एल्केलाइन पानी पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Paani Ke Fayde Aur Nuksan

एल्केलाइन पानी पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Paani Ke Fayde Aur Nuksan

जीवन के लिए पानी का महत्व अत्यधिक है, और बिना इसके हमारे अस्तित्व की कल्पना तक नहीं की जा सकती। हमारे शरीर के निर्माण में भी पानी की हिस्सेदारी महत्त्व रखती है। हमें आवश्यकता के अनुसार पानी का सेवन करते रहना चाहिए जो की हमें कई प्रकार के विकारों से दूर रखता है। वर्तमान में बाजार में कई तरह के पानी उपलब्ध हैं जिनमें से एक है "एल्केलाइन वाटर", जिसका सेहत और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से महत्व होता है। इस लेख में हम "एल्केलाइन वाटर" के प्रमुख फायदों और नुकसान के बारे में जानेंगे। 
 
एल्केलाइन पानी पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Paani Ke Fayde Aur Nuksan
 

एल्केलाइन वाटर क्या है

प्राकृतिक एल्केलाइन वाटर को उसके विशेष गुणों के लिए जाना जाता है, जिसमें बायकार्बोनेट पानी जैसे कुएं का पानी आदि, इस पानी का पीएच स्तर सामान्य पानी के मुकाबले अधिक होता है। सामान्य नलकुएं या बोतलबंद पानी का पीएच स्तर आमतौर पर 6.4 से 7.4 तक होता है। विपरीत, एल्केलाइन पानी का पीएच स्तर 8.8 होता है, जिसका मतलब है कि यह शरीर की अम्लता को नूट्रलाइज करके एसिड रिफ्लक्स (एसिडिटी) की समस्या से राहत प्रदान कर सकता है।
"एल्कलाइन वॉटर" में "एल्कलाइन"  पीएच स्तर को प्रदर्शित करता है। पीएच स्तर पदार्थ की अम्लता या क्षारता को 0 से 14 के मानक पैमाने पर मापती है। उदाहरण स्वरूप, जब किसी वस्तु का पीएच 1 होता है, तो वह अत्यधिक अम्लीय होती है, और जब पीएच 13 होता है, तो वह अत्यधिक क्षारीय होती  है। "रेगुलर पानी" की तुलना में, "एल्कलाइन वॉटर" का पीएच स्तर अधिक होता है। यही कारण है की "एल्कलाइन वॉटर" आपके शरीर में अम्ल को नष्ट करने में मदद कर सकता है। "सामान्य पानी" में आमतौर पर पीएच स्तर 7 होता है, जिसे न्यूट्रल पीएच कहा जाता है। "क्षारीय पानी" में, पीएच स्तर 8 या 9 के बीच होता है।
 
 
 

एल्कलाइन वॉटर पीने के फायदे Benefits Of Alkaline Water in Hindi

हम दिनभर में किसी न किसी रूप में पानी का उपयोग करते रहते हैं। इस अवधि में, पानी का सेवन करने के प्रथाओं में बदलाव हो रहा है। आजकल बाजार में कई प्रकार के पानी उपलब्ध हैं, और इनमें से एक रूप "एल्कलाइन वॉटर" है। यह स्वास्थ्य और आरोग्य के प्रति बहुत उपयोगी माना जाता है। चलिए, हम जानते हैं कि एल्कलाइन वॉटर क्या होता है, इसके पीने के फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करता है controls diabetes

एल्कलाइन वॉटर का उपयोग मधुमेह की समस्या को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण होता है। यह पानी शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स की मात्रा को कम करके कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है, और रोगों से लड़ने की क्षमता को भी विकसित करता है। इसके साथ ही, एल्कलाइन वॉटर में एंटीडायबिटिक (रक्त शर्करा को कम करने वाला) प्रभाव भी होता है। इस आधार पर, हम कह सकते हैं कि एल्कलाइन वॉटर के लाभों में मधुमेह को नियंत्रित करने की क्षमता शामिल है।
 

हड्डी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एल्कलाइन वॉटर भी आवश्यक रूप से सहायक हो सकता है। स्विट्जरलैंड के लॉजेन हॉस्पिटल ने एक शोध किया था, जिससे हमें यह जानकारी प्राप्त हुई है। इस शोध में प्रमुख ध्यान दिया गया था कि एल्कलाइन वॉटर हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है। इसके माध्यम से हड्डियों के लिए हानिकारक तत्वों की मात्रा को कम करने का कार्य किया जा सकता है ।
 
हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एल्कलाइन वॉटर का बहुत महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। एल्कलाइन वॉटर हड्डियों को कमजोर करने वाले तत्वों की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। अतः एल्कलाइन वॉटर के प्रयोग से हड्डियों के स्वास्थ्य को निरंतर बनाए रखने में मदद मिलती है।
 

बीपी कंट्रोल करने में फायदेमंद

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में एल्केलाइन वाटर का सहायक होता है और ऐसा कई शोध भी बताते हैं जैसे की एनसीबीआई द्वारा किए गए एक शोध में प्रमाणित होता है कि एल्केलाइन वाटर सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी को कम करने में सहायक होता है और सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी को भी कम करने में लाभकारी होता है।
 

वजन कम करने में सहायक

नियमित रूप से एल्केलाइन वाटर का उपयोग करने से हम अपने बढ़ते वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इलेक्ट्रोलाइज्ड एल्केलाइन वाटर में एंटीओबेसिटी के गुण पाए जाते हैं जो बढ़ते वजन पर नियत्रण करने में सहायक होते हैं।
 

एसिड रिफ्लक्स को दूर करने में लाभकारी है एल्केलाइन पानी

एल्केलाइन वाटर के सेवन से अन्य लाभों के अतिरिक्त इस पानी के सेवन से
एसिड रिफ्लक्स में भी लाभ मिलता है। एल्केलाइन वाटर को पीने से एसिड की उपस्थिति को पानी से कम करके एसिड रिफ्लक्स में लाभ पंहुचाता है। 
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

 
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। अधिक और विस्तृत जानकारी जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
 
सोर्स /Source
Potential benefits of pH 8.8 alkaline drinking water as an adjunct in the treatment of reflux disease
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22844861/
Alkaline Water and Longevity: A Murine Study
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4906185/
Daily ingestion of alkaline electrolyzed water containing hydrogen influences human health, including gastrointestinal symptoms
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6352572/
Alkaline mineral water lowers bone resorption even in calcium sufficiency: alkaline mineral water and bone metabolism
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18926940/
Effect of electrolyzed high-pH alkaline water on blood viscosity in healthy adults
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5126823/
Direct relationship between blood pressure and blood viscosity in normal and hypertensive subjects. Role of fibrinogen and concentration
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7234890/
Effects of alkaline-electrolyzed and hydrogen-rich water, in a high-fat-diet nonalcoholic fatty liver disease mouse model
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6288656/

एक टिप्पणी भेजें