सोवत जागत रटूं निरन्तर राधा राधा गाऊँ Sovat Jagat Ratu Radha Radha Gaau

सोवत जागत रटूं निरन्तर राधा राधा गाऊँ Sovat Jagat Ratu Radha Radha Gaau रीहित अम्बरीष जी

 
सोवत जागत रटूं निरन्तर राधा राधा गाऊँ Sovat Jagat Ratu Radha Radha Gaau

जब लौं नाम साँस तब ही लौं, एक में एक हौं जाऊँ
जब लौं नाम साँस तब ही लौं, एक में एक हौं जाऊँ
सोवत जागत रटौं निरन्तर राधा-राधा गाऊँ
सोवत जागत रटौं निरन्तर राधा-राधा गाऊँ
मुझे कई बार आश्चर्य होता है
कि महाराज वेद के सूक्ष्मतम सिद्धान्त है।
जो वेदान्त का जो सूक्ष्मतम दर्शन है
वो यहाँ के रसिकों की वाणियों में सहज प्रस्फुटित हुआ है।
आपने एक बहुत सुन्दर वाक्य मुझे कभी कहा था।
मेरे सतत् स्मरण में रहता है, आप कहते थे कि
श्री ठाकुर जी के चरणार्विंद में जिसकी गति, मति, रति स्थिर हो जाती है
उसके हृदय में श्रुतियों का ज्ञान स्वतः प्रकट होता है
और ये कौतुक ये, ये आश्चर्य, ये प्रतिभा, ये आभा-प्रभा,
ये मैंने यहाँ के रसिकों की वाणियों का दर्शन किया है
कि वेदान्त का सूक्ष्मतम सिद्धान्त
वो एक रसिक की वाणी में सहज प्रकट हो गया है
कि जब लौं नाम सांस तबही लों एक मेक है जाऊँ
वेदान्त का जितना दर्शना है वो केवल इसीलिए तो कार्य करता है
कि मैं ना रहू, मेरा ना रहे
निर्विचार हो जाना ही निर्विकार होना है वेदान्त के दर्शन से।
वेदान्त की दृष्टि से आप देखेंगे तो निर्विचार होना ही निर्विकार होना है
और भोली सखी कहती है ;जब लौं नाम सांस तब ही लों
अर्थात् श्वांस और नाम का अंतर ना रहे।
कल मैंने कहा था ना।
दर्द दिलों के कम हो जाते मैं और तुम गर हम हो जाते।
एक बिन्दु है एक सिन्धु है।
न, न सिन्धु बिन्दु हो सकता है, न बिन्दु सिन्धु हो सकता है
फिर किया क्या जाए, कैसे वो भेद मिटे?
क्योंकि जब तक भेद रहे तब तक दुविधा है, तब तक भ्रम है
कैसे भेद मिटे?
एक ही तो युक्ति है
कि सिन्धु स्वीकार कर ले और बिन्दु विसर्जन कर दे
बिन्दु और सिन्धु एक हो जाएं और मैं और तुम हम हो जाएं।
भोली सखी ने सहज में कह दिया
जब लौं नाम साँस तब ही लौं, एक में एक हौं जाऊँ
जब लौं नाम साँस तब ही लौं, एक में एक हौं जाऊँ
सोवत जागत रटौं निरन्तर राधा-राधा गाऊँ
सोवत जागत रटौं निरन्तर राधा-राधा गाऊँ
 

भोरी सखी पद | सोवत जागत रटूं निरन्तर राधा राधा गाऊँ | भाव - श्रीहित अम्बरीष जी

Jab Laun Naam Saans Tab Hi Laun, Ek Mein Ek Haun Jaun
Jab Laun Naam Saans Tab Hi Laun, Ek Mein Ek Haun Jaun
Sovat Jaagat Rataun Nirantar Raadha-raadha Gaun
Sovat Jaagat Rataun Nirantar Raadha-raadha Gaun
Mujhe Kai Baar Aashchary Hota Hai
Ki Mahaaraaj Ved Ke Sukshmatam Siddhaant Hai.
Jo Vedaant Ka Jo Sukshmatam Darshan Hai
Vo Yahaan Ke Rasikon Ki Vaaniyon Mein Sahaj Prasphutit Hua Hai.
Aapane Ek Bahut Sundar Vaaky Mujhe Kabhi Kaha Tha.
Mere Satat Smaran Mein Rahata Hai, Aap Kahate The Ki
Shri Thaakur Ji Ke Charanaarvind Mein Jisaki Gati, Mati, Rati Sthir Ho Jaati Hai
Usake Hrday Mein Shrutiyon Ka Gyaan Svatah Prakat Hota Hai
Aur Ye Kautuk Ye, Ye Aashchary, Ye Pratibha, Ye Aabha-prabha,
Ye Mainne Yahaan Ke Rasikon Ki Vaaniyon Ka Darshan Kiya Hai
Ki Vedaant Ka Sukshmatam Siddhaant
Vo Ek Rasik Ki Vaani Mein Sahaj Prakat Ho Gaya Hai
Ki Jab Laun Naam Saans Tabahi Lon Ek Mek Hai Jaun
Vedaant Ka Jitana Darshana Hai Vo Keval Isilie To Kaary Karata Hai
Ki Main Na Rahu, Mera Na Rahe
Nirvichaar Ho Jaana Hi Nirvikaar Hona Hai Vedaant Ke Darshan Se.
Vedaant Ki Drshti Se Aap Dekhenge To Nirvichaar Hona Hi Nirvikaar Hona Hai
Aur Bholi Sakhi Kahati Hai ;jab Laun Naam Saans Tab Hi Lon
Arthaat Shvaans Aur Naam Ka Antar Na Rahe.
Kal Mainne Kaha Tha Na.
Dard Dilon Ke Kam Ho Jaate Main Aur Tum Gar Ham Ho Jaate.
Ek Bindu Hai Ek Sindhu Hai.
Na, Na Sindhu Bindu Ho Sakata Hai, Na Bindu Sindhu Ho Sakata Hai
Phir Kiya Kya Jae, Kaise Vo Bhed Mite?
Kyonki Jab Tak Bhed Rahe Tab Tak Duvidha Hai, Tab Tak Bhram Hai
Kaise Bhed Mite?
Ek Hi To Yukti Hai
Ki Sindhu Svikaar Kar Le Aur Bindu Visarjan Kar De
Bindu Aur Sindhu Ek Ho Jaen Aur Main Aur Tum Ham Ho Jaen.
Bholi Sakhi Ne Sahaj Mein Kah Diya
Jab Laun Naam Saans Tab Hi Laun, Ek Mein Ek Haun Jaun
Jab Laun Naam Saans Tab Hi Laun, Ek Mein Ek Haun Jaun
Sovat Jaagat Rataun Nirantar Raadha-raadha Gaun
Sovat Jaagat Rataun Nirantar Raadha-raadha Gaun
 
Saroj Jangir Author Author - Saroj Jangir

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