सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai

सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai 

सैल्मन मछली एक हल्के गुलाबी रंग की मछली होती है, जो ताजे जल और खारे पानी दोनों में पाई जाती है। इस मछली का शरीर चांदी के रंग का होता है और इसका मांस गुलाबी होता है. जब इस मछली की ऊपरी त्वचा हटाई जाती है तो इसका मांस नारंगी रंग का दिखाई देता है । सैल्मन मछली सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार इसका सेवन स्वास्थ्यवर्धक होता है।
 
सैल्मन फिश पैदा तो नदियों और झीलों के ताजे पानी में होती हैं लेकिन फिर ये समुद्र में चली जाती है। इसके गुलाबी रंग के कारण सैल्मन फिश के नाम से जाना जाता है। सैल्मन एक शब्द है, जो साल्मोनिडे परिवार से संबंधित है। इस परिवार में ट्राउट, व्हाइटफिश और ग्रेलिंग जैसी मछलियों की भी प्रजातियां होती हैं। सैल्मन मछली का रंग गुलाबी होता है और भुनने के बाद इसकी स्किन नारंगी रंग की होती है। सैल्मन मछली एक बड़ी चांदी रंग की मछली होती है जो स्वच्छ जल और समुद्री जल दोनों में पाई जाती है और जो भोजन के रूप में खाई जाती है।
 
सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai

 
हम जानते हैं कि सैल्मन मछली एक अत्यंत स्वस्थ और पौष्टिक आहार है जो पौष्टिकता के गुणों के कारण पसंद की जाती है। इस मछली में विटामिन डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, सेलेनियम, वसा होते हैं। सैल्मन मछली खाने के कई फायदे होते हैं जो आपके शरीर के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं।

सैल्मन मछली की प्रजातियां

  1. Chinook or King Salmon: ये सभी सैल्मन प्रजातियों में सबसे बड़ी और तैलीय होती हैं। ये प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं और गहरे लाल या नारंगी रंग के मांस की होती हैं और बहुत स्वादिष्ट होती हैं।
  2. Sockeye or Red Salmon: ये सैल्मन प्रजाति प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं और गहरे लाल रंग की ठोस मांस वाली होती हैं। इनका स्वाद स्वाद तीखा होता है और इन्हे स्मोक किया जाता है।
  3. Coho or Silver Salmon: ये सैल्मन प्रजाति प्रशांत महासागर में पाई जाती हैं और अन्य सैल्मन प्रजातियों से कम स्वाद वाली होती हैं। इनका मांस गुलाबी से लाल रंग का होता है।
  4. Atlantic Salmon: ये सैल्मन प्रजाति अटलांटिक महासागर में पाए जाते हैं और प्रशांत महासागर की सैल्मन प्रजातियों की तुलना में थोड़े हल्के रंग के मांस के साथ मधुर स्वाद वाले होते हैं। वे वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए इनकी फार्मिंग की जाती है।
  5. Pink Salmon: ये सैल्मन आकार में छोटी होती हैं और ये  संख्या में अधिकता में पाई जाती हैं। इनका स्वाद हल्का होता है और इनकी मांस का रंग हल्के गुलाबी होता है। इन्हें अक्सर कैन करने या सैल्मन रो के लिए उपयोग किया जाता है।

सैल्मन मछली कहाँ पाई जाती है? Where is salmon fish found?

सैल्मन समुद्री मछलियों के नाम से जानी जाती है, जो सैल्मोनिडी परिवार की मछलियों में से एक हैं। इसी परिवार में ट्राउट, चार और व्हाइटफ़िश जैसी अन्य मछलियां भी होती हैं। सैल्मन उत्तरी एटलांटिक और प्रशांत महासागर के उपनदियों में पाई जाती हैं। आमतौर पर, सैल्मन को अनाड्रोमस (anadromous) कहा जाता है। सैल्मन मछलियाँ नदियों के ताजे और मीठे पानी में पैदा होती है और फिर समुद्र की और निकल जाती हैं। वयस्क होने पर ये अपने अंडे देने (बच्चे पैदा करने के लिए) पुनः उसी स्थान पर लौटती हैं जहाँ पर इनका जन्म हुआ था। इनके अंडे ताजा पानी में ही विकसित हो सकते हैं। समुद्र से पुनः नदी की और लौटने में इनको बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन्हें नदी के बहाव की उलटी दिशा में जाना होता है। जलप्रपात आने पर ये छलांग लगाती हुई आगे बढती हैं जो इनकी जुझारू प्रवृति का सूचक हैं।   'सैल्मन' शब्द लैटिन शब्द 'Salmo' से आया है, जिसका अर्थ 'कूदना' होता है।
 
 
सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai


सल्मन मछली का वैज्ञानिक वर्गीकरण निम्नलिखित है:
  1. जंगली जीव राज्य: Animalia
  2. कोरडेटा शाखा: Chordata
  3. श्रेणी: Actinopterygii
  4. ऑर्डर: Salmoniformes
  5. परिवार: Salmonidae
  6. उप परिवार: Salmonidae
The scientific classification of salmon fish is as follows:
  1. Kingdom: Animalia
  2. Phylum: Chordata
  3. Class: Actinopterygii
  4. Order: Salmoniformes
  5. Family: Salmonidae
  6. Subfamily: Salmonidae
सल्मोन के प्रकार Types of Salmon
प्रशांत महासागर को छह प्रकार के आवास के रूप में जाना जाता है। किंग, सोकी, सिल्वर, पिंक और चम होते हैं इनके प्रमुख प्रकार हैं।

चिनूक सैल्मन या किंग सैल्मन: इन्हें किंग सैल्मन भी कहा जाता है और कई लोगों के अनुसार सभी सैल्मन मछलियों में ये सबसे स्वादिष्ट होते हैं। इनकी मांसपेशी का रंग गोरे से गहरे लाल रंग तक बदलता है और इसमें उच्च मात्रा में वसा पाई जाती है।

कोहो सैल्मन या सिल्वर सैल्मन: कोहो सैल्मन अपने चाँदी के रंग की खाल (सिल्वर त्वचा) के कारण सिल्वर सैल्मन या "सिल्वर्स" के रूप में भी जानी जाती हैं। उनका मांस गहरे लाल रंग का होता है और उनकी बनावट चिनूक सैल्मन की तुलना में थोड़ी नरम होती है।

पिंक सैल्मन : पिंक सैल्मन प्रशांत महासागर में पाई जाने वाली सामान्य सैल्मन हैं। उनका मांस बहुत हल्के रंग का होता है और उनमें कम मात्रा में वसा होती है तथा मांस अधिक स्वादिष्ट होता है। पिंक सैल्मन अक्सर कैन के रूप में स्टोर किए जाते हैं लेकिन वे ताजे, जमे हुए और स्मोक्ड रूप में भी बिकते हैं। कभी-कभी इन्हें "हंपीज" या हंपबैक सैल्मन के रूप में भी बुलाया जाता है प्रजनन के समय इनकी पीठ पर कूबड़ निकल आती है। 

लाल सैल्मन या सॉकी सैल्मन: ये सैल्मन अपनी चमकदार लाल-नारंगी गोश्त और गहरे स्वाद के लिए जाने जाते हैं। ये उतर-पूर्व की ओर अपने झुंड के साथ ऊपर जाने पर गहरे लाल हो जाते हैं, इस कारण से इन्हें अपने गहरे गोश्त के रंग के लिए "रेड्स" के नाम से भी जाना जाता है।

सल्मो सालार या अटलांटिक सैल्मन:  प्रशांत महासागर में कई प्रकार के सैल्मन पाए जाते हैं, इनमें से एक है सलमो सलार। इनको वाणिज्यिक रूप से पाला जाता है. 

सिल्वरब्राइट सैल्मन या चम सैल्मन या केटा सैल्मन या डॉग सैल्मन: चम सैल्मन को अपने कुत्ते जैसे दांतों के लिए डॉग सैल्मन भी कहा जाता है। 
 

सैल्मन मछली के बारे में कुछ रोचक तथ्य हिंदी में Some Interesting Facts on Salmon Fish in Hindi 

  1. एक मादा स्प्रिंग चिनूक सैल्मन 4,000 से अधिक अंडे धारण कर सकती है।
  2. सबसे प्राचीन सैल्मन फॉसिल 50 मिलियन साल पुराना है।
  3. सैल्मन जब प्रजनन के लिए यात्रा पर निकलती हैं तो वे कहीं भी भोजन नहीं करते हैं।
  4. सैल्मन मछली के द्वारा सबसे लम्बी यात्रा 3,845 किलोमीटर (2,389 मील) रिकॉर्ड की गई है जो वे प्रजनन के समय करती हैं।
  5. सैल्मन पानी के ऊपर दो गज ऊंचाई तक कूद सकती हैं।
  6. ज्यादातर सैल्मन प्रजनन के लिए की जाने वाली यात्रा में मर जाती हैं और उनमें से बहुत काम सैल्मन ही अपने जन्म स्थान तक पंहुच कर अंडे देती हैं।
  7. सैल्मन महत्वपूर्ण विटामिनों से भरपूर होती हैं और हृदय रोग और कुछ कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।
  8. साल्मन सैल्मोनिडी परिवार में कई मछली प्रजातियों के लिए एक सामान्य नाम है। वे उत्तरी अटलांटिक और प्रशांत महासागर के नदी तटों में पैदा होती हैं। प्रशांत महासागर के सात विभिन्न प्रजातियों में चिनूक, कोहो, चम, सोकई, और पिंक साल्मन उत्तरी अमेरिकी जल में पाए जाते हैं।
  9. सैल्मन मछली मनुष्यों को भोजन उपलब्ध करवाती है और मरने के बाद भी जमीन में पोषक तत्व छोड़कर जाती है। झील और नदी के किनारों पर जब साल्मन मछली मर जाती हैं तो वे कीट, पेड़ों और अन्य जानवरों को पोषक तत्व देती हैं।
  10. सैल्मन अपने जीवनकाल के दौरान तीन अलग-अलग रंगों को धारण करती हैं। वे नीले, लाल या चांदी रंग में हो सकती हैं। सॉकआई सैल्मन छोटी उम्र में हल्के रंग के होते हैं और उनके शरीर पर छोटे-छोटे निशान होते हैं, जो समुद्र में पहुंचने पर उनके शरीर को चांदी रंग का देते हैं।
  11. साल्मन मछली एनाड्रोमस होती हैं मतलब की वे समुद्र के खारे पानी और ताजे पानी दोनों में जीवित रह सकती हैं। लेकिन उल्लेखनीय है की इनके अंडे ताजे पानी में ही जीवित रह सकते हैं। जब प्रजनन का समय आता है, ये मीठे पानी में वापस आती हैं। कुछ ही मछलियों को इतने अधिक नमकीन पानी के बदलाव को सहन कर पाती हैं और साल्मन की तरह अगर वे नमकीन से मीठे पानी में ले जाए जाएं तो मर जाएंगी। जब नमकीन पानी वाली मछलियां मीठे पानी में आती हैं तो उनकी कोशिकाएं फट जाती  हैं।
  12. मादा सैल्मन लगभग 1,500 से 10,000 अंडे दे सकती हैं, लेकिन लगभग 10 अंडे वयस्क सैल्मन विकसित होते हैं।
  13. समुद्र से लौटकर सैल्मन जब नदियों की तरफ पुनः लौटती है तो उनका आहार ना के बराबर हो जाता है और वे अंडे देने के बाद वहीँ मर जाती हैं। ऐसा करके वे जहाँ पैदा होती हैं उस स्थान पर जमीन को खनिज और पोषक तत्वों से भर देती हैं। मरी हुई सैल्मन को अन्य जानवर अपना आहार बनाते हैं। स्टीलहेड ट्राउट ताजा पानी में अपना आहार नहीं छोड़ती हैं और वे बच जाती हैं। अंडे देने के उपरान्त वे पुनः समुद्र की तरफ लौट जाती हैं।

सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai


सैलमन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लोकप्रिय मछली की प्रजाति है और इसके पोषण लाभों के लिए जाना जाता है।
यह प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, 3 औंस के पके हुए सैलमन के एक सर्विंग में लगभग 22-25 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।
सैलमन ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी एक उच्च स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य और शरीर में सूजन को कम करने के लिए सहायक होते हैं।
साथ ही, सैलमन विटामिन बी12 और डी के लिए समृद्ध होता है, साथ ही सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर भी होता है।
पालतू सैलमन की तुलना में स्वतंत्र रूप से पैदा हुई सैल्मन अधिक पौष्टिक होती है।
सैलमन को ग्रिल, बेकिंग, ब्रॉइलिंग या पैन-सीजिंग जैसे विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है।

सैल्मन फिश के खाने के फायदे/लाभ benefits of eating salmon fish in Hindi

यदि आप मांसाहारी हैं और समुद्री भोजन पसंद करते हैं, तो सैल्मन फिश आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। यह मछली सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। सैल्मन फिश समुद्री भोजन के शौकीनों के लिए जानी जाती है और इसके फायदों के बारे में वे जानते होंगे।
 
सैल्मन जैसी मछलियों के सेवन से कुछ बीमारियों जैसे मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह आदि के होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। यह शरीर में अच्छे कोलेस्टेरॉल के स्तर को बढ़ाता है।
 
हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी : हाल ही में एक अध्ययन में, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड और हृदय रोगों के बारे में था, के अनुसार सैल्मन के सेवन से आप हृदय विकारों से बच सकते हैं। अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए हफ्ते में दो बार ओमेगा-3 भरपूर सैल्मन को भोजन में शामिल करना चाहिए। सैल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और धमनियों और नसों को लचीला बनाते हैं. साथ ही नियमित रूप से सैल्मन मछली का सेवन करने से कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों की क्षति कम होती है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.
 
थायराइड रोग में लाभकारी : अध्ययनों के अनुसार, थायराइड ग्रंथि के स्वस्थ कार्य के लिए सेलेनियम की आवश्यकता होती है। थायराइड रोग वाले लोग सेलेनियम की कमी का सामना करते हैं। उनकी यह कमी सैल्मन मछली से पूर्ण की जा सकती है।
 
इम्यूनिटी बूस्ट करती है सैल्मन मछली : अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो सैल्मन मछली खाना शुरू करें। सैल्मन मछली में मौजूद इम्यून बूस्टिंग न्यूट्रिएंट्स आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे न केवल आपकी इम्यून सिस्टम मजबूत होती है, बल्कि इससे आपकी आंखों का स्वास्थ्य भी अच्छा होता है।
 
दिमाग को बढ़ानी है सैल्मन मछली : आपको बता दें की सैल्मन मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क को शार्प बनाता है, याददास्त बढाता है। (सोर्स)
 
वजन घटाने (मोटापा दूर करने में ) में मददगार सैल्मन मछली : सैल्मन समुद्री के उपयोग से आप अपने बढ़ाते वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि सैल्मन मछली में मौजूद उच्‍च प्रोटीन आपको बार बार भूख महसूस नहीं करने देता है और आप भोजन को नियंत्रित मात्र में ही ग्रहण करते हैं।
 
प्रोटीन से भरपूर सैल्मन मछली : सैल्मन मछली प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से आपको उच्च प्रोटीन प्राप्त होता है और विटामिन-बी और विटामिन-डी  की कमी भी दूर होती है। (सोर्स)
 
सूजन को करने के लिए उपयोगी : सैल्मन मछली में एंटी इन्फ्लामेंट्री गुण होते हैं जिसके कारण से इस मछली के सेवन से सुजन दूर होती है। सैल्मन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जिससे शरीर की सुजन दूर होती है।
 
कैंसर की स्थिति से बचाव के लिए उपयोगी है सैल्मन : डॉक्टर की सलाह के उपरान्त केंसर जैसे विकारों से बचने के लिए भी आप इस मछली का सेवन कर सकते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण सैल्मन मछली के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है। (सोर्स)

विटामिन-बी और विटामिन-डी : सैल्मन मछली में विटामिन-बी समूह का विटामिन-बी3, बी1, बी12 प्रचुर मात्र में पाए जाते हैं। (सोर्स)

Accourding to USDA Salmon Fish Nutrition Data
  1. पौष्टिक तत्व: मात्रा प्रति 100 ग्राम
  2. जल: 75.52 ग्राम
  3. ऊर्जा: 127 कैलोरी
  4. प्रोटीन: 20.5 ग्राम
  5. टोटल लिपिड: 4.4 ग्राम
मिनरल:
  1. कैल्शियम: 7 मिलीग्राम
  2. आयरन: 0.38 मिलीग्राम
  3. मैग्नीशियम: 27 मिलीग्राम
  4. फास्फोरस: 261 मिलीग्राम
  5. पोटैशियम: 366 मिलीग्राम
  6. सोडियम: 75 मिलीग्राम
  7. जिंक: 0.39 मिलीग्राम
  8. कॉपर: 0.063 मिलीग्राम
  9. सेलेनियम: 31.4 माइक्रोग्राम
विटामिन:
  1. थियामिन: 0.08 मिलीग्राम
  2. राइबोफ्लेविन: 0.105 मिलीग्राम
  3. नियासिन (विटामिन बी3): 7.995 मिलीग्राम
  4. विटामिन बी-6: 0.611 मिलीग्राम
  5. फोलेट (कुल,डीएफई,फूड): 4 माइक्रोग्राम
  6. विटामिन बी-12: 4.15 माइक्रोग्राम
  7. विटामिन-ए (आरएई): 35 माइक्रोग्राम
लिपिड:
  1. फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड: 0.81 ग्राम
  2. फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड: 1.348 ग्राम
  3. फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड: 0.811 ग्राम
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. सैल्मन मछली कहां पाई जाती है Salmon Machhali Kaha Pai Jati Hai
  2. सैल्मन मछली (Salmon fish) क्‍या है? Salmon Machhali Kya Hai
  3. सैल्मन मछली के फायदे, नुकसान Salmon Machhali Ke Fayde Hindi
  4. ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi
  5. ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi
  6. आंवला के फायदे आंवला के लड्डू केन्डी अचार चटनी Aavala Benefits in Hindi
  7. गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade
  8. एलोवेरा (घृतकुमारी) तेल के फायदे लंबे और घने बाल Aloe Vera Oil for Healthy Hair Hindi
  9. ब्रोकली के नुकसान इन समस्याओं में ना खाएं ब्रोकली Broccoli Ke Nuksan in Hindi
सैल्मन मछली क्या है?
सैल्मन एक प्रकार की मछली है जो उत्तरी अटलांटिक और प्रशांत महासागरों में पाई जाती है। यह एक लोकप्रिय खाद्य मछली है और अपने पोषण लाभों के लिए जानी जाती है।

सैल्मन मछली के पोषण संबंधी लाभ क्या हैं?
सैल्मन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च है, जो हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने और शरीर में सूजन को कम करने के लिए आवश्यक हैं। यह विटामिन बी12 और डी के साथ-साथ सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भी समृद्ध है।

समुद्री सैल्मन और पाली गई सैल्मन सैल्मन के बीच क्या अंतर है?
समुद्री सैल्मन को समुद्र में पकड़ा जाता है, जबकि खेती की गई सैल्मन को मछली फार्मों में पाला जाता है। समुद्र से पकड़ी गई सैल्मन को आम तौर पर खेती की गई सैल्मन की तुलना में अधिक पौष्टिक होती है, क्योंकि इसमें कम संदूषक और ओमेगा -3 का उच्च स्तर होता हैं।

सैल्मन मछली को कैसे पकाया जाना चाहिए?
सैल्मन को कई तरह से तैयार किया जा सकता है, जिसमें ग्रिलिंग, बेकिंग, ब्रोइलिंग या पैन-सीयरिंग शामिल है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि खाद्य जनित बीमारी को रोकने के लिए सैल्मन को ठीक से पकाया जाए, क्योंकि यह साल्मोनेला जैसे हानिकारक जीवाणुओं द्वारा संदूषण के लिए अतिसंवेदनशील होती है।

मुझे कितनी सैल्मन खानी चाहिए?
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन अच्छे दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रति सप्ताह वसायुक्त मछली की कम से कम दो सर्विंग्स सैल्मन का सेवन करने की सलाह देता है।

क्या सैल्मन को कच्चा खाया जा सकता है?
हां, सामन को सुशी या केविच जैसे व्यंजन में कच्चा खाया जा सकता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url