क्रोमियम ब्राउज़र को कैसे हटाएँ हिंदी में How To Remove Chromium Browser Hindi

What is chromium (rogue Chromium browser) क्रोमियम क्या है

एक तरह का ब्राउज़र सॉफ्टवेयर है जो दूसरे बंडल्ड प्रोग्राम के साथ एक पैकेज के रूप में सिस्टम में स्वतः ही इनस्टॉल हो जाता है, इसे हम इनस्टॉल नहीं करते लेकिन कई बार तो यह दूसरे प्रोग्राम के साथ निचे अटैच होता है और कई बार खुद ही दूसरे प्रोग्राम के साथ इनस्टॉल हो जाता है। क्रोमियम एक ओपन-सोर्स ब्राउज़र प्रोजेक्ट है लेकिन यह गूगल क्रोम का कोई प्रोडक्ट नहीं है। जब भी आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को रन करते हैं यह विंडोज स्टार्ट के साथ ही एक्टिव होकर स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है। यह बिना परमिशन के ही डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र बन जाना है। यदि आप इस विषय में विस्तृत रूप से जानना चाहते हैं तो निचे इस इस विषय में जरूर पढ़िए। अब जान लेते हैं की क्रोमियम ब्राउज़र को कैसे हटाएँ। 

क्रोमियम ब्राउज़र को कैसे हटाएँ हिंदी में How To Remove Chromium Browser Hindi

First Method : Remove Chromium With Revo Uninstaller Free Version

यह सबसे आसान तरीका है क्रोमियम ब्राउज़र को हटाने का। इसके लिए आप पहले Chromium को एग्जिट कर दें बंद कर दें।
1. यहाँ क्लिक करके आप filehippo.com पर जाकर सर्च बॉक्स में Revo Uninstaller को सर्च करके डाउनलोड कर लीजिये। निचे आप फोटो में इसका लोगों देख सकते हैं।
2. अब आपको अनइंस्टालर टेब में क्रोमियम शो करेगा जिस पर क्लिक करके आपको ऊपर दिए गए Uninstall पर क्लिक करना है। ऐसा करने से यह आपके सिस्टम से हट जाएगा।

इसके बाद आप कण्ट्रोल पेनल के ऐड रिमूव प्रोग्राम से भी इसे डिलीट कर दीजिये।

Second Method : Remove Chromium Force uninstall

1. सबसे पहले आप Ctrl + Alt + Del के जरिये टास्क मैनजेर में जाइये।
2. टास्क मैनेजर में प्रोसेस टेब में आपको क्रोमियम दिखाई देगा जिस पर राइट क्लिक करके एन्ड टास्क कीजिये या इसे सेलेक्ट करके निचे एन्ड टास्क कीजिये।
3. अब आप सी ड्राइव के प्रोग्राम फाइल्स में जाकर क्रोमियम फोल्डर को लोकेट कीजिये और उसे डिलीट कर दीजिये। यदि आप इसे लोकेट नहीं कर पा रहे हैं तो सी ड्राइव में Chromium लिख कर सर्च कीजिये तो आपको इसका रुट फोल्डर का पता लग जायेगा जिसे डायरेक्टली ओपन करके आप उस पुरे फोल्डर को डिलीट कर दीजिये ( पाथ C:\users\{username}\AppData\Local\Chromium\ ) कई बार Chromium किसी दूसरे ही नाम से सेव होता है इसके लिए आप यूजर फोल्डर में जाकर View पर क्लिक कीजिए और Hidden Items को सेलेक्ट कीजिये। अब App Data/Local फोल्डर में जाइये और सभी फोल्डर को चेक कीजिये आपको किसी दूसरे नाम से क्रोमियम मिल जायेगा जिसे आप डिलीट कर दें। इसके बाद आप प्रोग्राम फाइल्स में यदि आपको इसका कोई फोल्डर मिलता है तो उसे भी डिलीट कर लेवें।
Remove following folders
C:\users\{username}\AppData\Local\Chromium\
C:\Program Files\Chromium\

4 अब Chromium को आप कण्ट्रोल पेनल के ऐड रिमूव से भी हटा दें।
5.अब आप रजिस्ट्री में जाकर निचे दी गई एंट्रीज को डिलीट कर दें।
Remove following registry entries:

Key: HKEY_CURRENT_USER\Software\Microsoft\Windows\CurrentVersion\Run
Value: GoogleChromeAutoLaunch_29547C284DF612A3A7B0DAC3918C9547
Data: C:\users\{username}\AppData\Local\Chromium\Application\chrome.exe
यदि आपको रजिस्ट्री एंट्री ढूंढने में कोई परेशानी हो तो आप रेवो अनइंस्टालर में जाकर फाॅर्स अनइंस्टाल पर क्लिक कीजिये और फाइल नाम में Chromium लिख कर सर्च कीजिये नेक्स्ट कीजिये और स्किप बैक अप पर क्लिक करके Chromium की एंट्रीज को डिलीट कर दीजिये।

Is chromium (rogue Chromium browser) a Virus क्या एक वायरस है ?

क्रोमियम वायरस है या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है लेकिन यह स्पष्ट है की यह एक अनवांटेड प्रोग्राम जरूर है जो बगैर आपकी सहमती के रन होता है और मेमोरी को कंज्यूम करके सिस्टम को स्लो बना देता है। जब भी यह रन होता है तो यह दूसरे अनवांटेड पॉप अप को खोलता है जो की सिस्टम के लिए ठीक नहीं होता है। दूसरी बात यह गूगल क्रोम की कॉपी जैसे ही होता है और जब आप इससे कहीं पर भी लॉगिन करें तो यह संदेह हमेशा बना रहता है की इसकी विशवनीयता और गोपनीयता कितनी है, इसलिए इसे सिस्टम से निकालने में ही समझदारी है। 2008 में जब Google ने पहली बार Chrome को दुबारा लांच किया तो क्रोमियम ओपन सोर्स कोड भी जारी किया। क्रोमियम प्रोजेक्ट द्वारा उस ओपन-सोर्स कोड का रखरखाव किया जाता है, जबकि क्रोम स्वयं Google द्वारा संचालित है।


How to avoid installation of potentially unwanted applications chromium (rogue Chromium browser) अनवांटेड एप्लीकेशन से कैसे बचें ?
क्रोमियम को तो आप दूर कर लेंगे लेकिन ध्यान रखें की हम अपने पीसी को ऐसे किसी दूसरे वायरस से कैसे बचा सकते हैं जिन्हे कई बार तो रिमूव करना बहुत मुश्किल होता है।

किसी भी सस्पीशियस वेबसाइट से फ्री डाउनलोड के चक्कर में बगैर सोचे समझे कोई एप/सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल ना करें। यदि आपको इंस्टाल करना ही हो, तो कम से कम जब भी कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करें तो उसके लाइसेंस एग्रीमेंट को चेक करें कहीं दूसरे किसी सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करने के लिए चेक मार्क तो नहीं पूछ रहा है, यदि हो तो उसे हटा दे और आगे बढ़ें। कई बार ये आपको कस्टम या एडवांस सेटिंग में दिखाई देते हैं, इसलिए चेक करके ही नेक्स्ट या इनस्टॉल/एग्री को क्लिक करें। किसी भी ऑफर को एक्सेप्ट करने से पहले बंडल्ड प्रोग्राम को चेक कर लें।
बिना किसी एंटी वायरस के सिस्टम को इंटरनेट के हवाले कर देना वर्तमान समय में सौ प्रतिशत मूर्खता है। ऐसा करने से वायरस जल्दी ही आपके पुरे सिस्टम को खराब कर देंगे और कुछ वायरस को तो हटाने के लिए सिस्टम हो ही फॉर्मेट करना पड़ता है इसलिए किसी भी अच्छे एंटी वायरस को इनस्टॉल जरूर कर लें।

Is chromium browser safe : क्या क्रोमियम ब्राउज़र सुरक्षित है

क्रोमियम ब्राउज़र वायरस है या नहीं लेकिन यह स्पष्ट है की जिसे हम इनस्टॉल है नहीं कर रहे हैं और जो स्वंय किसी छिपे रूप से / छद्म रूप से इनस्टॉल हो जाता है, वह कितना सुरक्षित और विश्वशनीय है यह आप स्वंय समझ सकते हैं। इसलिए इस अनवांटेड एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में रखना सुरक्षित नहीं है।

Is chromium browser same as chrome : क्या गूगल क्रोम और क्रोमियम एक ही हैं ? नहीं, क्रोमियम ओपन सोर्स कोड पर आधारित है और क्रोम गूगल का प्रोडक्ट हैं जो लोगों में बिना किसी शक-सूबे के इस्तेमाल किया जाता है। वहीँ गूगल क्रोम की विश्वसनीयता और प्रचलन अधिक है।

How safe is Chromium privacy wise? गोपनीयता की दृष्टि से क्रोमियम कितना विश्वशनीय है ? भले ही गूगल क्रोम हो या क्रोमियम या कोई और ब्राउज़र वे आपके IP Address को जानते हैं, और आपकी हैबिट्स को भी पहचानते हैं। क्रोमियम और गूगल क्रोम के सोर्स कोड एक ही होते हैं। लेकिन गूगल क्रोम को गूगल संचालित करता है इसलिए क्रोम को अधिक भरोसेमंद कहा जा सकता है। जहाँ क्रोम के कोड्स को रिडिजाइन नहीं किया जा सकता है वहीँ क्रोमियम को कोई भी अपने मुताबिक़ बना सकता है। क्रोम में ऑटो अपडेट की सुविधा है वहीँ पर क्रोमियम में यह सुविधा नहीं है। कई मामलों में इनको सिमिलर कहा जा सकता है लेकिन निश्चित ही गूगल क्रोम की विश्वसनीयता अधिक है।

Is chromium browser malware : क्या क्रोमियम मेलवेयर है ? क्रोमियम को किसी प्रकार के वायरस या कंप्यूटर को नुक्सान पहुँ चाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है लेकिन बेहतर तो ये है की आप इससे बचें। क्योंकि इसे रिडिजाइन करना आसान होता है और क्रोमियम के साथ बहुत से मेलवेयर चिपक सकते हैं। एक दूसरी बात है की कुछ मेलवेर अटैच हो जाने के बाद यह गूगल क्रोम को ही रिप्लेस करने की कोशिश करता है। दूसरी बात की इसे रिमूव करना भी आसान नहीं होता है जो इसे संदेह के घेरे में ले आता है। माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसी कम्पनीज भी क्रोमियम के ओपन सोर्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

गूगल क्रोम को कैसे डाउनलोड करें : How To Download Google Chrome गूगल क्रोम को आप बिना किसी संदेह की गूगल की ऑफिसियल वेब साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। क्रोम को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर विजिट करें।
Click Here To Download Google Chrome

अपने सिस्टम को कीजिये सिक्योर : Secure Your PC with Free Antivirus 2020 यदि आप कम्पलीट सिक्योरिटी चाहते हैं तो आपको कोई भी अच्छा एंटीवायरस परचेज करना चाहिए, लेकिन यदि आप फ्री एंटीवायरस को इनस्टॉल करना चाहते हैं तो ध्यान रखिये की इंटरनेट पर मौजूद कई एंटीवायरस खुद एक तरह के वायरस हैं। यहाँ पर मैंने जिनका इस्तेमाल किया है, वे कुछ फ्री एंटीवायरस के लिंक दिए गए हैं जिन्हे आप इंस्टाल कर सकते हैं।

Panda : free antivirus for Windows for most users in 2020. ( Click Here to Download )
पांडा फ्री एंटीवायरस हल्का, सुरक्षित और उपयोग में आसान है। सब कुछ आकर्षक और आसानी से ऑपरेट होता है। इसमें ज्यादा झमेले भी नहीं हैं और यह वायरस से बचाव करने में सक्षम भी है।
Avira : Powerful antivirus technology. Provides reliable anti-malware protection for most PC users. (Click Here To Download) Avira दुनिया के सबसे शक्तिशाली क्लाउड-आधारित स्कैनिंग इंजनों में से एक पर चलता है, और यह हाई-टेक स्कैनर Avira के फ्री एंटीवायरस पैकेज में शामिल है। हल्के एंटीवायरस क्लाउड में संचालित होते हैं, जिसका अर्थ है कि इसके अधिकांश मैलवेयर का पता लगाने और विश्लेषण वास्तव में आपके पीसी पर नहीं होता है। यदि आप मैलवेयर और अन्य इंटरनेट सुरक्षा खतरों के खिलाफ शक्तिशाली सुरक्षा की तलाश कर रहे हैं वह भी फ्री में, तो एवीरा फ्री एंटीवायरस एक बढ़िया विकल्प है। जैसा कि हमने अपनी पूर्ण एवीरा समीक्षा में देखा, यह क्लाउड-आधारित तकनीक का उपयोग करता है, इसलिए यह वास्तव में हल्का है - आपके पीसी का प्रदर्शन बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होगा। और सभी अतिरिक्त विशेषताएं जो मुफ्त पैकेज के साथ आती हैं, उपयोगी हैं, और वास्तव में आपके समग्र इंटरनेट सुरक्षा को मजबूत करने के लिए बहुत कुछ करती हैं। आशा है की आपको यह पोस्ट कारगर लगी होगी। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछ सकते हैं
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url