क्या गर्मियों में गर्म पानी पीना चाहिए फायदे नुकसान Drinking Hot Water in Summer Benefits Side Effects

क्या गर्मियों में गर्म पानी पीना चाहिए फायदे नुकसान Drinking Hot Water in Summer Benefits Side Effects

सर्दियों में गर्म पानी पीने के तो कई फायदे होते हैं जिनके विषय में हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या हमें गर्मियों में गर्म पानी नहीं पीना चाहिए, गर्म पानी को गर्मियों में पीने के क्या फायदे और नुकसान होते हैं ? देखिये गर्मियों में ठंडा पानी सभी को अच्छा लगता है क्योंकि यह शरीर को ठंडक देता है। इस लेख में आप इसी विषय पर विस्तार से जानेंगे। 

क्या गर्मियों में गर्म पानी पीना चाहिए फायदे नुकसान

गर्मियों में गर्म पानी पीने के फायदे Benefits of Drinking Hot Water In Summer

ऐसा नहीं है की गर्मियों में आपको गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। गर्मियों में भी सिमित मात्रा में गर्म पानी पीने के कई फायदे होते हैं। भले ही हम गर्म पानी पीएं लेकिन गर्मियों में गर्म पानी के सेवन से शरीर की गर्मी दूर होती है। गर्म पानी के सेवन से शरीर की अतिरिक्त गर्मी दूर होती है और पसीने के माध्यम से शरीर के विषाक्त प्रदार्थ भी दूर होते हैं। 

गर्मियों में हल्के गर्म पानी के सेवन से रक्त का संचरण (ब्लड सर्कुलेशन) बढ़ता है। यह पाचन को सुधारता है और पसीने को नियंत्रित करता है। गर्म पानी से आपकी पाचन अग्नि मंद नहीं पड़ती है। गर्म पानी से मिनरल्स भी जल्दी अवशोषित हो पाते हैं। 
 

गर्मियों में गर्म पानी पीने के नुकसान Disadvantages of Drinking Hot Water In Summer

देखिये अति हर स्थान पर वर्जित है। आपको ऐसा नहीं करना है की गर्मियों में पूरे दिन ही गर्म पानी का सेवन करें। आप संतुलित मात्रा में गर्म पानी का सेवन करें तो यह हितकर होता है। लेकिन यदि ज्यादा गर्म पानी का सेवन किया जाता है तो पाचन क्रिया भी गड़बड़ा जाती है और शरीर शुष्क होने लगता है। शरीर की ड्राईनेस बढ़ने से कई बार त्वचा सम्बन्धी विकार होने लगते हैं। 
 
गर्मियों में गर्म पानी पीने के फायदे

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें