इंद्र का हाथी का पर्यायवाची शब्द Indra Ka Hathi Ka Paryayvachi Shabd

इंद्र का हाथी का पर्यायवाची शब्द Indra Ka Hathi Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इंद्र का हाथी शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इंद्र का हाथी शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इंद्र का हाथी /Indra Ka Hathi हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इंद्र का हाथी के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Indra Ka Hathi synonyms in Hindi

इंद्र का हाथी के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इंद्र का हाथी — ऐरावत , गजेन्द्र , अभ्रमातंग। -आदि होते हैं

इंद्र का हाथी के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
इंद्र के हाथी का नाम ऐरावत है. यह एक सफेद हाथी है जो इंद्र की सवारी है. ऐरावत को हिंदू धर्म में एक पवित्र और शक्तिशाली प्राणी माना जाता है.

ऐरावत का उल्लेख सबसे पहले ऋग्वेद में मिलता है, जो हिंदू धर्म के सबसे पुराने ग्रंथ हैं. ऋग्वेद में ऐरावत को एक सफेद हाथी के रूप में वर्णित किया गया है जो इंद्र की सवारी है. ऐरावत को बाद में हिंदू धर्म के अन्य ग्रंथों में भी वर्णित किया गया है, जैसे कि महाभारत और रामायण.

ऐरावत को अक्सर एक शक्तिशाली और सुंदर प्राणी के रूप में चित्रित किया जाता है. यह एक सफेद हाथी है जो चार दांतों वाला है. ऐरावत को अक्सर एक मुकुट पहने हुए और एक पुष्पहार पहने हुए चित्रित किया जाता है.

ऐरावत को हिंदू धर्म में एक पवित्र और शक्तिशाली प्राणी माना जाता है. यह इंद्र की सवारी है और इंद्र को अपने शत्रुओं को पराजित करने और अपने लोगों की रक्षा करने में सक्षम बनाता है. ऐरावत को हिंदू धर्म में एक प्रतीक माना जाता है जो शक्ति, साहस और सुरक्षा के साथ जुड़ा हुआ है.


उदाहरण Example:
 
पर्यायवाची शब्द वे शब्द हैं जिनके अर्थ समान या लगभग समान होते हैं. वे एक ही वस्तु, व्यक्ति, स्थान, गुण, क्रिया या भाव के लिए प्रयोग किए जाते हैं. पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और रोचक बनाने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "खूबसूरत" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "खूबसूरत" शब्द अधिक प्रभावशाली और रोचक है.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक सटीक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "जल" शब्द का पर्यायवाची शब्द "पानी" है. दोनों शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन "पानी" शब्द अधिक सटीक है क्योंकि यह किसी भी रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जबकि "जल" शब्द किसी विशेष रूप में मौजूद जल को संदर्भित करता है, जैसे कि वर्षा का जल, नदियों का जल, आदि.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक विविध बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "सुंदर" शब्द का पर्यायवाची शब्द "सुंदर", "मनमोहक", "प्रीतिकर", "ललित" आदि हैं. इन सभी शब्दों का अर्थ एक ही है, लेकिन वे भाषा को अधिक विविध बनाते हैं.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक रोचक बनाने के लिए भी किया जाता है. उदाहरण के लिए, "खूबसूरत" शब्द का पर्यायवाची शब्द "रसीली", "चमकदार", "लुभावनी" आदि हैं. ये सभी शब्द भाषा को अधिक रोचक बनाते हैं.

पर्यायवाची शब्दों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली, सटीक, विविध और रोचक बनाने के लिए किया जाता है. वे भाषा को अधिक समृद्ध और सुंदर बनाते हैं.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url