SAntivirus एस-एंटीवायरस (सेगुराजू) को कैसे हटायें Remove SAntivirus Segurazo 2020 Hindi

SAntivirus या Segurazo एक प्रोग्राम (PUP) है जो आपके द्वारा किये गए किसी सॉफ्टवेयर के इंस्टालेशन के साथ बंडल्ड रूप में आकर स्वतः ही इंस्टाल हो जाता है। इसे हम खुद इंस्टाल नहीं करते हैं लेकिन यह किसी दूसरे सॉफ्टवेयर के साथ पैकेज के रूप में इस्टाल हो जाता है जो की ज्यादार क्रैक या पायरेटेड सॉफ्टवेयर होते हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे की किस तरह से हम इस वायरस को अपने कंप्यूटर से हटा सकते हैं। 

SAntivirus एस-एंटीवायरस (सेगुराजू) को कैसे हटायें Remove SAntivirus Segurazo 2020 Hindi

SAntivirus क्या है ? यह एक प्रोग्राम है जो खुद को एंटीवायरस दिखाता है लेकिन यह एक फेक प्रोग्राम होता है जो झूठी सूचनाएं देता है की आपके कंप्यूटर में उसने कई मेलवेयर/वायरस का पता लगाया है जिन्हे वह दूर कर सकता है। इसे पूर्ण रूप से वायरस नहीं माना जाता है लेकिन यह एप्लीकेशन सिस्टम को स्लो करता है। SAntivirus प्रोग्राम ऐसे शो करता है जैसे वह एक एंटी-वायरस प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ताओं को इसका लाइसेंस खरीदने के लिए नकली स्कैन वायरस डिटेक्शन परिणाम प्रदर्शित कर सकता है।
 
 SAntivirus (Segurazo) आपके कंप्यूटर में क्या परिवर्तन करता है
यह आपके कंप्यूटर को स्लो कर देता है जिससे आपको लगने लगता है की जरूर कोई वायरस आपके कंप्यूटर में घुस चूका है और आप इस फेक एंटीवायरस के रिजल्ट को सही मानने लग जाते है। जबकि होता यह है की आपके कंप्यूटर में कोई वायरस नहीं होता है यह खुद अधिक मात्रा रेम को उपयोग में लेकर सिस्टम को बहुत स्लो बना देता है और सिस्टम स्लो होने के कारण काम करना मुश्किल हो जाता है।

How To Uninstall SAntivirus (Segurazo) को अनइंस्टाल/हटाएँ : Add Remove Program (Control Panell ) इसे हटाने पर यह शो करता है की आपके पास अभी सब्सक्रिप्शन बाकी है। फिर भी इसे uninstall करने पर यह सिस्टम को reboot तो कर देता है लेकिन कंप्यूटर से यह हटता नहीं है।अ गर हम इसकी फाइल्स को प्रोग्राम फाइल्स से डिलीट करें तो Administrative Permission की मांग करता है भले ही हमने Administrative मोड पर कंप्यूटर चला रखा हो, तो इसे हटाना बहुत मुश्किल मुश्किल हो जाता है। आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इसे आसानी से रिमूव कर पाएंगे।

इसे हटाने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।
सबसे पहले फाइल हिप्पो वेबसाइट पर जाएं (यहाँ क्लिक करें File Hippo )
इस वेब साइट पर जाकर इसके सर्च बॉक्स में Wise Force Deleter को डाउनलोड कर लें।

ऐसे ही आप इस वेबसाइट से Revo Uninstaller Pro को भी डाउनलोड कर लें। ये दोनों एप्लीकेशन ज्यादा बड़ी नहीं है इसलिए जल्दी ही डाउनलोड हो जाएंगी।
अब आप दोनों प्रोग्राम को इंसटाल कर लें।
अब आपको ध्यान रखना है की SAntivirus (Segurazo) को सिस्टम से हटाने से पहले आपको अपना इंटरनेट कनेक्शन/वाईफाई को बंद कर देना है नहीं तो SAntivirus (Segurazo) अपनी रजिस्ट्री वेल्यू चेंज कर लेगा और नई वैल्यू को सेट कर लेगा और सिस्टम के रिबूट होने पर फिर से एक्टिव हो जाएगा।
अब आप पहले Wise Force Deleter को रन करें और अब आप सेलेक्ट फोल्डर पर क्लिक करके

आप सी ड्राइव में जाकर प्रोग्राम फाइल्स में जाकर SAntivirus या Segurazo या Digital Communications के नाम के फोल्डर को सेलेक्ट करें। अब आप सेलेक्ट की गई फाइल्स/फोल्डर को रिमूव करें। यहाँ ध्यान दें की हो सकता है की फाइल्स डिलीट नहीं हों। यदि फाइल्स /फोल्डर डिलीट नहीं हो पा रहीं हैं तो हम इनको दूसरे स्टेप्स को फॉलो करके हटा लेंगे।

इसके लिए आप Revo Uninstaller को रन करें और फ़ोर्स अनइंस्टाल को क्लिक करें। अब आप चाहें तो जिस नाम से सॉफ्टवेयर आपके सी ड्राइव Programe files में है उसे सेलेक्ट करे या फिर SAntivirus या Segurazo या Digital Communications के नाम से प्रोग्राम का एक्सेक्ट नाम लिख कर नेक्स्ट करें।

अगर आपको प्रोग्राम के Exact Name नाम से इसे ढूंढने में दिक्क्त हो तो आप इसे ब्रॉउज करें और सी ड्राइव के प्रोग्राम फाइल्स में इसे लोकेट करें (Windows (C:) > Program Files (x86) > Segurazo)। वैसे आपको यह SAntivirus या Segurazo के नाम से सर्च करने पर मिल जाएगा। हमें अब इसकी रजिस्ट्री वेल्यू को डिलीट करना है इसके लिए पहले या तो प्रोग्राम का नाम या ब्राउज करके इसे लोकेट करें और नेक्स्ट करें।
फाइल्स के सेलेक्ट हो जाने के बाद आप रिस्टोर पॉइंट को स्किप कर दें।

आप देखेंगे की आपके सिस्टम में इसकी रजिस्ट्री एंट्री SAntivirus या Segurazo या Digital Communications नाम से दिखाई देगी जिनको आपको सेलेक्ट करके डिलीट करना है। सेलेक्ट करने के बाद अब आप की रजिस्ट्री ट्री को डिलीट कर दें। आपको SAntivirus या Segurazo नाम से जो डायरेक्टरी दिखाई देती है, जैसे की निचे आपको दिखाई दे रही है, उसे सेलेक्ट करके डिलीट कर दें।

अब आप सिस्टम को रिबूट कर लें और आप देखेंगे की ऐड रिमूव प्रोग्राम से और सी ड्राइव के प्रोग्राम फाइल से भी यह वायरस हट चूका है। मुझे लगता है की ऐसा करने से आपको इस वायरस से निज़ाद मिलेगी। यदि आपको इस वायरस को हटाने से सबंधित कोई परेशानी आ रही है तो आप मुझे कमेंट करें।
Next Post Previous Post
2 Comments
  • बेनामी
    बेनामी 7/30/2020

    Finally it removed thanks

  • बेनामी
    बेनामी 7/30/2020

    It works

Add Comment
comment url