JNVST 2025 Class 6 Prospectus PDF Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test

जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट 2025 का प्रॉस्पेक्टस नीचे दिया गया है जिसमे आप विद्यार्थी की जन्म तिथि, रूरल / अर्बन और सिलेक्शन कोटा आदि को विस्तार से समझाया गया है। आप इस प्रॉस्पेक्टस में परीक्षा से सम्बंधित अन्य समस्त शर्तों को भी पढ़ सकते हैं। 
 
JNVST 2025 Prospectus PDF Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test Prospectus

 

 
Other Useful Links-

जवाहर नवोदय विद्यालय परिचय

परिचय - भारत सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV) की स्थापना की। वर्तमान में JNV 27 राज्यों और 08 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। ये सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय हैं जो पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित और प्रशासित होते हैं जिसमें नवोदय विद्यालय समिति एक स्वायत्त संगठन है। JNV में कक्षा VI में प्रवेश के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) के माध्यम से प्रवेश दिया जाता है। JNV में शिक्षा की माध्यम भाषा मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा है जो कक्षा VIII तक है उसके बाद गणित और विज्ञान के लिए अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के लिए हिंदी का उपयोग किया जाता है। JNV के छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेते हैं। स्कूलों में शिक्षा मुफ्त है जिसमें बोर्ड और आवास यूनिफॉर्म और पाठ्यपुस्तकें शामिल हैं लेकिन कक्षा IX से XII के छात्रों से विकास निधि (VVN) के लिए प्रति माह 600/- रुपये का शुल्क लिया जाता है। हालांकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों दिव्यांग छात्रों सभी लड़की छात्रों और उन छात्रों से जो गरीबी रेखा से नीचे (BPL) हैं उन पर यह शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

योजना के उद्देश्य अच्छे गुणवत्ता की आधुनिक शिक्षा प्रदान करना जिसमें संस्कृति का एक मजबूत घटक मूल्य का प्रचार पर्यावरण के प्रति जागरूकता साहसिक गतिविधियाँ और शारीरिक शिक्षा शामिल है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभाशाली बच्चों को शिक्षित किया जा सके।

JNV की राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के अनुसार वितरण नवोदय विद्यालय योजना के अनुसार प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाना है। वर्तमान में 653 विद्यालय 27 राज्यों और 08 केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यरत हैं। परीक्षा प्रक्रिया कक्षा VI में प्रवेश के लिए अधिकतम अस्सी छात्रों को चयन परीक्षा के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है। यह संख्या मौलिक उम्मीदवारों की उपलब्धता के आधार पर कम की जा सकती है। आवेदन करने की प्रक्रिया JNV चयन परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन सरल बनाया गया है। पंजीकरण निःशुल्क किया जा सकता है और इस हेतु आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखा जाना चाहिए।
परिणाम की घोषणा JNV चयन परीक्षा 2025 का परिणाम मार्च 2025 में गर्मियों के लिए और मई 2025 में सर्दियों के लिए घोषित होने की उम्मीद है।

आवेदन करने के लिए कौन पात्र है Who is Eligible

योग्यता के मानदंड
जिले के अनुसार प्रवेश: JNV में कक्षा VI के लिए उम्मीदवार का प्रवेश जिला विशेष होगा। एक उम्मीदवार जो किसी जिले में कक्षा V पढ़ रहा है उसे केवल उसी जिले में JNV में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी।

सीखा हुआ पाठ्यक्रम
उम्मीदवार को 2024-25 के पूरे शैक्षणिक सत्र में किसी मान्यता प्राप्त सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त या अन्य मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा V में पढ़ाई करना आवश्यक है या राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी संस्थान (NIOS) के 'B' प्रमाणपत्र क्षमता पाठ्यक्रम में उसी जिले में।

आयु सीमा
जो उम्मीदवार 31 जुलाई 2024 से पहले कक्षा V में पदोन्नत और प्रवेशित नहीं हुए हैं वे आवेदन के लिए पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा जो उम्मीदवार पहले के शैक्षणिक सत्र में कक्षा V पास कर चुके हैं वे आवेदन करने और चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र नहीं हैं।

दिव्यांग उम्मीदवार
यदि दिव्यांग श्रेणी से संबंध रखने वाले उम्मीदवार अस्थायी रूप से चयनित होते हैं तो उन्हें प्रवेश के समय संबंधित जिला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

ट्रांसजेंडर उम्मीदवार
ट्रांसजेंडर श्रेणी के उम्मीदवारों को अपने लिंग के संबंध में संबंधित राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राधिकृत प्राधिकरण से प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस श्रेणी के लिए कोई आरक्षण नहीं है। अन्य सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी कक्षा V की पढ़ाई मान्यता प्राप्त विद्यालयों से हुई हो और सभी आवश्यक प्रमाण पत्र समय पर प्रदान किए जाएं।

JNVT (जवाहर नवोदय विद्यालय) प्रवेश के लिए आयु सीमा JNVST Age Limit


कक्षा VI में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 1 मई 2025 को 11 वर्ष से अधिक और 13 वर्ष से कम होनी चाहिए।

आयु की गणना केवल जन्म तिथि के आधार पर की जाएगी और उम्मीदवार को अपनी आयु को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। यह जानकारी नौकरी के विभिन्न मानकों के तहत भी हो सकती है और उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन की जाँच करनी चाहिए। 

राज्यवार जवाहर नवोदय विद्यालय सम्बन्धी विवरण

जवाहर नवोदय विद्यालयों (JNV) का राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के अनुसार वितरण निम्नलिखित है:
  • आंध्र प्रदेश: 13+02
  • अरुणाचल प्रदेश: 17
  • असम: 27+01
  • बिहार: 38+01
  • चंडीगढ़ (केंद्र शासित प्रदेश): 1
  • छत्तीसगढ़: 27+01
  • दादरा और नागर हवेली एवं दमन और दीव (केंद्र शासित प्रदेश): 3
  • दिल्ली (केंद्र शासित प्रदेश): 2+3 = 5
  • गोवा: 2
  • गुजरात: 33+01
  • हरियाणा: 21
  • हिमाचल प्रदेश: 12
  • जम्मू और कश्मीर (केंद्र शासित प्रदेश): 19+01
  • झारखंड: 24+02
  • कर्नाटका: 30+01
  • केरल: 14
  • लद्दाख (केंद्र शासित प्रदेश): 2
  • लक्षद्वीप (केंद्र शासित प्रदेश): 1
  • मणिपुर: 09+02
  • महाराष्ट्र: 33+01
  • मेघालय: 11+01
  • मिजोरम: 8
  • नागालैंड: 11
  • ओडिशा: 30+01
  • पंजाब: 22+01
  • राजस्थान: 33+02
  • सिक्किम: 4
  • तेलंगाना: 9
  • त्रिपुरा: 8
  • उत्तर प्रदेश: 75+01
  • उत्तराखंड: 13
  • पश्चिम बंगाल: 17+01
  • अंडमान और निकोबार द्वीप (केंद्र शासित प्रदेश): 3
कुल मिलाकर देश में 630+20+3 = 653 जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यरत हैं।
 

JNV चयन परीक्षा 2025 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया का सरलकरण: JNV चयन परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन सरल बनाया गया है। पंजीकरण की वेबसाइट: पंजीकरण निःशुल्क किया जा सकता है NVS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर।
योग्यता की पुष्टि: उम्मीदवारों और अभिभावकों को नोटिफिकेशन और प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़कर पात्रता मानदंड को पूरा करना सुनिश्चित करना चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज़:
  • प्रमाण पत्र जो प्रमुख शिक्षक द्वारा सत्यापित किया गया हो जिसमें उम्मीदवार का विवरण हों।
  • पासपोर्ट आकार का फोटो।
  • अभिभावक का हस्ताक्षर।
  • उम्मीदवार का हस्ताक्षर।
  • आधार विवरण/आवास प्रमाण पत्र जिसे सक्षम सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया हो।
उम्मीदवार की मूलभूत जानकारी जैसे राज्य जिला ब्लॉक आधार नंबर PEN नंबर आदि आवेदन पोर्टल में भरी जानी हैं।

ऑनलाइन फॉर्म भरना:
पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और सत्यापित प्रमाण पत्र के साथ फोटो और दोनों (उम्मीदवार और उसके अभिभावक) के हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे।
प्रमाण पत्र में दिए गए जानकारी का सत्यापन स्कूल के प्रमुख द्वारा किया जाएगा जहाँ उम्मीदवार कक्षा V में पढ़ाई कर रहा है।

फाइलिंग फॉर्मेट: प्रमाण पत्र केवल JPG फॉर्मेट में 10-100 KB के आकार में अपलोड किया जाना चाहिए।

समर्थन के लिए सहायता डेस्क: सभी JNV में एक सहायता डेस्क उपलब्ध होगी जहाँ उम्मीदवार/अभिभावक बिना किसी शुल्क के आवेदन अपलोड करने में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

दस्तावेजों की तैयारी: अभिभावक यह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज़ जैसे सत्यापित प्रमाण पत्र पासपोर्ट आकार का फोटो और मोबाइल फोन (एक्टिव वैध मोबाइल नंबर के साथ) OTP प्राप्त करने के लिए उपलब्ध हों।
आवेदन में सच्चाई: उम्मीदवार को केवल उसी JNV के लिए आवेदन करना है जिसके लिए वह पात्र हैं। गलत जानकारी देने पर आवेदन रद्द किया जा सकता है।
पैटरीकेशन के लिए परीक्षण: ऑनलाइन डेटा को सही ढंग से भरना आवश्यक है। यदि ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी और प्रमाण पत्र में दी गई जानकारी में भिन्नता होती है तो ऑनलाइन आवेदन का विवरण अंतिम माना जाएगा।
संशोधन की प्रक्रिया: आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के बाद दो दिनों तक सुधार की प्रक्रिया खोली जाएगी।

JNV चयन परीक्षा का परिणाम

सूचना: चयन परीक्षा में अस्थायी रूप से चयनित उम्मीदवारों को केवल उसी JNV में प्रवेश मिलेगा जो जिले में स्थित है जहाँ वे निवास करते हैं और कक्षा V की पढ़ाई कर रहे हैं। किसी अन्य JNV में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़: सभी अस्थायी चयनित उम्मीदवारों को उस जिले का निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जहाँ उन्होंने कक्षा V पढ़ी है और JNVST के लिए आवेदन किया है। उन्हें प्रवेश के समय सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति भी प्रस्तुत करनी होगी।

प्रवेश की प्रक्रिया: चयनित उम्मीदवारों को SMS के माध्यम से सूचित किया जाएगा और इसके बाद स्पीड पोस्ट द्वारा भी सूचना भेजी जाएगी।

वेटिंग लिस्ट: NVS केवल दो वेटिंग लिस्ट जारी करेगा जो उन रिक्तियों के खिलाफ होंगी जो अस्थायी चयनित उम्मीदवारों द्वारा अस्वीकार किए जाने या मूल प्रमाण पत्र न जमा करने के कारण उत्पन्न हो सकती हैं।

समापन तिथि: सत्र 2025-26 के लिए समस्त प्रवेश प्रक्रिया को अधिकतम 31 दिसंबर 2025 तक बंद कर दिया जाएगा।
 

अस्थायी चयन और प्रवेश सम्बन्धी दिशा निर्देश

अस्थायी चयन के अधिकार

चयन परीक्षा में अस्थायी रूप से चयनित उम्मीदवारों को JNV में प्रवेश का कोई स्वाभाविक अधिकार नहीं होगा।

प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेज़

अस्थायी रूप से चयनित प्रत्येक उम्मीदवार को वास्तविक प्रवेश के समय सभी संबंधित मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे जैसा कि नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित किया गया है।

दस्तावेजों का सत्यापन: चयन स्थायी होने तक चयन केवल अस्थायी है। उम्मीदवारों को अपने मूल विद्यालय से TC के लिए आवेदन करना चाहिए केवल तब जब दस्तावेज़ों का सत्यापन और संबंधित JNV द्वारा प्रवेश की पुष्टि की गई हो।

TC की प्रक्रिया

TC केवल उस समय जमा किया जाएगा जब दस्तावेज़ों की जांच पूरी हो चुकी हो और प्रवेश की पुष्टि हो गई हो।

SMS और स्पीड पोस्ट द्वारा सूचना: JNV के प्रमुख चयनित उम्मीदवारों को SMS के माध्यम से सूचित करेंगे इसके बाद स्पीड पोस्ट द्वारा भी सूचना भेजी जाएगी।

प्रवेश प्रक्रिया की समाप्ति

सत्र 2025-26 के लिए पूरी प्रवेश प्रक्रिया को अधिकतम 31 दिसंबर 2025 तक बंद कर दिया जाएगा।

वेटिंग लिस्ट Waiting List of JNVST Class 6

NVS केवल दो वेटिंग लिस्ट जारी करेगा जो उन रिक्तियों के खिलाफ होंगी जो अस्थायी चयनित उम्मीदवारों द्वारा अस्वीकार किए जाने या मूल प्रमाण पत्र न जमा करने के कारण उत्पन्न हो सकती हैं। 

RESERVATION OF SEATS सीटों का आरक्षण

आरक्षण का अनुपात

प्रत्येक जिले में कम से कम 75% सीटें उन उम्मीदवारों द्वारा भरी जाएँगी जो ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। शेष सीटें शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के उम्मीदवारों के लिए मेरिट के आधार पर खुली रहेंगी।

अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आरक्षण

अनुसूचित जातियों (SC) और अनुसूचित जनजातियों (ST) के उम्मीदवारों के लिए सीटों का आरक्षण उनके संबंधित जनसंख्या अनुपात के अनुसार प्रदान किया जाएगा। किसी भी जिले में इस प्रकार का आरक्षण राष्ट्रीय औसत से कम नहीं होगा (SC के लिए 15% और ST के लिए 7.5%) लेकिन दोनों श्रेणियों (SC & ST) के लिए अधिकतम 50% की सीमा के अधीन है।

OBC के लिए आरक्षण

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के छात्रों को केंद्रीय सूची के अनुसार 27% आरक्षण प्रदान किया जाएगा जो SCs और STs के आरक्षण के ऊपर होगा। जो OBC उम्मीदवार केंद्रीय सूची में शामिल नहीं हैं उन्हें सामान्य उम्मीदवार के रूप में आवेदन करना होगा।

लड़कियों के लिए आरक्षण

कुल सीटों का कम से कम एक तिहाई हिस्सा लड़कियों द्वारा भरा जाएगा। NVS चयन मानदंडों के अनुसार आवश्यकतानुसार लड़कियों को लड़कों पर प्राथमिकता दी जा सकती है।

दिव्यांग बच्चों के लिए आरक्षण

दिव्यांग बच्चों (जैसे कि कंकालजन्य सुनने में असमर्थ और दृष्टिहीन) के लिए भी आरक्षण का प्रावधान है जैसे कि सरकार के मानकों के अनुसार।

संविधानिक आरक्षण

ट्रांसजेंडर श्रेणी के लिए कोई अलग आरक्षण नहीं दिया गया है; उन्हें विभिन्न उपश्रेणियों जैसे ग्रामीण शहरी OBC, SC, ST और दिव्यांग के तहत लड़कों की श्रेणी में शामिल किया जाएगा।
 

परीक्षा की भाषा Language of the examination

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अनुसार विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार को परीक्षा के लिए उस भाषा का चयन करने की आवश्यकता होती है, जिसे उन्होंने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में निर्दिष्ट किया है।
यहाँ विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) के लिए उपलब्ध भाषाओं की सूची दी गई है:

  • आंध्र प्रदेश: हिंदी अंग्रेजी तेलुगु मराठी उर्दू उड़िया
  • अरुणाचल प्रदेश: अंग्रेजी हिंदी
  • असम: अंग्रेजी हिंदी असमिया बोडो गारो बंगाली मणिपुरी (बांग्ला लिपि) मणिपुरी (मीतेई माएक)
  • बिहार: अंग्रेजी हिंदी उर्दू
  • छत्तीसगढ़: अंग्रेजी हिंदी
  • गोवा: अंग्रेजी हिंदी मराठी कन्नड़
  • गुजरात: अंग्रेजी हिंदी गुजराती मराठी
  • हरियाणा: अंग्रेजी हिंदी
  • हिमाचल प्रदेश: अंग्रेजी हिंदी
  • जम्मू और कश्मीर: अंग्रेजी हिंदी उर्दू
  • झारखंड: अंग्रेजी हिंदी उर्दू उड़िया
  • कर्नाटका: हिंदी अंग्रेजी कन्नड़ तेलुगु मराठी उर्दू मलयालम तमिल
  • केरल: हिंदी अंग्रेजी मलयालम तमिल कन्नड़
  • लक्षद्वीप: हिंदी अंग्रेजी मलयालम
  • मध्य प्रदेश: अंग्रेजी हिंदी उर्दू मराठी गुजराती
  • महाराष्ट्र: अंग्रेजी हिंदी कन्नड़ मराठी उर्दू तेलुगु गुजराती बंगाली
  • मणिपुर: अंग्रेजी हिंदी मणिपुरी (मीतेई माएक)
  • मेघालय: अंग्रेजी हिंदी खासी गारो बंगाली असमिया
  • मिजोरम: अंग्रेजी हिंदी मिजो
  • नागालैंड: अंग्रेजी हिंदी
  • ओडिशा: अंग्रेजी हिंदी उड़िया
  • पंजाब: अंग्रेजी हिंदी पंजाबी
  • राजस्थान: अंग्रेजी हिंदी
  • सिक्किम: अंग्रेजी हिंदी नेपाली
  • तेलंगाना: हिंदी अंग्रेजी तेलुगु कन्नड़ मराठी उर्दू
  • त्रिपुरा: अंग्रेजी हिंदी बंगाली
  • उत्तर प्रदेश: अंग्रेजी हिंदी उर्दू
  • उत्तराखंड: अंग्रेजी हिंदी उर्दू
  • पश्चिम बंगाल: अंग्रेजी हिंदी बंगाली नेपाली उर्दू
  • पुडुचेरी: अंग्रेजी तमिल तेलुगु मलयालम हिंदी 

परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल और प्रारूप

चयन परीक्षा की संरचना:- जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) 2025 की संरचना निम्नलिखित है:

परीक्षा की अवध: चयन परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी जो सुबह 11:30 बजे से 01:30 बजे तक चलेगी।

कुल प्रश: चयन परीक्षा में कुल 80 प्रश्न शामिल होंगे जिनका कुल मूल्यांकन 100 अंकों के लिए होगा।

परीक्षा में तीन मुख्य अनुभाग होंगे:
मानसिक क्षमता परीक्षण (Mental Ability Test - MAT):
  • प्रश्न: 40
  • मार्क: 50
  • अवधि: 60 मिनट
अंकगणित परीक्षण (Arithmetic Test):
  • प्रश्न: 20
  • मार्क: 25
  • अवधि: 30 मिनट
भाषा परीक्षण (Language Test):
  • प्रश्न: 20
  • मार्क: 25
  • अवधि: 30 मिनट
परीक्षा की विधि:
प्रत्येक उम्मीदवार को एकल परीक्षण पुस्तिका प्रदान की जाएगी जिसमें उपरोक्त तीनों अनुभाग शामिल होंगे।

उम्मीदवारों को सलाह:
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रत्येक अनुभाग में दिए गए समय का ध्यान रखें और अधिक समय न लगाएं।

ओएमआर शीट (OMR Sheet):
हर प्रश्न के लिए चार विकल्प दिए जाएंगे जिसमें से केवल एक सही उत्तर चुनना होगा और उसे OMR शीट पर मूल निशान (darken) करना होगा।

परीक्षा से सम्बंधित दिशा निर्देश SOME IMPORTANT GUIDELINES FOR UPLOADING THE ONLINE APPLICATION FORM

ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अपलोड करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश:

दस्तावेज़ों की तैयारी: माता-पिता को मदद डेस्क पर उम्मीदवार के साथ आवश्यक दस्तावेज़ ले जाना चाहिए जैसे:
  • सत्यापित प्रमाण पत्र जिसमें उम्मीदवार की तस्वीर हो।
  • उम्मीदवार और उसके अभिभावक के हस्ताक्षर।
  • एक सक्रिय मोबाइल नंबर जो ओटीपी प्राप्त करने के लिए उपयोग होगा।
जानकारी की सटीकता: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियाँ सही और प्रमाणित होनी चाहिए। यदि कोई जानकारी गलत पाई गई तो उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया रद्द की जा सकती है।

आवेदन फॉर्म भरना: सभी पात्र उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और चित्र सहित प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा।
प्रमाणपत्र को jpg प्रारूप में 10-100 kb के आकार में अपलोड किया जाना चाहिए।

दिशानिर्देशों का पालन: आवेदन फॉर्म में सही तिथि जन्म स्थायी पहचान चिह्न और सभी आवश्यक विवरण जैसे राज्य जिला ब्लॉक आधार नंबर आदि सही से भरना आवश्यक है।

सत्यापन प्रक्रिया: स्कूल के प्रमुख द्वारा दी गई जानकारी की जांच की जाएगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ पूर्ण और सही हैं।

अन्य आवश्यकताएं: यदि उम्मीदवार अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) या अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित है तो उसे समय पर संबंधित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

निवास प्रमाण पत्र: JNV में नामांकन के समय उम्मीदवार को उस जिले का निवास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा जहाँ वे कक्षा V की पढ़ाई कर रहे हैं।

पारिवारिक स्थितियाँ: यह प्रमाणित करना होगा कि उम्मीदवार उसी जिले का निवासी है जहाँ वे JNV में आवेदन कर रहे हैं।

अस्वीकृति की स्थिति: अगर बाद में यह पाया गया कि भरी गई जानकारी भ्रामक थी तो उम्मीदवार की स्थिति किसी भी समय निरस्त की जा सकती है।

सहायता उपलब्धता: सभी JNVs में एक हेल्प डेस्क उपलब्ध होगी जो उम्मीदवारों और उनके अभिभावकों को निःशुल्क आवेदन अपलोड करने में सहायता करेगी।

FAQs of JNVST

सवाल: JNVST 2025 कब आयोजित किया जाएगा?

उत्तर: JNVST 2025 का आयोजन 12 अप्रैल 2025 और 18 जनवरी 2025 को होगा।

सवाल: JNV में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

उत्तर: ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 सितंबर 2024 है।

सवाल: JNV में कक्षा VI में प्रवेश के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

उत्तर: वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जो कक्षा V में पढ़ रहे हैं और जिनकी आयु 1 मई 2013 से 31 जुलाई 2015 के बीच है।

सवाल: JNVST के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

उत्तर: JNVST के लिए आवेदन शुल्क निःशुल्क है।

सवाल: JNVST का परिणाम कब घोषित किया जाएगा?

उत्तर: JNVST का परिणाम मार्च 2025 में गर्मी वाले JNVs के लिए और मई 2025 में सर्दी वाले JNVs के लिए घोषित होने की उम्मीद है।

सवाल: क्या दिव्यांग छात्रों के लिए कोई विशेष प्रावधान है?

उत्तर: हाँ दिव्यांग छात्रों को अतिरिक्त 40 मिनट का समय दिया जाएगा और उन्हें प्रशासनिक मानदंडों के अनुसार आवेदन करना होगा।

सवाल: JNV में बच्चों को किस कक्षा में प्रवेश दिया जाता है?

उत्तर: बच्चों को कक्षा VI में प्रवेश दिया जाता है।

सवाल: JNVST के लिए कितने प्रश्न होते हैं और उनकी कुल अंक क्या हैं?

उत्तर: JNVST में कुल 80 प्रश्न होते हैं और कुल अंक 100 होते हैं।

सवाल: क्या ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए कोई आरक्षण है?

उत्तर: ट्रांसजेंडर छात्रों के लिए कोई अलग आरक्षण नहीं है; उन्हें अन्य श्रेणियों के अंतर्गत रखा जाएगा।

सवाल: JNV में शिक्षा का माध्यम क्या है?

उत्तर: JNV में शिक्षा का माध्यम मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा है जबकि गणित और विज्ञान के लिए अंग्रेजी का उपयोग होता है।

सवाल: क्या किसी छात्र को दो बार JNVST में उपस्थित होने की अनुमति है?

उत्तर: नहीं किसी भी परिस्थिति में कोई भी छात्र दो बार JNVST में उपस्थित नहीं हो सकता है।

सवाल: JNV में प्रवेश प्रक्रिया कब समाप्त होगी?

उत्तर: प्रवेश प्रक्रिया 31 दिसंबर 2025 तक समाप्त हो जाएगी।

सवाल: JNV में लड़कियों के लिए सीटों का क्या आरक्षण है?

उत्तर: कुल सीटों का कम से कम एक तिहाई हिस्सा लड़कियों द्वारा भरा जाएगा।

सवाल: क्या JNV कोटे के तहत ग्रामीण छात्रों के लिए सीटें आरक्षित हैं?

उत्तर: हाँ जिले में कम से कम 75% सीटें ग्रामीण क्षेत्रों से चयनित छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

सवाल: JNVST के लिए प्रवेश पत्र कब जारी होंगे?

उत्तर: प्रवेश पत्र NVS द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार जारी किए जाएंगे और इन्हें मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकेगा।

सवाल: क्या JNVST के लिए OBC छात्रों के लिए आरक्षण है?

उत्तर: हाँ OBC छात्रों के लिए 27% आरक्षण दिया जाएगा।

सवाल: JNV के छात्रों को किस बोर्ड की परीक्षाओं में शामिल होना होता है?

उत्तर: JNV के छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

सवाल: JNV के लिए आवेदन करते समय किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है?

उत्तर: आवश्यक दस्तावेजों में सत्यापित प्रमाण पत्र फोटो हस्ताक्षर आधार विवरण और निवास प्रमाण पत्र शामिल हैं।

सवाल: JNV में प्रवेश के लिए कितनी सीटें हैं?

उत्तर: प्रत्येक JNV में कक्षा VI में अधिकतम 80 छात्रों को प्रवेश दिया जाता है।

सवाल: क्या JNV में कोई फीस होती है?

उत्तर: JNV में शिक्षा मुफ्त होती है जिसमें बोर्डिंग लॉजिंग यूनिफॉर्म और पाठ्यपुस्तकें शामिल हैं लेकिन कक्षा IX से XII के छात्रों से विकास निधि के लिए ₹600/- प्रति माह लिया जाता है।

JNVST Solved question paper 2023


ARITHMETIC TEST

A dealer gets Rs. 56 less if instead of selling a chair at a gain of 15% he sells it at a gain of 8%. The cost price of the chair is:

(A)  Rs. 700       (B)  Rs. 800

(C)  Rs. 900       (D)  Rs. 950

Answer: (B)

2. On dividing 4.239 by 0.9 we get:

(A)  0.471         (B)  4.71

(C)  47.1          (D)  471

Answer: (B)

3. 5cm is expressed in kilometers as:

(A)  0.005 km

(B)  0.0005 km

(C)  0.00005 km

(D)  0.000005 km

Answer: (C)

4. five thousand five hundred fifty-five is written as :

(A)5055 (C)    5505

(B)5505 (D)    5555

Answer: (D)

5. A 1 km Long goods train is running at a speed of 45 km/h. The lime taken by this goods train to pass through a 2 km long tunnel is:

(A) 1 minute  (B) 2 minutes

(C) 5 minutes (D) 4 minutes

Answer: (C)

6. A group of 80 students went on a picnic 20% of the students are girls and the rest are boys. How many girls should be added to make the boys as 70%?

(A) 16

(B)24

(C)12

(D) 8
Answer: (D)

7. Rahim got 10 marks more than Dinesh. George got 25 marks less than Rahim. The total of all the three is 235. The marks of George are:

(A) 80 (B) 65

(C) 90 (D) 75

Answer: (B)

8. Which of the following number is divisible by 3,4,5 and 6?

(A)36

(B)60

(C)80

(D)90

Answer: (B)

9. 360 g is what percent of 3 KG ?

(A)12%

(B)15%

(C)18%

(D)21%

Answer: (A)

10. My watch shows 7:05am. It is 25 minutes fast. The correct time is:

(A)7.30 am

(B)7.50 am

(C)6.40 am

(D)5.40 am

Answer: (C)

LANGUAGE TEST:

Read the Passage Carefully And answer the questions given below. Choose the correct answer And darkened circular in OMR sheet against the number corresponding to the correct answer.

We cannot judge a person merely through is outward appearance. Appearances are often deceptive. It is difficult to know one’s virtues or qualities at a glance. Sometimes we are drawn towards a person by his outward appearance. But later we realise that we judged him wrong. Many things appear attractive superficially. Rut very often things are not what they seem to be. Wo should find out the true nature of a person or a thing.

61. Outward appearances are often  

(A) deceptive (B) strong (C) clear (D)  true
Answer: (A)

62. What is difficult to know at a glance?

(A) One’s name (B) One’s address (C) One’s virtues (D) One’s ambition
Answer: (C)

63. Mostly we are attracted towards a person by his/her ______ .

(A) inner show (B) attractive personality (C) outward appearance (D) mental power
Answer: (C)

64. ‘Attractive’ is not a synonym of ___

(A)beautiful

(B)pretty

(C) lovely

(D) Ugly
Answer: (D)

65. ‘Deceptive’ is a/an

(A) Adverb

(B) Verb

(C) Adjective

 (D) Noun

Answer: (C)
 

Navodaya Question Paper 2020- English Medium


1. If the number B is 10% less than another number 0 and C is 5% more than 150, then B is equal to
(A)157.85
(B)153.85
(C)151.75
(D)141.75

2. The sum of HCF and LCM of 45, 60 and 75 is
(A) 330
(B) 960
(C) 915
(D) 630

3. One-fourth of birds of a flock are at a river bank and one-fifth of that flock are in their nest. Remaining 22 birds are wandering in search of food. What is the number of birds which are in their nest?
(A) 40
(C) 10
(B) 18
(D) 8

5. A park is 1500 meters long and 750 meters wide. A cyclist has to take four rounds of this park. How much time will he take at the speed of 4.5 km/h ?
(A) 40 hours       
(B) 20 hours
(C) 10 hours       
(D) 4 hours

6. A square and a rectangle have the same perimeter. If the side of the square is 16 m and the length of the rectangle is 18 m, the breadth of the rectangle is
(A) 14 m             
(B) 15 m
(C) 16 m              
(D) 17 m

7. What will be the difference between the greatest 6-digit number and the greatest 5-digit number?
(A) 100000         
(B) 100001
(C) 99999            
(D) 900000

8. What is the difference between the greatest 7-digit number and the smallest 4-digit number?
(A) 9990999       
(B) 9993999
(C) 9996999       
(D) 9998999

About JNVST 2025

Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test - 2025- JNV Selection Test for admission to Class-VI in JNVs for the academic session 2025-26 will be held in two phases as given below:

On Saturday, 12th April, 2025 at 11.30 A.M. in the States of Jammu and Kashmir (except Jammu-I, Jammu-II & Samba), Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Sikkim, and in the Districts of Dibang Valley and Tawang of Arunachal Pradesh, in the Districts of Chamba, Kinnaur, Mandi, Sirmour, Kullu, Lahaul & Spiti and Shimla of Himachal Pradesh, in the District of Darjeeling of West Bengal, and Leh & Kargil districts of UT Ladakh.

On Saturday, 18th January, 2025 at 11.30 A.M. in the State of Andhra Pradesh, Assam, Arunachal Pradesh (except Dibang Valley & Tawang Districts), Bihar, Chhattisgarh, Goa, Gujarat, Haryana, Himachal Pradesh (except Chamba, Kinnaur, Mandi, Sirmour, Kullu, Lahaul & Spiti and Shimla Districts), Jammu & Kashmir (only for Jammu-I, Jammu-II & Samba) Jharkhand, Kerala, Karnataka, Madhya Pradesh, Maharashtra, Manipur, Orissa, Punjab, Rajasthan, Tripura, Telangana, Uttar Pradesh, Uttarakhand & West Bengal (except Darjeeling), Union Territories of Andaman & Nicobar Islands, Chandigarh, Dadar & Nagar Haveli, Daman & Diu, Delhi, Lakshadweep and Pudducherry.

The last date to submit online application is 16th September, 2024.

Procedure to register online for JNV Selection Test 2025- The process for submission of application for JNV Selection Test has been simplified through online process. Registration can be done free of cost through the admission portal of NVS linked through https://navodaya.gov.in
Candidates & parents have to go through the notification cum prospectus and ensure the fulfillment of eligibility criteria. The following documents in soft form (JPG format of size between 10 to 100 kb) may be kept ready for registration:
  • Certificate verified by the Head Master mentioning the details of candidate in the prescribed format
  • Photograph
  • Signature of parent
  • Signature of candidate
  • Aadhaar details/ Residence certificate issued by competent Government authority.
Basic details of candidate like State, District, Block, Aadhaar number, PEN number etc. are to be filled in the application portal. The eligible candidates have to fill up the online form and upload the verified certificate with the photograph along with signatures of both candidate and his/her parent. The verification of the information provided by the parent in the certificate will be done by the Head Master of the School where the candidate is studying in class V. The certificate should be uploaded in jpg format of the size between10-100 kb only.

In case of candidates from NIOS, candidates should obtain `B’ certificate and he/she should be a bonafide resident of the same district where he/she is seeking admission.
Online platform is in open source and free of cost. Application may be submitted from any source like desktop, laptop, mobile, tablet etc.

In all JNVs, a help desk will be available to assist the candidates/parents to upload application free of cost. Parents may also approach the help desk in JNV along with candidate and required documents such as verified certificate with photograph along with signature of both candidate and his/her parent and a mobile phone with valid active mobile number for receiving the OTP, registration number and password through SMS for registration process.

All the efforts are to be made to provide correct information in the portal which may be substantiated at the time of admission after selection with supporting documents. Candidates are advised to apply for the specific** JNV only for which he/she is eligible, submission of false information in respect of residence and study details will lead to cancellation of candidature.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url