इहलीला का पर्यायवाची शब्द Ihleela Ka Paryayvachi Shabd

इहलीला का पर्यायवाची शब्द Ihleela Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इहलीला शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इहलीला शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इहलीला/Ihleela हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd Aur Unka Arth Hindi Me


इहलीला के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ihleela synonyms in Hindi

इहलीला के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इहलीला — इस संसार या लोक में बीतने वाला समय , जीवन , संसार में होने वाले सभी कार्य , जिंदगानी। -आदि होते हैं
इहलीला के अन्य पर्यायवाची और इसका अर्थ निचे दिया गया है.
 
इहलीला शब्द का अर्थ है इस संसार या लोक में बीतने वाला समय, जीवन, संसार में होने वाले सभी कार्य, जिंदगानी। यह शब्द अक्सर धार्मिक संदर्भ में उपयोग किया जाता है, और इसका अर्थ है इस सांसारिक जीवन, जो कि मृत्यु के बाद मोक्ष या पुनर्जन्म की ओर ले जाता है.

इहलीला शब्द का प्रयोग हिंदी साहित्य में भी किया जाता है, और इसका अर्थ है जीवन के सभी पहलू, चाहे वे अच्छे हों या बुरे. उदाहरण के लिए, एक कवि इहलीला का उपयोग जीवन की सुंदरता और दुख दोनों का वर्णन करने के लिए कर सकता है.

इहलीला शब्द का एक अन्य अर्थ है इस संसार में होने वाले सभी कार्य. इस अर्थ में, इहलीला का उपयोग किसी विशेष कार्य या गतिविधि का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति इहलीला का उपयोग अपने जीवन के काम का वर्णन करने के लिए कर सकता है, या वह इहलीला का उपयोग किसी विशेष परियोजना का वर्णन करने के लिए कर सकता है जिस पर वह काम कर रहा है.

कुल मिलाकर, इहलीला शब्द एक व्यापक शब्द है जिसका अर्थ है इस संसार या लोक में बीतने वाला समय, जीवन, संसार में होने वाले सभी कार्य, जिंदगानी. यह शब्द अक्सर धार्मिक संदर्भ में उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग हिंदी साहित्य में भी किया जाता है.

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

इहलीला के उदाहरण Ihleela Hindi Word Examples in Hindi

इहलीला हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
इहलीला — इस संसार या लोक में बीतने वाला समय , जीवन , संसार में होने वाले सभी कार्य , जिंदगानी।

हिंदी मीनिंग: इस संसार या लोक में बीतने वाला समय, जीवन, संसार में होने वाले सभी कार्य, जिंदगानी।
इंग्लिश मीनिंग: this world or the world in which we live, life, all the activities that take place in the world, life.
इहलीला का अर्थ है इस संसार या लोक में बीतने वाला समय, जीवन, संसार में होने वाले सभी कार्य, जिंदगानी। यह एक संस्कृत शब्द है जो "इह" (इस संसार में) और "लीला" (खेल, गतिविधि) से मिलकर बना है। इहलीला को अक्सर सांसारिक जीवन के रूप में समझा जाता है, जिसमें हम सभी जन्म लेते हैं, मरते हैं, और अपने जीवन में कई तरह के कार्य करते हैं। इहलीला एक अस्थायी और अनित्य है, लेकिन यह एक मूल्यवान भी है, क्योंकि यह हमें सीखने और बढ़ने का अवसर देता है।

पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.
उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं.
पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url