आरोग्य का पर्यायवाची शब्द Aarogya Ka Paryayvachi Shabd

आरोग्य का पर्यायवाची शब्द Aarogya Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप आरोग्य शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही आरोग्य शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। आरोग्य/Aarogya हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

आरोग्य के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Aarogya synonyms in Hindi

आरोग्य के पर्यायवाची शब्द (synonyms) आरोग्य — तंदुरुस्त , पुष्ट , स्वास्थ्य , सेहतमंद , सेहत , दृढ़। -आदि होते हैं

आरोग्य के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
  1. तंदुरुस्त (Tandurust) - यह एक ऐसी स्थिति का संकेत देता है जिसमें व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है।
  2. पुष्ट (Pusht) - यह एक स्वस्थ और मज़बूत शरीर की स्थिति को दर्शाता है, जिसमें पुरे शरीर की खानपान से पूर्णता और संतुलन होता है।
  3. स्वास्थ्य (Swasthya) - यह एक शारीरिक, मानसिक और सामाजिक अच्छे स्थिति को सूचित करता है, जिसमें व्यक्ति कार्यों को ठीक से कर सकता है।
  4. सेहतमंद (Sehatmand) - यह व्यक्ति की अच्छी तरह से स्वस्थ और मज़बूत स्थिति को दर्शाता है।
  5. सेहत (Sehat) - यह व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास की गुणवत्ता को सूचित करता है, जो उन्हें अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  6. दृढ़ (Dridh) - यह एक मज़बूत और सहायक शारीरिक स्थिति को दर्शाता है, जिसमें शरीर की संरचना और क्षमता मज़बूत होती है।
  7. स्वास्थ्य (Swasthya) - यह शब्द व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तौर पर उनकी अच्छी स्थिति को सूचित करता है, जिसमें व्यक्ति कार्यों को ठीक से कर सकता है।
  8. सेहत (Sehat) - यह शब्द व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास की गुणवत्ता को सूचित करता है, जो उन्हें अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  9. तंदुरुस्ती (Tandurusti) - यह शब्द व्यक्ति की अच्छी तरह से स्वस्थ और मज़बूत स्थिति को दर्शाता है।
  10. सेहतमंद (Sehatmand) - यह शब्द व्यक्ति की अच्छी तरह से स्वस्थ और मज़बूत स्थिति को दर्शाता है।
  11. निरोग (Nirog) - यह शब्द व्यक्ति की आरामपूर्ण और स्वस्थ स्थिति को दर्शाता है, जिसमें किसी भी तरह की बीमारी या दिक्कत नहीं होती है।
  12. नीरोग (Nirog) - यह शब्द व्यक्ति की बिल्कुल ठीक और बिना किसी बीमारी के स्वस्थ स्थिति को सूचित करता है।
  13. तंदुरुस्त (Tandurust) - यह शब्द व्यक्ति की स्वस्थ और मज़बूत स्थिति को दर्शाता है।
  14. निरोगता (Nirogata) - यह शब्द व्यक्ति की बिना किसी बीमारी के स्वस्थता की अवस्था को सूचित करता है।

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

आरोग्य के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी :-

आराम

आराम एक हिंदी शब्द है, जिसका अर्थ है विश्राम करना, आराम करना या नींद लेना. यह एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग कई तरह के संदर्भों में किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आराम कर सकता है क्योंकि वह थका हुआ है, या क्योंकि वह तनावग्रस्त है, या क्योंकि वह बस आराम करना चाहता है.

आराम शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द "आराम" से हुई है, जिसका अर्थ है "आराम करना". यह शब्द प्राचीन काल से ही हिंदी में उपयोग किया जाता रहा है.

आराम शब्द का विलोम शब्द "व्यस्त" है.

आराम एक महत्वपूर्ण शब्द है, जिसका उपयोग हम अपने जीवन में कई तरह से कर सकते हैं. यह हमें तनाव से राहत दिलाने, थकान को दूर करने और ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है. आराम हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में भी मदद करता है.

आराम के कई तरीके हैं. हम आराम करने के लिए सो सकते हैं, पढ़ सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, या दोस्तों और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं. हम आराम करने के लिए योग, ध्यान या अन्य शारीरिक गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं.

आराम करना हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह हमें तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करने में मदद करता है और हमें स्वस्थ रहने में मदद करता है. इसलिए, हमें अपने जीवन में आराम के लिए समय निकालना चाहिए.

पर्यायवाची किसे कहते हैं ? What is Synonyms ?

पर्यायवाची  का अर्थ है "ऐसे शब्द जिनके अर्थ समान हों, एक सामान अर्थ वाला पर्यायवाची (अंग्रेज़ी में Synonym) शब्द कहलाते हैं। यथा आरोग्य शब्द के पर्यायवाची आप इस लेख में देखेंगे।
एक पर्यायवाची शब्द किसी शब्द का समान या लगभग समान अर्थ वाला होता है (जैसा की आरोग्य के पर्यायवाची शब्द यहाँ पर दिए गए हैं )। उदाहरण के लिए सूर्य के पर्यायवाची दिनकर, दिवाकर, भानु, भास्कर, आक, आदित्य, दिनेश, मित्र, मार्तण्ड, मन्दार, पतंग, विहंगम, रवि, प्रभाकर, अरुण, अंशुमाली और सूरज भगत, दिनमणि, अर्क, हरि आदि होते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url