तुअर, मूंग, उड़द, मसूर आदि का उपयोग करें। 
 

बादाम

बादाम मस्तिष्क को तेज करने के अलावा विटामिन ई से भी युक्त होता है। जब बादाम का सेवन किया जाता है तो आपके शरीर में उचित पोषण मिलता है जिससे बाल अधिक चमकदार और मजबूत बनते हैं।  
 
विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर विटामिन ई से युक्त भोजन Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair

बालों को मजबूत करने के लिए टिप्स Tips to strengthen hair

  • आप अपने आहार में मूंगफली का सेवन करें। मूंगफली में भी बादाम की भाँती विटामिन ई होता है।
  • सूरजमुखी के बीज भी बालों के लिए अच्छे होते हैं। आप सूरजमुखी के बीजों को सलाद, पैनकेक्स, दलिया, ओट्स और सूप आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं।
  • व्हीट जर्म ऑयल, केल, पालक, पीनट बटर, पाइन नट्स, हेजल नट्स, ब्रोकली, सोया प्रोडक्ट्स, सूखे खुबानी, कीवी आदि के सेवन से आप विटामिन ई प्राप्त कर सकते हैं। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde
  2. सालमन मछली के फायदे, नुकसान Salmon Machhali Ke Fayde Hindi
  3. कद्दू जूस के फायदे और नुकसान Benefits of Pumpkin Juice in Hindi
  4. गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade
  5. पीरियड्स के दर्द के लिए घरेलु उपाय Home Remedies for period Pain
  6. बेल (बील) के फायदे, उपयोग और नुकसान Bael/Wood apple Benefits and Side Effects in Hindi
Source

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें