आकाश का पर्यायवाची शब्द Aakash Ka Paryayvachi Shabd

आकाश का पर्यायवाची शब्द Aakash Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप आकाश शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही आकाश शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। आकाश/Aakash हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) इस प्रकार से हैं :-

आकाश के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Aakash synonyms in Hindi

Hindi Paryayvachi Shabd, Arth Meaning
 
 
आकाश के पर्यायवाची शब्द (synonyms) आकाश, द्यौ, अर्श, अंबर, आसमान, पुष्कर, गगन, नभ, व्योम, अंतरिक्ष, अनंत, तारा पथ, अभ्र, शून्य। -आदि होते हैं

आकाश के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं : 
आकाश - आकाश शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "वह आवरण जो पृथ्वी के ऊपर स्थित होता है और जिसमें सितारे, ग्रह और अन्य आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं।"

द्यौ - द्यौ शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाशीय देवता जो सुर्यमंडल के ऊपर स्थित होता है और वायु, वर्षा और जीवन के प्रदानकर्ता माना जाता है।"

अर्श - अर्श शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाशीय खगोलीय दीप्ति जो आसमानी गगन के ऊपर स्थित होती है और जो दिन-रात और मौसम की प्रकाशमयी परिवर्तनों की जड़ है।"

अंबर - अंबर शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आसमान या वायुमंडल का उच्चतम भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

आसमान - आसमान शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "पृथ्वी के ऊपर का आवरण जिसमें सितारे, ग्रह और अन्य आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं।"

गगन - गगन शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का उच्चतम भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

नभ - नभ शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "वह आवरण जो पृथ्वी के ऊपर स्थित होता है और जिसमें सितारे, ग्रह और अन्य आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं।"

व्योम - व्योम शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का उच्चतम भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

अंतरिक्ष - अंतरिक्ष शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आपसी संबंध रखने वाले वस्त्रीय शरीरों के बीच का खाली स्थान जो आकाश और ग्रह विज्ञान से संबंधित होता है।"

अनंत - अनंत शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "अनन्त, अग्रन्थी, या बेहद बड़ा।"

तारा पथ - तारा पथ शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश में स्थित सभी सितारों का समूह जिसे वैज्ञानिक रूप से एक मंडली या गैलेक्सी के रूप में भी जाना जाता है।"

अभ्र - अभ्र शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का ऊँचा भाग जिसमें बादल या मेघ बने होते हैं।"

शून्य नभ - शून्य नभ शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "सामान्यतः नभीय खाली स्थान जिसमें कोई आकार या वस्तु नहीं होती है।"

अनन्तं - अनन्तं शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "अनन्त, अग्रन्थी, या बेहद बड़ा।"

अभ्रं - अभ्रं शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का ऊँचा भाग जिसमें बादल या मेघ बने होते हैं।"

शून्य - शून्य शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "एक अवस्था जहां कोई मात्रा या गणना नहीं होती है।"

तारापथ - तारापथ शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश में स्थित सभी सितारों का समूह जिसे वैज्ञानिक रूप से एक मंडली या गैलेक्सी के रूप में भी जाना जाता है।"

अंतरिक्ष - अंतरिक्ष शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आपसी संबंध रखने वाले वस्त्रीय शरीरों के बीच का खाली स्थान जो आकाश और ग्रह विज्ञान से संबंधित होता है।"

आसमान - आसमान शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "पृथ्वी के ऊपर का आवरण जिसमें सितारे, ग्रह और अन्य आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं।"

फलक - फलक शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "पृथ्वी के ऊपरी आकाश जिसमें सितारे, ग्रह और अन्य आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं।"

व्योम - व्योम शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का ऊँचा भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

दिव - दिव शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "स्वर्ग या आकाश का ऊँचा भाग जहां देवताओं की निवास स्थानीयता मानी जाती है।"

खगोल - खगोल शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश और ग्रह विज्ञान का शाखा जो खगोल शास्त्र के माध्यम से ब्रह्मांड की अध्ययन करता है।"

गगन - गगन शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का उच्चतम भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

अम्बर - अम्बर शब्द का हिंदी में अर्थ होता है "आकाश या वायुमंडल का ऊँचा भाग जो आकाशीय बहुत गहरा नीला रंग प्रदान करता है।"

 आकाश हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  1. सूरज की प्रकाशमयी किरणें आकाश में छाती हैं।
  2. आकाश में तारामंडल एक आश्चर्यजनक दृश्य प्रदर्शित करता है।
  3. विज्ञानी अंतरिक्ष में नए ग्रहों की खोज कर रहे हैं।
  4. बुध का ग्रह आकाश में अपना चक्कर पूरा करता है।
  5. अंतरिक्ष यात्री आकाश के उच्चतम स्तरों तक पहुंचने का सपना देखते हैं।
  6. परमाणु भी आकाश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  7. वैज्ञानिकों ने आकाश में ब्लैक होल की अद्भुत विश्लेषण किया है।
  8. आकाश में फैले बादल वर्षा के लिए उचित माध्यम होते हैं।
  9. रंगीन आकाश सूर्यास्त के समय अपनी सुंदरता का प्रदर्शन करता है।
  10. आकाशीय बोध से व्याप्त होकर हमें नये आयामों की ओर ले जाता है।


आकाश के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी :-

आकाश शब्द हिंदी में व्यापक रूप से प्रयोग होने वाला है। यह शब्द व्यापार, विज्ञान, साहित्य और धार्मिक परिप्रेक्ष्य में भी प्रयुक्त होता है। आकाश शब्द का विशेषार्थ बहुतायत से प्राप्त होता है।

आकाश का अर्थ होता है वह समुद्र, वायुमंडल, गगन, आसमान या उच्च स्थान जहां आकाशीय शरीर स्थान धारण करते हैं। इसे स्वर्ग या अद्वितीय स्थान के रूप में भी जाना जाता है। आकाश शब्द का प्रयोग आकाशीय तत्व, आभासी आवरण और ब्रह्मांड की सृजनात्मकता के सन्दर्भ में भी किया जाता है।

आकाश की उत्पत्ति और मूल अर्थ संबंधित धारणाओं से जुड़ी हैं। विज्ञान में, आकाश का अंतरिक्ष और ब्रह्मांड के साथ गहरा संबंध है, जबकि धार्मिक और दार्शनिक परिप्रेक्ष्य में आकाश का महत्त्वपूर्ण स्थान है। वह संसार के सभी प्राणियों के लिए सांस लेने की आवश्यकता है और उन्हें जीवित रखने की शक्ति प्रदान करता है।

आकाश का विलोम शब्द "धरती" है। इसका अर्थ होता है धरा, पृथ्वी, भूमि या जमीन। यह विलोम शब्द आकाश के तात्पर्य को व्यक्त करता है जो स्थानिक और उच्चतमतम स्तर का अंतर होता है।

आकाश शब्द के संबंध में अनेक कविताएँ, गीत और लोककथाएँ लिखी जाती हैं जो उसके आद्यात्मिक और विशाल स्वरूप को व्यक्त करती हैं। यह शब्द उच्चतम स्तर की आकांक्षा, विश्वास और अनंतता की प्रतीक है। इसका उपयोग अद्वैतवाद, आकाशीय संवेदना, मुक्ति और आत्मज्ञान के सन्दर्भ में भी होता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url