इशारे करना का पर्यायवाची शब्द Ishare Karana Ka Paryayvachi Shabd

इशारे करना का पर्यायवाची शब्द Ishare Karana Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इशारे करना शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इशारे करना शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इशारे करना/Ishare Karana हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इशारे करना के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ishare Karana synonyms in Hindi

इशारे करना के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इशारे करना — इंगित करना , आँखों से भाव प्रकट करना , मौन संभाषण करना , संकेत करना। -आदि होते हैं
 
इशारे करना एक ऐसी क्रिया है जिसमें शरीर के अंगों या चेहरे के भावों का इस्तेमाल किसी संदेश को व्यक्त करने के लिए किया जाता है. इशारे का इस्तेमाल अक्सर मौखिक भाषा के साथ होता है, लेकिन वे अकेले भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इशारे का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि संवाद करने, निर्देश देने, या भाव प्रकट करने.

इशारे करने के कई अलग-अलग तरीके हैं. कुछ इशारे सार्वभौमिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे दुनिया भर में एक ही अर्थ रखते हैं. उदाहरण के लिए, सिर हिलाकर "हां" कहना और सिर हिलाकर "नहीं" कहना सार्वभौमिक इशारे हैं. अन्य इशारे संस्कृति-विशिष्ट हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल कुछ संस्कृतियों में ही समझे जाते हैं. उदाहरण के लिए, अमेरिका में, अंगूठे को ऊपर उठाना एक संकेत है कि सब कुछ ठीक है. हालांकि, भारत में, अंगूठे को ऊपर उठाना एक अपमानजनक इशारा है.

इशारे एक शक्तिशाली संचार उपकरण हो सकते हैं. वे मौखिक भाषा के साथ-साथ अकेले भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. इशारे का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि संवाद करने, निर्देश देने, या भाव प्रकट करने.

इशारे करना के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
इशारा एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी चीज़ को इंगित करने या उसे संकेतों के माध्यम से समझाने के लिए किया जाता है. इशारे का उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि संवाद करने के लिए, निर्देश देने के लिए, या किसी चीज़ को आकर्षित करने के लिए.

इशारे का उपयोग कई अलग-अलग संस्कृतियों में किया जाता है. कुछ संस्कृतियों में, इशारे का उपयोग अधिक व्यापक रूप से किया जाता है, जबकि अन्य संस्कृतियों में, इशारे का उपयोग अधिक सीमित रूप से किया जाता है.

इशारे का उपयोग संवाद करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आप कहाँ जाना चाहते हैं, या आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं.

इशारे का उपयोग निर्देश देने के लिए भी किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आपको कैसे गाड़ी चलानी है, या आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आपको कैसे खाना बनाना है.

इशारे का उपयोग किसी चीज़ को आकर्षित करने के लिए भी किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आप उनकी ओर देख रहे हैं, या आप किसी को इशारा करके बता सकते हैं कि आप उनकी ओर ध्यान दे रहे हैं.

इशारे एक शक्तिशाली संचार उपकरण हैं. इशारे का उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है, और इशारे का उपयोग कई अलग-अलग संस्कृतियों में किया जाता है.

उदाहरण Example:
 
  • उसने मुझे इशारा किया कि वह बाथरूम जाना चाहती है.
  • शिक्षक ने छात्रों को इशारा किया कि वे चुप हो जाएं.
  • पुलिस ने चोर को इशारा किया कि वह अपने हाथ ऊपर कर दे.
  • रेलवे कर्मचारी ने यात्रियों को इशारा किया कि वे ट्रेन में चढ़ जाएं.
  • वेटर ने ग्राहक को इशारा किया कि उनका टेबल खाली है.
  • डॉक्टर ने मरीज को इशारा किया कि वह सोफे पर लेट जाए.
  • पायलट ने यात्रियों को इशारा किया कि वे सीटबेल्ट बांध लें.
  • शिक्षक ने छात्रों को इशारा किया कि वे पुस्तकें खोल लें.
  • पुलिस ने चालक को इशारा किया कि वह किनारे पर रुक जाए.
  • रेफरी ने खिलाड़ियों को इशारा किया कि गेम शुरू हो गया है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url