आइसक्रीम का पर्यायवाची शब्द Icecream Ka Paryayvachi Shabd

आइसक्रीम का पर्यायवाची शब्द Icecream Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप आइसक्रीम शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही आइसक्रीम शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। आइसक्रीम/Icecream हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

आइसक्रीम के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Icecream synonyms in Hindi

आइसक्रीम के पर्यायवाची शब्द (synonyms) कुल्फी, जमाई गई मिठाई , मलाई बर्फ , जल की बर्फ , मेवों की बर्फ-आदि होते हैं

आइसक्रीम के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
कुल्फी एक मशरूमी मीठी डेजर्ट है जिसे दूध, मलाई, चीनी, पिसी खाजूर और अनार के बीजों के साथ बनाया जाता है। यह एक प्रसिद्ध भारतीय आइसक्रीम की तरह ठंडी और स्वादिष्ट व्यंजन है।

जमाई गई मिठाई वादी और शादी में रस्मिक तौर पर दूल्हे की तरफ से दुल्हन के घर भेजी जाती है। यह एक प्रकार का तोहफा होता है जो रिश्तेदारों और मित्रों को सम्मान और प्रेम का प्रतीक बताता है। इसमें मिठाई, फल, नुख्ते और शादी के लिए विभिन्न उपहार शामिल हो सकते हैं।

मलाई बर्फ एक खास तरीके से तैयार की गई बर्फ है जिसमें मलाई, नींबू का रस और नमक मिलाया जाता है। यह एक मजेदार और ठंडी ड्रिंक है जिसे गर्मी के दिनों में आनंद लेने के लिए पसंद किया जाता है।

जल की बर्फ जल और जमीन के संयोग से बनी होती है जिसमें बर्फ के क्रिस्टल होते हैं। यह बर्फ आम तौर पर हिमालय और अन्य ठंडे इलाकों में पाई जाती है और यह ताजगी का एक अच्छा स्रोत है।

मेवों की बर्फ खास तरीके से तैयार की गई बर्फ है जो खजूर, किशमिश, बादाम, काजू, और मेवों के मिश्रण से बनती है। यह एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई है जिसे बच्चे और बड़े सभी को पसंद किया जाता है। इसे खासी ठंडी सर्दीयों में आनंद लेने के लिए बनाया जाता है।

अन्य हिंदी भाषा के शब्द और उनके पर्यायवाची शब्द 

  1. इंद्र का पर्यायवाची – पुरंदर, शक्र, शचिपति, सुरपति, देवराज, मघवा, देवेश, शतक्रतु, सुत्रामा, वासव, सुरेश, वृहत्रा, अमरपति, पर्वतारि, वीडौजा, कौशिक, शतमन्यु।
  2. इंद्रधनुष का पर्यायवाची – सूरधनु, इंद्रायुध, शक्रचाप, सप्तवर्ण।
  3. इंद्राणी का पर्यायवाची – पुलोमजा, शची, इन्द्रा, इंद्रवधू, ऐन्द्री।
  4. इत्यादि का पर्यायवाची – आदि, प्रभृति, वगरैह।
  5. इठलाना का पर्यायवाची – चोंचले करना, नखरे करना, इतराना, ऐंठना, हाव-भाव दिखाना, शान दिखाना, शेखी, मदांध मारना, तड़क-भड़क दिखाना, अकड़ना, मटकाना, चमकाना।
  6. इनाम का पर्यायवाची – पुरस्कार, पारितोषिक, पारितोषित करना, बख्शीश।
  7. इजाजत का पर्यायवाची – स्वीकृति, मंजूरी, अनुमति।
  8. इज्जत का पर्यायवाची – मान, प्रतिष्ठा, आदर, आबरू।
  9. इर्द-गिर्द का पर्यायवाची – मंडलाकार मार्ग में, चक्करदार रास्ते पर, घेरे में, चतुर्दिक, चारों दिशाओं में।
  10. इशारा का पर्यायवाची – संकेत, इंगित, लक्ष्य, निर्देश।
  11. इलजाम का पर्यायवाची – आरोप, लांछन, दोषारोपण, अभियोग।
  12. ईर्ष्या का पर्यायवाची – स्पर्धा, मत्सर, डाह‌, जलन, कुढ़न।

उदाहरण Example:
 
आइसक्रीम शब्द के 10 vaaky me udaahrn dijiye (आइसक्रीम in sentence)


आइसक्रीम के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी :-

आइसक्रीम का अर्थ: आइसक्रीम एक लोकप्रिय ठंडी मिठी डिजर्ट है, जिसे सामान्यतः गर्मियों में खाया जाता है। यह एक फ्रोजन डिजर्ट है जिसमें दूध, चीनी, विभिन्न फ्रूट रस, चॉकलेट या अन्य स्वादिष्ट सामग्री का उपयोग किया जाता है। इसे आम तौर पर इटालियन आइसक्रीम या सॉफ्टी आइसक्रीम के रूप में दुकानों पर बेचा जाता है।

आइसक्रीम की उत्पत्ति: आइसक्रीम का मूल आविष्कार चीन के बाद भारत में हुआ था, जहां शांतिनिकेतन के संस्थापक रवीन्द्रनाथ टैगोर ने बंगाल के जिला मुर्शिदाबाद में बेलुर मठ के दौरान आइसक्रीम तैयार किया था। इसके बाद, यह आईसक्रीम अगले वर्ष वर्ल्ड फेमस बन गई और फिर यह दुनियाभर में प्रसिद्ध हो गई। वर्तमान में, आइसक्रीम विभिन्न रसों, फलों, नट्स, चॉकलेट आदि के साथ अनेक स्वादों में उपलब्ध है।

आइसक्रीम का विलोम: आइसक्रीम का विलोम शब्द "गर्मी" हो सकता है, क्योंकि यह ठंडी और शीतल होती है जिससे इसे गर्मी में खाने का आनंद मिलता है।

आइसक्रीम का उपयोग: आइसक्रीम एक खास तौर पर गर्मी के मौसम में आनंद लेने के लिए खाया जाता है। इसकी ठंडी मिठास और अनेक स्वादों की विकल्पों के कारण यह लोगों के बीच बहुत पसंदीदा है। इसे एक खास तौर पर बच्चों को खिलाया जाता है, लेकिन इसे सभी उम्र के लोगों का मनोरंजन का स्रोत बनाता है। यह विभिन्न खास समारोहों, मिलनसारों और त्योहारों में भी परोसा जाता है। इसके साथ-साथ, आइसक्रीम को विभिन्न तरीकों से गर्मा गर्म डिश और मिठाईयों के साथ भी परोसा जाता है।

तांग राजवंश (618-907 ईस्वी) के सम्राटों के समय में तांग देश में खासतौर पर जमे हुए दूध जैसी मिठाई का प्रचलन था, यही सर्प्रथम आइसक्रीम थी। इसे "दूध-फरी" या "दूध-खीर" भी कहा जाता था। यह मिठाई गाय, बकरी या भैंस के दूध से बनाई जाती थी और इसमें आटे को साथ मिलाकर गरम किया जाता था।

इस मिठाई को एक और खासीयत थी, जिसमें कपूर और सदाबहार पेड़ों से प्राप्त एक सुगंधित पदार्थ भी मिलाया जाता था, जिससे इसका स्वाद और खुशबू और भी अधिक बढ़ जाता था। इस प्रकार, दूध-फरी एक अद्भुत स्वादिष्ट मिठाई बन जाती थी जो तांग राजवंश के समय के लोगों को अत्यधिक पसंद आती थी।

विशेषकर इस समय के चीनी यात्री हुए दूध जैसी मिठाई के विषय में अपनी यात्राओं के दौरान इसे ग्रहण थे और अपने देश में भी इसे लोकप्रिय बनाने का प्रयास करते थे। तांग राजवंश के सम्राटों ने भी इसे खासतौर पर राजदरबार की खास परिषदों और महत्वपूर्ण अवसरों पर प्रदान किया जाता था।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url