इकरार करना का पर्यायवाची शब्द Ikarar Karana Ka Paryayvachi Shabd

इकरार करना का पर्यायवाची शब्द Ikarar Karana Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप इकरार करना शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही इकरार करना शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। इकरार करना/Ikarar Karana हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) निचे अर्थ सहित दिए गए हैं.
 
Paryayvachi Shabd aur unka arth

इकरार करना के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Ikarar Karana synonyms in Hindi

इकरार करना के पर्यायवाची शब्द (synonyms) इकरार करना — करार करना , अनुबंध लिखना , , संविदा करना , इकरारनामा लिखना , पट्टा लिखना , ठेका करना , सट्टा लिखना। -आदि होते हैं

इकरार करना के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं -
 
इकरार एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग किसी भी तरह के वादे या समझौते को संदर्भित करने के लिए किया जा सकता है. यह एक मौखिक या लिखित समझौता हो सकता है, और यह किसी भी विषय पर हो सकता है. इकरार का उद्देश्य दो या दो से अधिक पक्षों के बीच एक समझौता करना है ताकि वे एक दूसरे के अधिकारों और दायित्वों को स्पष्ट कर सकें.

इकरार कई तरह के हो सकते हैं, लेकिन कुछ सबसे आम प्रकार हैं:

  • करार: एक करार एक ऐसा समझौता है जो दो या दो से अधिक पक्षों के बीच एक वस्तु या सेवा के लिए एक विशिष्ट मूल्य पर किया जाता है. करार को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • अनुबंध: एक अनुबंध एक ऐसा समझौता है जो दो या दो से अधिक पक्षों के बीच एक वस्तु या सेवा के लिए एक विशिष्ट मूल्य पर किया जाता है. अनुबंध को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • संविदा: एक संविदा एक ऐसा समझौता है जो दो या दो से अधिक पक्षों के बीच एक वस्तु या सेवा के लिए एक विशिष्ट मूल्य पर किया जाता है. संविदा को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • इकरारनामा: एक इकरारनामा एक ऐसा दस्तावेज है जिसमें एक पक्ष दूसरे पक्ष को एक विशिष्ट वस्तु या सेवा को एक निश्चित मूल्य पर एक निश्चित समय पर बेचने का वादा करता है. इकरारनामा को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • पट्टा: एक पट्टा एक ऐसा समझौता है जो किसी संपत्ति के उपयोग को एक निश्चित अवधि के लिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित करता है. पट्टा को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर आवासीय या वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • ठेका: एक ठेका एक ऐसा समझौता है जिसमें एक पक्ष दूसरे पक्ष को एक विशिष्ट कार्य को करने के लिए नियुक्त करता है. ठेका को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.
  • सट्टा: एक सट्टा एक ऐसा समझौता है जिसमें एक पक्ष दूसरे पक्ष को एक विशिष्ट वस्तु या सेवा को एक निश्चित मूल्य पर एक निश्चित समय पर खरीदने या बेचने का वादा करता है. सट्टा को मौखिक या लिखित रूप में किया जा सकता है, और यह आमतौर पर व्यापारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

इकरार एक महत्वपूर्ण कानूनी उपकरण है जो लोगों को एक दूसरे के साथ व्यवहार करने में मदद करता है. इकरार के माध्यम से, लोग अपने अधिकारों और दायित्वों को स्पष्ट कर सकते हैं और विवादों को सुलझा सकते हैं.

यदि आप एक इकरार पर हस्ताक्षर करने पर विचार कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप समझें कि आप क्या कर रहे हैं. आपके पास एक वकील से सलाह लेनी चाहिए ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके अधिकारों की रक्षा हो रही है और आप एक उचित सौदा कर रहे हैं.

उदाहरण Example:
 
  • वे दोनों ने आपसी सहमति से विवाह के इकरार किया।
  • उसने स्वीकृति देने से पहले सभी शर्तों पर इकरार किया।
  • बिना किसी संदेह के, वे ने सभी नियमों का पालन करने का इकरार किया।
  • मेरे दोस्त ने वादा किया था कि वह समय पर विद्युत संरचना की मरम्मत का काम पूरा करेगा।
  • उन्होंने अपनी प्रतिज्ञा के अनुसार, संगठन में सहायक भूमिका निभाने का इकरार किया।
  • नेता ने लोगों से अपने विकास योजनाओं के समर्थन में इकरार करने की अपील की।
  • विचार-विमर्श के बाद, समिति ने प्रस्ताव को स्वीकृति देने का इकरार किया।
  • उन्होंने वादा किया कि वह उस परियोजना में योगदान करके उसकी सफलता में हाथ बटाएंगे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url