इर्द-गिर्द का पर्यायवाची शब्द Ird Gird Ka Paryayvachi Shabd

इर्द-गिर्द का पर्यायवाची शब्द Ird Gird Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इर्द-गिर्द शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इर्द-गिर्द शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इर्द-गिर्द/Ird Gird हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इर्द-गिर्द के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ird Gird synonyms in Hindi

इर्द-गिर्द के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इर्द-गिर्द — चारों दिशाओं में , चक्करदार रास्ते पर , चतुर्दिक , मंडलाकार मार्ग में , घेरे में। -आदि होते हैं

इर्द-गिर्द के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
इर्द-गिर्द एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी चीज़ के चारों ओर या आसपास के क्षेत्र का वर्णन करने के लिए किया जाता है. यह शब्द अक्सर एक भौतिक स्थान का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे एक अधिक अमूर्त स्थान का वर्णन करने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि किसी व्यक्ति के विचारों या भावनाओं का क्षेत्र.

इर्द-गिर्द शब्द का उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप एक पार्क के इर्द-गिर्द टहल रहे हैं, या आप कह सकते हैं कि आप अपने विचारों के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं. दोनों मामलों में, आप उस क्षेत्र का वर्णन कर रहे हैं जो किसी चीज़ के चारों ओर है.

इर्द-गिर्द शब्द का उपयोग अक्सर एक नकारात्मक अर्थ में किया जाता है. उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप किसी विवाद के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं, या आप कह सकते हैं कि आप किसी समस्या के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं. दोनों मामलों में, आप उस क्षेत्र का वर्णन कर रहे हैं जो किसी चीज़ के चारों ओर है और जो आपको परेशान कर रहा है.

हालांकि, इर्द-गिर्द शब्द का उपयोग एक सकारात्मक अर्थ में भी किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि आप एक नए अवसर के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं, या आप कह सकते हैं कि आप एक नई दोस्ती के इर्द-गिर्द घूम रहे हैं. दोनों मामलों में, आप उस क्षेत्र का वर्णन कर रहे हैं जो किसी चीज़ के चारों ओर है और जो आपको उत्साहित कर रहा है.

इर्द-गिर्द एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. यह एक शक्तिशाली शब्द है जिसका उपयोग आप अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों का वर्णन करने के लिए कर सकते हैं.

Read More : हिंदी/Hindi भाषा के शब्द की ऑनलाइन डिक्शनरी देखें

इर्द-गिर्द के उदाहरण Ird Gird Hindi Word Examples in Hindi

इर्द-गिर्द हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  • वह घर इर्द-गिर्द एक सुंदर बगीचे से घिरा हुआ है।
  • शहर के इर्द-गिर्द बने हुए पर्यावरण संरक्षण के उदाहरण हैं।
  • उन्होंने अपने घर के इर्द-गिर्द एक लाल फेंस लगाई है।
  • सुरंग के इर्द-गिर्द कई पौधों का बगीचा लगा हुआ है।
  • गाँव के इर्द-गिर्द हरियाली से भरपूर मादा है।
  • उसके इर्द-गिर्द एक ऊँची दीवार खड़ी है जो सुरक्षा प्रदान करती है।
  • इस ऊँचे पहाड़ी क्षेत्र के इर्द-गिर्द दर्शनीय दृश्य हैं।
  • उनके इर्द-गिर्द खुले मैदान में बच्चे खेल रहे थे।
  • उसके इर्द-गिर्द बड़े-बड़े पेड़ खड़े थे जो मनोरंजन का स्त्रोत बनते थे।
  • समुद्र के इर्द-गिर्द तट पर लोग शांतिपूर्ण घूमने आते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url