इच्छा का पर्यायवाची शब्द Ichcha Ka Paryayvachi Shabd

इच्छा का पर्यायवाची शब्द Ichcha Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इच्छा शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इच्छा शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इच्छा/Ichcha हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इच्छा के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ichcha synonyms in Hindi

इच्छा के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इच्छा — कामना , अभिप्राय , वांछा , ईप्सा , मनोरथ , स्पृहा , लिप्सा , आकांक्षा , चाह , अभिलाषा , अभीष्ट , ईहा , लालसा। -आदि होते हैं

इच्छा के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
इच्छा, कामना, अभिप्राय, वांछा, ईप्सा, मनोरथ, स्पृहा, लिप्सा, आकांक्षा, चाह, अभिलाषा, अभीष्ट, ईहा, लालसा ये सभी शब्द किसी न किसी चीज को पाने की तीव्र इच्छा को दर्शाते हैं। हालांकि, इन शब्दों में सूक्ष्म अंतर हैं।

इच्छा एक व्यापक शब्द है जो किसी भी प्रकार की इच्छा को संदर्भित कर सकता है, चाहे वह भौतिक हो या आध्यात्मिक। कामना एक अधिक विशिष्ट शब्द है जो भौतिक वस्तुओं या अनुभवों की इच्छा को संदर्भित करता है। अभिप्राय किसी चीज को प्राप्त करने या करने के लिए एक निश्चित योजना या उद्देश्य है। वांछा एक मजबूत इच्छा है जो कुछ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। ईप्सा एक गहरी और तीव्र इच्छा है जो कुछ प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति को प्रेरित करती है। मनोरथ एक इच्छा या आकांक्षा है जो किसी व्यक्ति के जीवन के लक्ष्य या उद्देश्य को परिभाषित करती है।

स्पृहा एक इच्छा या आकांक्षा है जो किसी व्यक्ति को कुछ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। लिप्सा एक अत्यधिक तीव्र इच्छा है जो किसी व्यक्ति को कुछ प्राप्त करने के लिए मजबूर करती है। आकांक्षा एक मजबूत इच्छा है जो कुछ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। चाह एक इच्छा या आकांक्षा है जो किसी व्यक्ति को कुछ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। अभिलाषा एक गहरी और तीव्र इच्छा है जो कुछ प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति को प्रेरित करती है। अभीष्ट कुछ प्राप्त करने की इच्छा है। ईहा एक मजबूत इच्छा है जो कुछ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है। लालसा एक अत्यधिक तीव्र इच्छा है जो किसी व्यक्ति को कुछ प्राप्त करने के लिए मजबूर करती है।

ये सभी शब्द किसी न किसी चीज को पाने की इच्छा को दर्शाते हैं, लेकिन वे सूक्ष्म अंतरों में भिन्न होते हैं। इच्छा एक व्यापक शब्द है, जबकि कामना, अभिप्राय, वांछा, ईप्सा, मनोरथ, स्पृहा, लिप्सा, आकांक्षा, चाह, अभिलाषा, अभीष्ट, ईहा, लालसा अधिक विशिष्ट शब्द हैं। इच्छा किसी भी चीज को पाने की इच्छा हो सकती है, जबकि कामना, अभिप्राय, वांछा, ईप्सा, मनोरथ, स्पृहा, लिप्सा, आकांक्षा, चाह, अभिलाषा, अभीष्ट, ईहा, लालसा कुछ विशिष्ट चीज को पाने की इच्छा है।

इन शब्दों का उपयोग करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि उनके बीच के सूक्ष्म अंतरों को समझा जाए ताकि सही शब्द का उपयोग किया जा सके। इच्छा का मतलब किसी भी वस्तु, व्यक्ति या परिणाम की चाहत। लालसा, मनोकामना, अभिलाषा आदि इसके पर्यायवाची हैं।

उदाहरण Example:
  • उसकी बड़ी इच्छा थी कि वह पूरे विश्व को यात्रा करें।
  • मेरी इच्छा है कि मैं एक दिन विदेश जाकर अपने सपनों को पूरा करूँ।
  • बच्चों की इच्छाएं सरल होती हैं, वे छोटी खुशियों में खुद को खो देते हैं।
  • उसने अपनी पढ़ाई पूरी करने की इच्छा पूरी की और एक उच्च शिक्षा प्राप्त की।
  • उनकी इच्छा थी कि वह समुद्र के किनारे अपना आराम का घर बनाएं।
  • उसकी माता की आख़िरी इच्छा थी कि वह अपनी परिवार के साथ समय बिता सके।
  • उसने अपनी आवश्यकताओं के साथ-साथ अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कड़ी मेहनत की।
  • उसकी सबसे बड़ी इच्छा थी कि वह अपने माता-पिता की उम्र में उनकी सेवा कर सके।
  • उनकी आराम की इच्छा थी, इसलिए वे अपने छुट्टी का आनंद लेने गए।
  • सफलता पाने की इच्छा ने उसको मेहनत में लग दिया और उसने अपने लक्ष्य को हासिल किया।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url