कटहल के बीज के हैं कई फायदे Kathal Beej Khane Ke Fayde

कटहल के बीज के हैं कई फायदे Kathal Beej Khane Ke Fayde

कटहल को पोषण से भरा हुआ आहार कहा जाता है और इसे शाकाहारी नॉनवेज भी इसके पोषक तत्वों के कारण ही कहा जाता है। कटहल के बीजों से हमें प्रोटीन, स्वस्थ वसा, आहार फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित विभिन्न विटामिन खनिज प्राप्त होते हैं और यही कारण है की इसे बादाम से भी बढ़कर उपयोगी माना गया है। यही कारण है की कई डाइटीशियन गर्मियों में कटहल के बीजों के सेवन (Jackfruit Seeds Benefits) की सलाह देते हैं। 
 

कटहल के बीजों के फायदे Benefits of jack fruit seeds

पाचन को बढ़ाने के लिए कटहल के बीज

कटहल के बीज पाचन को बढ़ावा देते हैं और पुरे दिन आपको ऊर्जावान बनाये रखते हैं। कटहल के बीजों में प्राकृतिक रूप से फाइबर होते हैं जो सख्त मल को नरम कर कब्ज दूर करते हैं और मल त्याग की क्रिया को सुगम बनाते हैं। इसके अतिरिक्त ये गैस और अजीर्ण को दूर करने में सहायक है। यदि आप चाहे तो कटहल के बीजों का पाऊडर बनाकर कब्ज दूर करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। अतः कटहल वजन को घटाने वाला भोजन है। कटहल में प्रोटीन होता है जिसके कारण से चयापचय को बढ़ावा मिलता है। 

पुरे दिन रखे ऊर्जावान

कटहल के बीज ऊर्जा का भंडार होते हैं क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं जो आपको पूरे दिन आपको शक्ति देते हैं। इसके सेवन से थकान दूर होती है और कार्य करने में मन लगता है। ऐसा इसलिए की कटहल के बीजों में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट भोजन को ऊर्जा में तब्दील करने में मदद करते हैं जिनके कारण से आप लम्बे समय तक थकते नहीं है। इसके अतिरिक्त बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन विटामिन के कारण ऊर्जा बनी रहती है। 
 
कटहल के बीज के हैं कई फायदे Kathal Beej Khane Ke Fayde

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है

कटहल के बीजों से आप फैट बर्न कर सकते हैं और अतिरिक्त चर्बी को दूर कर सकते हैं। कटहल के बीजों में फाइबर होते हैं जिनसे पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार बार खाने की इच्छा नहीं होती है, इसलिए डाइटिंग के लिए कटहल के बीज फायदेमंद होते हैं।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए

कटहल के बीजों से हमें मैग्नीशियम प्राप्त होता है जो हड्डियों के क्षरण को रोककर उन्हें मजबूत बनाता है। इसके सेवन से केल्सियम का स्तर नियंत्रित होता है और हड्डियों को उचित पोषण मिलता है।  

कैंसर रोधी गुण

कुछ अध्ययनों/शोध से यह पता चलता है की कैंसर के कैंसर रोधी गुण होते हैं, हालांकि अभी इसके विषय में ठोस जानकारी उपलब्ध नहीं है।  

एंटी बेक्टेरियल प्रॉपर्टीज

कटहल के बीजों में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी/एंटी बेक्टेरियल प्रॉपर्टीज होती है जिससे शरीर संक्रामक बीमारियों से बचा रहता है।  

एनीमिया में लाभकारी है कटहल के बीज

कटहल के बीजों से हमें आयरन की प्राप्ति होती है जिससे रक्त की कमी के विकार में यह लाभकारी है।  

बालों को दे उचित पोषण कटहल के बीज

कटहल के बीजों में पर्याप्त विटामिन A होता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं और बालों के झड़ने की क्रिया रूकती है।  
 

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करें

कटहल के बीजों में घुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन को दुरुस्त कर कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में लाभकारी है। इसके सेवन स्ट्रोक का जोखिम कम होता है।
 

त्वचा के लिए भी गुणकारी हैं कटहल के बीज

कटहल के बीजों के सेवन से त्वचा अधिक जवान और स्वस्थ बनती है।  

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है कटहल के बीज

कटहल के बीज खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते हैं बल्कि ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इसके कारण से ये शरीर से हानिकारक कणों को बाहर निकालकर शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में उपयोगी है। इससे शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है। 

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं कटहल के बीज

कटहल के बीज हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। कटहल के बीजों में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करते हैं और मांशपेशियों की कार्य प्रणाली को मजबूत करते हैं। अतः हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने भोजन में कटहल के बीजों को स्थान देना चाहिए।  

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

कटहल के बीजों से हमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंटस प्राप्त होते हैं जो शरीर को पोषण देकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे हमारा शरीर संक्रामक रोगों से बचा रहता है।
 
 
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए

रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में लाभकारी

ब्लड शुगर को कम करने में कटहल लाभकारी है। कटहल में एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। 
 

शरीर की सूजन को दूर करने के लिए

एनआईएच के अनुसार, पुरुषों को प्रतिदिन 90 मिलीग्राम विटामिन सी और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा की आवश्यकता होती है। कटहल के बीजों से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी प्राप्त होता है जिससे शरीर की सूजन दूर होती है। 
 

मानसिक तनाव को कम करता है

कटहल के बीज जहाँ शरीर को पोषण देते हैं, उसके साथ ही ये मानसिक तनाव को कम करने में भी लाभकारी है। कटहल के बीजों में विटामिन, प्रोटीन, और कई खनिज प्रदार्थ प्राप्त होते हैं जो अवसाद और चिड़चिड़े स्वभाव को कम करने में लाभकारी है। 

कटहल के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व jack fruit seeds Nutrients

कटहल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। कटहल के बीज से हमको प्रोटीन, स्वस्थ वसा, आहार फाइबर और विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित विभिन्न विटामिन और खनिज प्राप्त होते हैं (1)
  • कैलोरी: 53 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट्स: 11 ग्राम
  • प्रोटीन: 2 ग्राम
  • फैट: 0 ग्राम
  • फाइबर: 0.5 ग्राम
  • राइबोफ़्लेविन: रेफरेंस डेली इनटेक (RDI) का 8%
  • थियामिन: 7% आरडीआई
  • मैगनीशियम: 5% आरडीआई
  • फॉस्फोरस: 4% आरडीआई

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण

एक टिप्पणी भेजें