ब्रोकली के फायदे, उपयोग के तरीके Broccoli Benefits, Uses in Hindi

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए चटपटे और तीखे, मीठे व्यंजनों की आवश्यकता नहीं होती है। हमें चाहिए की हम भोजन में ऐसे प्रदार्थों को अवश्य ही शामिल करें जो की हमारे स्वाद के अतिरिक्त सेहत के लिए भी गुणकारी हों। ऐसा भी नहीं है की सभी गुणकारी फल और सब्जियों स्वाद में अच्छी नहीं होती हैं, इन्ही में से एक है ब्रोकली जो अपने बेहतर स्वाद और पोष्टक तत्वों के लिए जानी जाती है। यह हरी सब्जी हमें अनेकों प्रकार से पोषण देती है और पाचन तंत्र के लिए भी श्रेष्ठ होती है। ब्रोकली (Broccoli) जो फूल गोभी की भाँती दिखाई देती है, आइये इसके विषय में विस्तार से जान लते हैं।

ब्रोकली के फायदे, उपयोग Broccoli Benefits, Uses in Hindi

ब्रोकली क्या होती है What is Broccoli in Hindi

ब्रोकली एक सब्जी होती है जो फूल गोभी के समान दिखती है। ब्रोकली का रंग हल्के हरे से लेकर गहरे हरे रंग के बीच होता है। यह सब्जी खाने में स्वादिष्ट होती है और यह विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ब्रोकली के सेवन से से शरीर में विटामिन ए, सी, एक और के साथ साथ एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ब्रोकली का वैज्ञानिक नाम Brassica oleracea var. italica है। यह मूल रूप से यूरोप में उत्पन्न हुई थी। वर्तमान में ब्रोकली का पूरी दुनिया में ही व्यावसायिक उत्पादन होता है। 
  1. नाम: ब्रोकली (सब्जी)
  2. वैज्ञानिक नाम: Brassica oleracea var. italica
  3. उत्पत्ति: यूरोप।
  4. उपयोग: ब्रोकली एक सब्जी है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन C, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर आदि होते हैं। इसे स्टीम, फ्राई, बेक या उबाल करके खाया जाता है। 
  5. ब्रोकली के प्रकार : ग्रीन ब्रोकली, कैलीफ़्लावर ब्रोकली, रोमानेस्को ब्रोकली
  6. ब्रोकली की प्रमुखता: यह भारत, चीन, अमेरिका और यूरोप के बड़े शहरों के अतिरिक्त वर्तमान में हर जगह पर उपलब्ध है।
  7. ब्रोकली के पकवान : सब्जी, सलाद और उबाल कर खाई जाती है। 
 
Broccoli Benefits, Uses in Hindi

ब्रोकली के प्रकार Types of Broccoli in Hindi

ब्रोकली की कई किस्में होती हैं, आइये जान लेते हैं ब्रोकली की प्रमुख किस्म/या ब्रोकली के प्रकार :-
ग्रीन ब्रोकली: यह हल्के हरे रंग की हैं और यह सबसे आम तरीके से पाई जाने वाली ब्रोकली है। इसे प्रायः सलाद और सब्जी के अतिरिक्त स्टफिंग में उपयोग में लिया जाता है। 

कैलीफ़्लावर ब्रोकली: इसमें फूलों का रंग सफ़ेद होता है और इसे "गोभी वाली ब्रोकली" भी कहा जाता है। इसकी फूलों की चौड़ाई थोड़ी बड़ी होती है जो एक गोभी की तरह दिखती है। इसे ज्यादातर स्टीम, सौटे, फ्राई या बेक करके खाया जाता है।

रोमानेस्को ब्रोकली: इसकी फूलों का रूप तीनों तरफ से कोणों की शृंखला के साथ बढ़ता है। इसकी फूलों का रंग हल्का हरा या सफ़ेद होता है। इसे फ्राइ करके, स्टीम करके या भूनकर खाया जाता है और यह विभिन्न पोषण तत्वों से भरपूर होती है।
 
कालाब्रेसी ब्रोकली: यह इटली में प्रमुखता से पाई जाती है और यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा उत्पादित किया जाने वाली ब्रोकली है।

ब्रोकली राब या रेब: इसे "राबी" भी कहा जाता है और यह भी इटली से लाया गया है। इसमें छोटे फूल होते हैं जो अधिक ठन्डे मौसम में उगाया जाता है। 

ब्रोकोफ्लोवर: इसे एक गोभी-जैसा प्रकार माना जाता है जो ब्रोकली की तरह दिखता है। इसके फूल थोड़े सफ़ेद होते हैं और उन्हें ज्यादातर स्टीम या सौटे करके खाया जाता है।

अंकुरित ब्रोकली: इसमें बड़े फूल होते हैं जो बहुत स्वादिष्ट होते हैं। यह फूल जल्दी उगने वाले होते हैं और इसलिए इसे अंकुरित ब्रोकली कहा जाता है।

गई-लन ब्रोकली: यह चीन में पाई जाने वाली एक प्रकार की ब्रोकली होती है जिसे "किनचोय" या "चाइनीज ब्रोकली" भी कहा जाता है। इसमें छोटे फूल होते हैं जो  बड़े फूलों वाली ब्रोकली से कम होते हैं। इसके फूल तंग और लंबे होते हैं।

पर्पल कॉलीफ्लॉवर: यह एक अनोखा प्रकार का फूलगोभी होता है जो सफेद या हल्के गुलाबी रंग में होता है। इसके फूल बड़े होते हैं और इसे अक्सर भोजन में उपयोग किया जाता है।

सभी प्रकार की ब्रोकली को भोजन में शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। अमेरिकी मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन का अच्छा स्त्रोत होता है और उन्हें कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होती है। 

ब्रोकली आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छी है?

ब्रोकली का सेवन आपको क्यों करना चाहिए ? इसका सीधा सा उत्तर है की यह एक हरी सब्जी है। जितनी भी हरी सब्जी, पत्तेदार सब्जी होती हैं वे सभी पाचन को दुरुस्त करती हैं क्योंकि वे फाइबर से युक्त होती हैं।
इसके अतिरिक्त यह आपके भोजन का रंग और स्वाद दोनों को बढ़ा देती है। ब्रोकली खाने के कई फायदे होते हैं। इसमें विटामिन सी, बी6, ए, क, और फोलेट जैसे कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ब्रोकली में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें सलेनियम भी पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसमें कैंसर से लड़ने में मदद करने वाले फ्लावोनॉइड भी पाए जाते हैं। ब्रोकली के जुड़े हुए लाभ के विषय में हम निचे विस्तार से जानेंगे।

ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli in Hindi

जैसा की आपने जाना की ब्रोकली एक हरी सब्जी होती है जिसे आप उबाल कर, सलाद या सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं , आइये इसके फायदे /लाभ के विषय में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। 

पाचन तंत्र के लिए गुणकारी है ब्रोकली Broccoli is beneficial for the digestive system in Hindi

जैसा की आप जानते हैं की हमें हरी ताजा पत्तेदार सब्जियों, फलों का सेवन करना चाहिए। हरी सब्जियों हमारे आँतों के लिए लाभकारी होती हैं, क्योंकि ये पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर से भी युक्त होती हैं।

ब्रोकली भी पाचन के लिए लाभकारी है। यह सुपाच्य है, भारी नहीं है। जल्दी पचने के साथ ही यह कब्ज का कारण नहीं बनती है। अतः अन्य हरी सब्जियों की भाँती आप ब्रोकली का सेवन करके पाचन को बेहतर बना सकते हैं। (1)
ब्रोकली के सेवन से बैक्टीरिया (H. pylori bacteria) से भी बचाव होता है। क्रूसिफेरस सब्जियों से भरपूर आहार लेने से कैंसर का खतरा कम होने का पता है। अब, शोधकर्ताओं ने खोजा है कि हर दिन ब्रोकली के अंकुर खाने से Helicobacter pylori के विकास को रोका जा सकता है और इस बैक्टीरिया से ग्रस्त रोगियों में गैस्ट्राइटिस को कम किया जा सकता है। (2)

हृदय के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for heart in Hindi

ब्रोकली के सेवन से आप अपने हृदय को भी मजबूत बना सकते हैं। ब्रोकली एक सुपरफूड है जिसमें अनेक पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी, कारोटीनोइड, फोलेट और पोटेशियम आदि होते हैं, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ब्रोकली में मौजूद सुल्फोरेफेन नामक केमिकल आपके हृदय संबंधी समस्याओं से निपटने में मदद करता है। इसके अलावा, यह ऑक्सीडेशन और दिल के रोगों के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।

ब्रोकली में पाया जाने वाला अन्य एक तत्व क्वरसिटिन है, जो हृदय संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। ब्रोकली में मौजूद फाइबर और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। दरअसल ब्रोकली में सेलेनियम (Selenium) और ग्लूकोसिनोलेट्स (Glucosinolates) पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं।  (3)

Broccoli Benefits, Uses in Hindi


कैंसर से बचाव के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली के उपयोग से कैंसर का बचाव भी किया जा सकता है। इसके फायदे के बारे में NCBi ने कई अध्ययन किये हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले सुल्फोरेफेन नामक एक केमिकल तत्व का उपयोग कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। यह एक्सीडेंटल कैंसर जैसे फ्री रेडिकल्स के नुकसान को कम करता है जो आपके शरीर के अंदर बनते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं जो शरीर के अंदर संभवतः कैंसर उत्पन्न कर सकते हैं।

एक अध्ययन में, सामान्य ब्रोकली के खाने से अल्सर और कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, अन्य अध्ययनों में बताया गया है कि ब्रोकली में पाए जाने वाले कैंसर से लड़ने वाले केमिकल तत्व का सेवन करने से कुछ प्रकार के कैंसर जैसे ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है। (4)

वजन घटाने के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for weight loss

ब्रोकली के सेवन से आप अपने बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।  ब्रोकली वजन घटाने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद होती है, इसमें कम कैलोरी, और फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो आपको भोजन के बाद लंबे समय तक भोजन की भूख कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में पाये जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ए और कैल्शियम का सेवन भी वजन घटाने में मदद करते हैं। ये तत्व आपके शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के कारण ही ब्रोकली को सुपर फ़ूड कहा जाता है। जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसमें कम कैलोरी, उच्च पोषक तत्व और फाइबर होते हैं। यह आपको भूख कम करने में मदद कर सकता है और आपकी खाद्य इंटेक्शन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

अध्ययनों के अनुसार, ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी, बी6, ए और डी आपके शरीर को फैट जलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद सलेनियम एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर में इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

यदि आप वजन घटाने के लिए ब्रोकली का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे रोस्ट, स्टीम या सलाद के रूप में खाएं। ब्रोकली के इन फायदों के अलावा, इसे खाने से आपके शरीर को विभिन्न पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फोस्फोरस, फोलेट और पोटैशियम मिलते हैं। (5)

लिवर के लिए भी ब्रोकली है फायदेमंद Broccoli is also beneficial for liver in Hindi

हां, ब्रोकली लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह एक सुपरफूड है जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद करती है।

ब्रोकली में मौजूद अनेक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो लिवर के स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से हमको बचाते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेफेन कॉम्पाउंड जो लिवर के विषैले पदार्थों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली आपके शरीर को फैट जलाने में भी मदद करता है जो लिवर के स्वस्थ रहने में महत्वपूर्ण होता है। (6)

हड्डियों और दांत के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली हड्डियों और दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। यह एक सुपरफूड है जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन के, विटामिन सी, फोलेट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद विटामिन के स्ट्रांग और हेल्दी टूथ बनाने में मदद करता है।

एक अध्ययन के अनुसार, ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेफेन कॉम्पाउंड हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। यह कॉम्पाउंड ऑस्टियोब्लास्ट्स को स्टिमुलेट करता है, जो हड्डियों के नए टिश्यू को बनाने में मदद करते हैं। (7)

ब्रोकली के सेवन से आंखों के लिए फायदे

ब्रोकली खाने से आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी, और ई पाए जाते हैं जो आंखों के स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्रोकली में मौजूद लुटिन, जो एक कारोटेनॉयड होता है, आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। इसके अलावा, ब्रोकली में जीवाणुओं और संक्रमण से लड़ने में मदद करने वाले अन्य तत्व भी होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं। (8)

मस्तिष्क के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of broccoli for brain in Hindi

ब्रोकली के सेवन से मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी लाभ प्राप्त होता है। यह एक सुपरफूड है जो मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
ब्रोकली में सुल्फोराफेन होता है जो स्वस्थ मस्तिष्क के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद अन्य तत्व जैसे कि विटामिन ए, सी और के, जो मस्तिष्क के स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
ब्रोकली खाने से मस्तिष्क की कुछ बीमारियों का खतरा कम होता है। मस्तिष्क संबंधी कैंसर, डायबिटीज, अल्जाइमर रोग और अन्य मस्तिष्क संबंधी बीमारियां। ब्रोकली में मौजूद एक अन्य तत्व क्वरसेटिन भी होता है, जो मस्तिष्क के स्वस्थ रखने में मदद करता है।
एक अध्ययन में पाया गया है कि सुल्फोराफेन की मात्रा बढ़ाने से अल्जाइमर रोग के खतरे को कम किया जा सकता है।  एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि ब्रोकली में मौजूद एक तत्व जो की क्वरसेटिन है, अवसाद के खतरे को कम करने में मदद करता है।

ब्रोकली में मौजूद फोलिक एसिड भी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि फोलिक एसिड की खपत वाले लोगों में मस्तिष्क संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।
इसलिए, ब्रोकली खाना मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोजाना खाने से मस्तिष्क के संबंधी बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।
(9)

त्वचा के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली खाना त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और ए जैसे पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी त्वचा के रंग को सुधारने में मदद करता है और त्वचा को ताजगी और उज्जवलता देता है। विटामिन ए त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है और त्वचा के रोमछिद्रों को स्वस्थ बनाए रखता है।

ब्रोकली में मौजूद एक अन्य तत्व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सल्फर त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है और उसे एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।
इसलिए, ब्रोकली का सेवन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे रोजाना खाने से त्वचा स्वस्थ रहती है और त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद मिलती है।
(10)
 

गर्भावस्था में ब्रोकली के फायदे

गर्भावस्था में ब्रोकली खाना माँ और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसमें विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो माँ और बच्चे, दोनों के लिए आवश्यक होते हैं।

ब्रोकली में मौजूद फोलेट गर्भावस्था के दौरान बच्चे के विकास के लिए बहुत ज़रूरी होता है। यह न्यूरोलॉजिकल विकास को बढ़ाता है।
ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और विटामिन K गर्भावस्था के दौरान माँ को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। विटामिन सी एन्टीऑक्सिडेंट होता है और फ्री रेडिकल्स को हटाता है जो माँ और बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाते हैं। विटामिन K मदद से हृदय की समस्याओं से लड़ा जा सकता है।

इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज से लड़ने में मदद करता है और सेहतमंद खानपान को प्रोत्साहित करता है। (11)
 

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for detoxifying the body

ब्रोकली शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ होता है। यह शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और स्वस्थ तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में विषैले पदार्थों के खिलाफ लड़ाई करते हैं। यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैले जहरीले तत्वों को नष्ट करते हैं और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर भी शरीर के अंदर मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता प्रदान करता है। (12)
 

पाचन को सुधार कर कब्ज को दूर करने में ब्रोकली के फायदे Benefits of broccoli to remove constipation by improving digestion in Hindi

ब्रोकली खाने से पाचन को सुधारने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर को कब्ज से निजात दिलाने में मदद करता है। इससे पाचन तंत्र को सुधार कर शरीर में लंबे समय तक रहने वाले कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और फाइबर शरीर के अन्य भागों में पाचन को सुधारने के लिए भी मददगार होते हैं।
(13)
 

चयापचय (मेटाबॉलिज्म) के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for Metabolism in Hindi

ब्रोकली खाने से चयापचय (मेटाबॉलिज्म) को सुधारने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फाइबर और अन्य पोषक तत्व शरीर की ऊर्जा उत्पादन को सुधारते हैं और चयापचय को बढ़ावा देते हैं। इससे शरीर की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। ब्रोकली में मौजूद भारी मात्रा में पोषक तत्व शरीर के अन्य भागों में मेटाबॉलिज्म को सुधारने में भी मददगार होते हैं।
(14)
 

मधुमेह के लिए ब्रोकली के फायदे benefits of broccoli for diabetes in Hindi

ब्रोकली मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद अंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, फाइबर और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व शरीर के इंसुलिन स्तर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। इससे खुन में शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। ब्रोकली में मौजूद सुल्फोराफेन, जो शरीर के खुन में शुगर के स्तर को कम करने में मददगार होता है। इससे मधुमेह के रोगियों के लिए ब्रोकली एक स्वस्थ विकल्प होती है। (15)
 

बालों के लिए ब्रोकली के फायदे benefits of broccoli for hair in Hindi

ब्रोकली बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम, विटामिन ई और कॉपर बालों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।
ब्रोकली में मौजूद बीटा-कैरोटीन बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। इससे बालों की झड़ने की समस्या से निजात मिलती है।
सेलेनियम बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह बालों को बढ़ने और मजबूत होने में मदद करता है।
ब्रोकली में मौजूद विटामिन ई और कॉपर बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन ई बालों को टूटने से बचाता है और कॉपर बालों को गुणवत्ता देता है। इसलिए, ब्रोकली को खाने से बालों को लाभ होता है।
(16)
 

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए ब्रोकली के फायदे benefits of broccoli to control cholesterol in Hindi

ब्रोकली में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की वजह से, यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार हो सकती है। विशेष रूप से, ब्रोकली में पाए जाने वाले एक प्रकार के सॉल्यूबल फाइबर का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्राव को अवरुद्ध करता है जो कि अधिक मात्रा में खून में होने से हृदय रोग और अन्य समस्याओं के कारण बन सकता है। ब्रोकली में मौजूद विटामिन C भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और हृदय स्वस्थ्य को सुधारता है।

अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, ब्रोकली को उबला हुआ या भाप में पकाकर खाएं। इससे उसमे मौजूद विटामिन C और सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा बढ़ती है जो कोलेस्ट्रॉल के विरुद्ध लड़ने में मदद करती हैं।
(17)
 

एलर्जी से बचाव के लिए ब्रोकली के फायदे benefits of broccoli to prevent allergies in Hindi

ब्रोकली खाने से शरीर की रोग-प्रतिकार शक्ति मजबूत होती है जो एलर्जी से लड़ने में मदद करती है। ब्रोकली में विटामिन सी, क्वर्सेटिन, फोलिक एसिड और कैरोटीनोइड्स जैसे विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एलर्जी से लड़ने में मदद करते हैं। इन तत्वों के सेवन से शरीर में एलर्जी के कारण उत्पन्न होने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट किया जा सकता है जो श्वसन संबंधी तंजन जैसी समस्याओं का कारण बनते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में मौजूद अलर्जी विरोधी तत्व अपनी उपयोगिता साबित करते हैं।
(18)
 

एजिंग के प्रभाव के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for Effects of Aging in Hindi

ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम आदि आपके त्वचा को उम्र के बढ़ने के प्रभाव से बचाते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स के सेवन से आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स की मात्रा कम होती है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल से बचाते हैं।

ब्रोकली में मौजूद फाइबर सेहतमंद होने के साथ-साथ आपकी त्वचा को भरने वाले न्यूरो-पेप्टाइड के उत्पादन में मदद करता है। ये प्रोटीन सूक्ष्म घावों को ठीक करते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ और युवा रखते हैं।

ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और ए के सेवन से आपकी त्वचा का ढीलापन कम होता है और यह आपकी त्वचा को उज्ज्वल और चमकदार बनाता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद सल्फर कम्पाउंड और अमीनो एसिड आपकी त्वचा को गुलाबी और नरम बनाते हैं। ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी एजिंग को रोकता है और त्वचा को ज्यादा से ज्यादा नया बनाए रखने में मदद करता है। यह विटामिन त्वचा को कसौटी लगने से रोकता है जो एक अधिक उम्र वाली त्वचा में अक्सर होती है।

ब्रोकली में मौजूद अल्फा-लिपोइक एसिड (alpha-lipoic acid) भी एजिंग को रोकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित होने से बचाता है। अल्फा-लिपोइक एसिड त्वचा को नरम और गुलाबी बनाए रखता है जो उम्र बढ़ने के साथ होने वाले दाग-धब्बों को रोकता है।

इसके अलावा ब्रोकली में मौजूद सुलफोरेन (sulforaphane) भी एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। सुलफोरेन त्वचा को मुक्त रखता है और बार-बार नया बनाता है। इससे त्वचा की अधिकतम संरचना बनी रहती है जो उम्र बढ़ने से खराब नहीं होती है।
(19)
 

ब्रोकली के फायदे रोग प्रतिरोधक शक्ति के लिए benefits of broccoli for immunity in Hindi

ब्रोकली में विटामिन सी, बी6, ए और डी जैसे विटामिन, सलेनियम, जिंक और अन्य महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इन तत्वों के संयोग से ब्रोकली का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है जिससे शरीर रोगों से लड़ने में सक्षम होता है।

More Recommendations to explore


ब्रोकली में मौजूद बीटा कैरोटीन और ज्यादा अधिक मात्रा में शामिल ग्लुकोसिनोलेट, सलेनियम और एक्साइंथोक्सिडेंट के कारण इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। इससे ब्रोकली शरीर के कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है जो अक्सर कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं।

विज्ञान ने भी ब्रोकली के इम्यून सिस्टम में सुधार करने वाले कई पोषक तत्वों की पहचान की है, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इन तत्वों का संयोग सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ब्रोकली शरीर में एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन सी, विटामिन ए और बी कम्प्लेक्स, बीटा-कैरोटीन, जिंक, सेलेनियम और क्वर्सिटिन जैसे पोषक तत्वों की मजबूत विधियों का एक स्रोत है। इन पोषक तत्वों के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

एक अध्ययन में दर्ज किया गया है कि ब्रोकली खाने से स्वस्थ व्यक्तियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने ब्रोकली खाने से पैदा हुए एंटीऑक्सीडेंट जैसे ग्लुकोराफेनोल और सुलफोरेन को विशेष ध्यान दिया था। इन तत्वों के संयोजन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

अधिकतर रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाले तत्व ब्रोकली में मौजूद होते हैं, इसलिए इसे आप अपनी दैनिक डाइट में शामिल करके अपनी सेहत को बढ़ावा दे सकते हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ब्रोकली खाने से विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है। यह अध्ययनों से सिद्ध होता है कि ब्रोकली में मौजूद सुल्फोरेन के बहुत से औषधीय गुण होते हैं जो कि अवशोषण को रोकते हैं और शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद विटामिन C, विटामिन के साथ साथ बेटा-कैरोटीन भी होता है जो कि शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं। इसलिए ब्रोकली खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत होती है और आपको अनेक बीमारियों से बचाता है।
(20)
 

स्ट्रेस के लिए ब्रोकली के फायदे benefits of broccoli for stress in Hindi

ब्रोकली एक सुपरफूड है जो स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। यह भारी मात्रा में विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है, जो स्ट्रेस के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद विटामिन के अन्य स्रोत जैसे कि विटामिन ए और बी-कॉम्प्लेक्स भी स्ट्रेस कम करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद मिनरल सेलेनियम और जिंक भी बॉडी के स्ट्रेस प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ब्रोकली में शामिल अन्य पोषक तत्व जैसे कि विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने वाले शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। मैग्नीशियम संवेदनशीलता को कम करने में मदद करता है, जबकि पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और स्ट्रेस को कम करता है।
(21)
 

शरीर के पीएच स्तर के लिए ब्रोकली के फायदे Benefits of Broccoli for the pH level of the body in Hindi

ब्रोकली शरीर में पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इसमें विटामिन सी, फोलेट और अन्य महत्वपूर्ण ऊर्जा बढ़ाने वाले पोषक तत्व होते हैं।

पीएच स्तर को नियंत्रित करने में ब्रोकली का विशेष महत्व है क्योंकि इसमें एक पौष्टिक तत्व होता है जिसे सलेनियम कहा जाता है। सलेनियम एक ऐसा मिनरल होता है जो शरीर के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। यह शरीर को डायबिटीज से बचाता है और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने में मदद करता है।

इसके अलावा, ब्रोकली में विटामिन सी भी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाता है और शरीर के विभिन्न अंगों को ठीक रखने के लिए आवश्यक होता है।

फोलेट भी ब्रोकली में मौजूद होता है जो एक महत्वपूर्ण विटामिन होता है जो सेल विकास और संशोधन के लिए आवश्यक होता है। अतिरिक्त पीएच स्तर शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है और इससे विभिन्न रोगों का सामना करना पड़ सकता है। ब्रोकली शरीर के पीएच स्तर को कम करने में मदद करती है। ब्रोकली में मौजूद एक विशेष प्रकार का फाइबर नॉन सोल्यूबल फाइबर होता है, जो आमतौर पर आहार में मौजूद फाइबर से अलग होता है।

यह नॉन सोल्यूबल फाइबर पाचन क्रिया को बढ़ाता है, जिससे खाने को अधिक समय लगता है और साथ ही साथ उचित पाचन होता है। इससे खाने के बाद लंबी अवधि तक भूख नहीं लगती है, जिससे अतिरिक्त खाद्य सामग्री का सेवन कम होता है और इससे पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और बी6 भी पीएच स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इन विटामिनों में अन्य गुण भी होते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। इसलिए, रेगुलर ब्रोकली के सेवन से आप अपने पीएच स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं

(22)

हाई ब्लड प्रेशर के लिए ब्रोकली ब्रोकली के फायदे Broccoli Benefits of Broccoli for High Blood Pressure in Hindi

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए ब्रोकली एक उत्तम आहार होती है क्योंकि यह कम नाइट्रिक ऑक्साइड के साथ हाई एंटीऑक्सिडेंट गुण वाली होती है। नाइट्रिक ऑक्साइड एक रासायनिक पदार्थ है जो शरीर के रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। ब्रोकली में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट भी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं जो अन्यथा ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि ब्रोकली में मौजूद सुलफोफेन कम हार्ट रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं। ब्रोकली में मौजूद फाइबर भी लिपिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है।

इसके अलावा, ब्रोकली में विटामिन सी भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।
ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन सी मानसिक तनाव को कम करता है और पोटैशियम मांसपेशियों को नरम और सुविधाजनक बनाने में मदद करता है जिससे रक्तचाप कम होता है। इसके अलावा, ब्रोकली में मौजूद फाइबर भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि दैनिक 4 हफ्ते तक ब्रोकली के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को कम किया जा सकता है। अन्य अध्ययनों में भी ब्रोकली के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के रक्तचाप में कमी आई है।

लेकिन, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ब्रोकली खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वे ब्रोकली के खाने से अपने रक्तचाप के स्तर का निर्धारण करने और इसे नियंत्रित करने के लिए सलाह दे सकते हैं।
(23)
 

ब्रोकली का उपयोग How to Use Broccoli in Hindi

ब्रोकली को इस्तेमाल करने के कई तरीके हैं जो उनके विभिन्न स्वादों और आवश्यकताओं के अनुसार विभाजित होते हैं। कुछ उनके निम्नलिखित हैं:

स्टीम करें: यह सबसे स्वस्थ तरीका है जो ब्रोकली को खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए, ब्रोकली को अच्छी तरह से धोएं और छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पानी भरे हुए बर्तन में पानी उबालें और उसमें ब्रोकली के टुकड़े रखें। ढककर 5-7 मिनट तक स्टीम करें या जब तक वे नरम न हो जाएँ। इसे गरम सर्व करें।

फ्राइ: आप ब्रोकली को फ्राइ करके भी खा सकते हैं। इसमें ब्रोकली को छोटे टुकड़ों में काटा जाता है और फिर तला जाता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें स्वादानुसार मसाले डाल सकते हैं। इसे स्वस्थ बनाने के लिए, ब्रोकली को तलने से पहले समान मात्रा में आलू के साथ मिला लें।

सलाद: ब्रोकली सलाद बनाने के लिए, उसे छोटे टुकड़ों में काटें और अपने पसंद के साथ अन्य सब्जियों के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं।
ब्रोकली के उपयोग में एक और उत्कृष्ट तरीका है इसका रोस्टिंग (Roasting)। आप इसे ओवन में भून सकते हैं या फिर तवे पर सुखा सकते हैं। यह एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप इसके स्वाद को बढ़ा सकते हैं।

अन्य उपयोगों में, आप ब्रोकली को सलाद में डाल सकते हैं या फिर उसके रोगन जैसे पास्ता, नूडल्स, या राइस को बनाने में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसका स्वाद बेहतर होने के साथ-साथ, यह आपको इसके सभी फायदों से लाभ प्रदान करता है।

अधिक संभवतः आपके लिए अपनी पसंद के तरीके से ब्रोकली को खाना उत्तम होगा। आप इसे आलू या टमाटर के साथ चिप्स बना सकते हैं, इसे ब्राउन राइस के साथ मिश्रित कर सकते हैं, इसे टोस्ट या सैंडविच में डाल सकते हैं या फिर स्टीम ब्रोकली के साथ एक अन्य सब्जी में डाल सकते हैं।

इसके अलावा, ब्रोकली के रस का सेवन भी बहुत लाभदायक होता है। अन्य तरीकों से ब्रोकली का उपयोग करने के लिए, इसे रोस्ट, ग्रिल, या फ्राई किया जा सकता है। इसे सूखे में भी खाया जा सकता है जो बाकी खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है। ब्रोकली को सलाद में भी जोड़ा जा सकता है या उसे दाल, चावल, अन्य सब्जियों के साथ मिलाकर खाया जा सकता है।

ब्रोकली को सुबह के समय खाने से उसके फायदे ज्यादा होते हैं। उसे किसी भी तरह से पकाने से पहले, उसे अच्छी तरह से धो लें और समय रहते उसे काट लें। अधिकतम लाभ के लिए, उसे अधिकतम 5 से 7 मिनट के लिए पकाने से पहले उसे अंदर से सुनहरा और बाहर से कुछ भूरा होने तक पकाएं। इससे उसमें मौजूद विटामिन सी का नुकसान कम होता है।

ब्रोकली का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

ब्रोकली को चुनने के लिए, समझौता नहीं करना चाहिए। सबसे पहले, दुकान से खरीदारी करते समय, देखें कि यह स्वस्थ दिखती है, कोई भी कीटाणु नहीं होते हुए। जब आप ब्रोकली घर लाते हैं, तो उसे धो लें और सही ढंग से स्टोर करें। इसे धूप में नहीं रखें, क्योंकि यह उसकी खुशबू को खत्म कर सकता है। उसे ठंडे स्थान पर रखें, जहाँ तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस हो।

ब्रोकली को कच्चा या पका दोनों तरीकों से खाया जा सकता है। कच्चे ब्रोकली में ज्यादा पोषण और फाइबर होती है। इसे तैयार करने के लिए, उसे छोटे टुकड़ों में काटें और सामान्यतया सलाद के रूप में खाएं।

पके ब्रोकली को स्टीम, फ्राई या ग्रिल करके तैयार किया जा सकता है। स्टीम करने से उसमें अधिक पोषण बचता है। ब्रोकली को फ्राई नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह नुकसान कर सकता है। इसे थोड़े से तेल के साथ स्टीम करके और फिर स्वादानुसार मसाले डालकर खाएं।

ब्रोकली के नुकसान Side Effects of Broccoli in Hindi

ब्रोकली एक स्वस्थ और पोषक वाला खाद्य पदार्थ है, लेकिन इसका अतिरिक्त सेवन करने से कुछ लोगों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ब्रोकली का अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को गैस, उलटी, एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है। इसके अलावा, अगर आप ब्रोकली का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स का नुकसान भी हो सकता है।

इसलिए, अधिकतम फायदे हासिल करने के लिए ब्रोकली को समझदारीपूर्वक सेवन करना चाहिए। अगर आपको ब्रोकली से संबंधित कोई दिक्कत होती है तो आप इसका सेवन करना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से परामर्श लें।



You have Never tasted such delicious broccoli Salad |Best Protein Salad Recipe |Protein Salad Recipe

Latest Bhajan Lyrics


More Recommendations to explore


ब्रोकली का न्यूट्रीशन चार्ट निम्नलिखित ब्रोकली के पौष्टिक मान दिए गए हैं। पौष्टिक तत्व मात्रा प्रति 100 ग्राम
  1. आयरन 0.73 मि.ग्रा.
  2. कैल्शियम 47 मि.ग्रा.
  3. मैग्नीशियम 21 मि.ग्रा.
  4. फोस्फोरस 66 मि.ग्रा.
  5. पोटेशियम 316 मि.ग्रा.
  6. नाइट्रोजन 2.7 ग्राम
  7. फाइबर 2.6 ग्राम
  8. प्रोटीन 2.8 ग्राम
  9. विटामिन ए 54 अंक
  10. विटामिन K 89.2 अंक
  11. विटामिन सी 89.2 अंक
  12. विटामिन बी6 0.175 अंक
  13. विटामिन बी12 0 अंक
  14. विटामिन ड 0 अंक
  15. विटामिन ई 0.78 अंक
  16. विटामिन कैरोटीन 3162 माइक्रोग्राम
  17. लुटीन और जे कैरोटीन 1403 माइक्रोग्राम
यह तालिका ब्रोकली के 100 ग्राम के भाग के लिए पौष्टिक मान दर्शाता है।
 

क्या आप जानते हैं ?

  1. ब्रोकली एक सब्जी है जो सूखे एवं ठंडे जलवायु में उगाई जाती है।
  2. इसमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के साथ साथ अन्य कई पोषक तत्व होते हैं।
  3. यह एक प्रकार की गोभी होती है जो हरे रंग या गहरे हरे रंग की होती है।
  4. ब्रोकली के फूलों को खाने के लिए उपयोग में लाया जाता है।
  5. इसे बीमारियों से लड़ने के लिए फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत माना जाता है।
  6. यह फलियों के समूह ब्रोकलीड का हिस्सा होता है जो इटली से लाया गया था।
  7. ब्रोकली को भुने हुए, उबले हुए, फ्राई या सलाद में खाया जा सकता है।
  8. ब्रोकली खाने से हृदय रोगों, कैंसर, मधुमेह जैसी कई बीमारियों का खतरा कम होता है।
  9. इसके अलावा ब्रोकली में बेटा-कैरोटीन, फोलिक एसिड, पोटैशियम और सेलेनियम भी होते हैं।
  10. ब्रोकली को रोगों से बचाने वाले औषधीय गुणों के लिए 'सुपरफूड' के रूप में भी जाना जाता है।
  11. अगर आपके बच्चे सब्जियां नहीं खाते हैं, तो आप उन्हें ब्रोकली खिलाकर उन्हें पोषित कर सकते हैं।
  12. ब्रोकली को अधिकतर लोग स्टीम या उबलकर खाते हैं लेकिन इसे ओवन में भी बनाया जा सकता है।
  13. ब्रोकली के एक प्रकार को 'कैलीनारी' ब्रोकली कहा जाता है जो बड़ी, झुकी हुई पत्तियों वाली होती है।
  14. अमेरिका व चीन सबसे अधिक ब्रोकली उत्पादक देश हैं।
 

ब्रोकली से पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर Broccoli Questions and Answers in Hindi

ब्रोकली क्या होती है?
जवाब: ब्रोकली एक सब्जी होती है जो सुपरफूड्स की श्रेणी में आती है। इसे अधिकतर सब्जी और सलाद के रूप में उपयोग में लिया जाता है।

ब्रोकली में कौन से पोषक तत्व होते हैं?
जवाब: ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी, विटामिन के, बी कम्प्लेक्स, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड आदि।

ब्रोकली के सेवन से कौन से रोग ठीक होते हैं?
जवाब: ब्रोकली के सेवन से कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर, एलर्जी और शरीर की कुछ अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

ब्रोकली में आयरन की मात्रा कितनी होती है?

जवाब: ब्रोकली में 100 ग्राम में लगभग 0.73 मिलीग्राम आयरन होता है।

ब्रोकली में विटामिन के की मात्रा कितनी होती है?
जवाब: ब्रोकली में 100 ग्राम में लगभग 89 मिलीग्राम विटामिन के होता है।

ब्रोकली में कैल्शियम की मात्रा कितनी होती है?

जवाब: ब्रोकली में 100 ग्राम में लगभग 47 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।

ब्रोकली को खाने से पहले इसे कैसे धोएं?
ब्रोकली को धोने के लिए इसे पानी में डालकर साफ़ पानी से अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद उसके टुकड़ों को साफ पानी से अच्छी तरह से धोएं।

ब्रोकली को खाने से पहले इसे कैसे काटें?

ब्रोकली को खाने के लिए, उसकी खुराकों को छोटे टुकड़ों में काटा जाता है। स्टीमर, माइक्रोवेव या बॉयलर में इसे पकाने के लिए, उसे और छोटे टुकड़ों में कटा जाना चाहिए।

ब्रोकली को कितने समय तक पकाना चाहिए?

ब्रोकली को 5-7 मिनट तक पकाना चाहिए ताकि वह सॉफ्ट हो जाए लेकिन उसका रंग अभी भी एकदम हरा बना रहे।

ब्रोकली को कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

अक्सर ब्रोकली को 1 कप खुराक के रूप में खाया जाता है। इससे अधिक खाने से पेट में गैस बन सकती है।

ब्रोकली को कैसे पकाया जाए?

ब्रोकली को स्टीमर, माइक्रोवेव या बॉयलर में पकाया जाता है। इसके अलावा, इसे फ्राई या बेक करना भी मुमकिन है।

ब्रोकली को कब तक उगाया जाता है?

ब्रोकली को ठंडे मौसम में उगाया जाता है, जो अक्टूबर से जनवरी तक चलता है।

क्या ब्रोकली रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है?
हां, ब्रोकली में मौजूद एक विशेष प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट कैंसर जैसी कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है।
क्या ब्रोकली के बीज भी खाये जा सकते हैं?
हां, ब्रोकली के बीज भी खाए जा सकते हैं। इन्हें चबाकर या सलाद में शामिल किया जा सकता है।

क्या ब्रोकली के पत्तों को कच्चा खाया जा सकता है?

हां, ब्रोकली के पत्ते को कच्चा खाया जा सकता है। इन्हें अक्सर सलाद में शामिल किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें