मेरे गिनियो ना अपराध लाडली श्री राधे लिरिक्स Mere Giniyon Na Apradh Ladli Sri Radhey Lyrics


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मेरे गिनियो ना अपराध लाडली श्री राधे लिरिक्स Mere Giniyon Na Apradh Ladli Sri Radhey Lyrics

मेरे गिनियो ना अपराध, लाडली श्री राधे |
लाडली श्री राधे, किशोरी श्री राधे ||

माना कि मैं तो पतित बहुत हूँ |
पतितपावन तेरो नाम ||

जो तुम मेरे अवगुण देखो,
उनका नहीं है हिसाब ||

अष्ट सखिन मे, कोटि गोपीन मे,
लिख लीजो मेरा भी नाम ||
 
 
Mere Giniyo Na Aparaadh, Laadalee Shree Raadhe |
Laadalee Shree Raadhe, Kishoree Shree Raadhe ||

Maana Ki Main To Patit Bahut Hoon |
Patitapaavan Tero Naam ||

Jo Tum Mere Avagun Dekho,
Unaka Nahin Hai Hisaab ||

Asht Sakhin Me, Koti Gopeen Me,
Likh Leejo Mera Bhee Naam ||
मेरे गिनियो ना अपराध लाडली श्री राधे लिरिक्स Mere Giniyon Na Apradh Ladli Sri Radhey Lyrics
मेरे गिनियो ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे, लाड़ली श्री राधे,
किशोरी श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

माना कि मैं पतित बहुत हूँ,
है पतित पावन तेरो नाम,
लाड़ली श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

उन्हऊँ की दास दासिन मैं,
अरे लिख लीजो मेरो नाम,
लाड़ली श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

कोटि उमा रमा ब्रम्हाणी,
रमा ब्रम्हाणी उमा ब्रम्हाणी,
तेरे चरणों में पावें विश्राम,
लाड़ली श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

अवगुण मेरे नेक ना देखो,
नेक ना देखो नेक ना देखो,
अब ना है कोई हिसाब,
लाड़ली श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।
लाड़ली श्री राधे, किशोरी श्री राधे,
मेरे गिनियों ना अपराध,
लाड़ली श्री राधे।

बृज का पारम्परिक संगीत :
बृज पारंपरिक लोक संगीत को विभिन्न रूपों में परिभाषित किया गया है: मौखिक रूप से प्रसारित संगीत के रूप में, अज्ञात संगीतकारों के रूप में या लंबे समय से स्थायी संगीत। यह शास्त्रीय और वाणिज्यिक शैलियों के विपरीत था। उत्तर प्रदेश का लोक संगीत हर मनोदशा और हर अवसर के लिए गीत है। लोक गीतों ने सामूहिक जीवन और सामूहिक श्रम को अधिक सुखद बना दिया। वे पीढ़ी से पीढ़ी तक मौखिक रूप से पारित किए गए थे।

1. सोहर यह ऐसा रूप है जो जीवन-चक्र के प्रदर्शन का हिस्सा है। इसे एक बच्चे के जन्म का जश्न मनाने के लिए गाया जाने वाला रूप बताया गया है।

छापक पेड़ छिउलिया त पतवन धनवन हो
तेहि तर ठाढ़ हिरिनिया त मन अति अनमन हो।।
चरतहिं चरत हरिनवा त हरिनी से पूछेले हो
हरिनी ! की तौर चरहा झुरान कि पानी बिनु मुरझेलु हो।।
नाहीं मोर चरहा झुरान ना पानी बिनु मुरझींले हो
हरिना ! आजु राजा के छठिहार तोहे मारि डरिहें हो।।
मचियहिं बइठल कोसिला रानी, हरिनी अरज करे हो
रानी ! मसुआ त सींझेला रसोइया खलरिया हमें दिहितू नू हो।।
पेड़वा से टाँगबो खलरिया त मनवा समुझाइबि हो
रानी ! हिरी-फिरी देखबि खलरिया जनुक हरिना जियतहिं हो
जाहु हरिनी घर अपना, खलरिया ना देइब हो
हरिनी ! खलरी के खँजड़ी मढ़ाइबि राम मोरा खेलिहेनू हो।।
जब-जब बाजेला खँजड़िया सबद सुनि अहँकेली हो
हरिनी ठाढि ढेकुलिया के नीचे हरिन के बिजूरेली हो।।

2. कहारवा यह विवाह के समय कहार जाति द्वारा गाया जाता है।
3. चनैनी एक प्रकार का नृत्य संगीत
4. नौका झक्कड़ यह नाई समुदाय में बहुत लोकप्रिय है और इसे नाई गीत के रूप में माना जाता है।
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5. बंजारा और नजवा संगीत का यह रूप रात के समय तेली समुदाय के लोगों द्वारा गाया जाता है।
6. कजली या कजरी इसे सावन के महीने में महिलाओं द्वारा गाया जाता है। यह अर्ध-शास्त्रीय गायन के रूप में भी विकसित हुआ और इसकी गायन शैली बनारस घराने से निकटता से जुड़ी हुई है।
7. जरेवा और सदवाजरा सारंगा संगीत का यह रूप लोक-पत्थरों के लिए गाया जाता है। 

इन लोक गीतों के अलावा, गज़ल और ठुमरी (अर्द्ध शास्त्रीय संगीत का एक रूप, जो शाही दरबार में बहुत प्रचलित था) अवध क्षेत्र में काफी लोकप्रिय रहा है और जैसे क़व्वाली (सूफी स्वर या कविता का एक रूप है, जो भजनों से विकसित हुआ है) और मंगलिया। उनमें से दोनों उत्तर प्रदेश के लोक संगीत का एक मजबूत प्रभाव दर्शाते हैं।
चेतावनी भजन : चेतावनी भजन का का मूल विषय व्यक्ति को उसके अवगुणों के बारे में सचेत करना और सत्य की राह पर अग्रसर करना होता है। राजस्थानी चेतावनी भजनो का मूल विषय यही है। गुरु की शरण में जाकर जीवन के उद्देश्य के प्रति व्यक्ति को सचेत करना ही इनका भाव है। चेतावनी भजनों में कबीर के भजनो को क्षेत्रीय भाषा में गया जाता है या इनका कुछ अंश काम में लिया जाता है। 
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